फाईलों में धूल खाते ज्ञापन व आवेदन : लगभग डेढ माह पूर्व 'आप, द्वारा कलेक्टर को संबोधित नायब तहसीलदार को दिया गया ज्ञापन गायब, ज्ञापनों व आवेदनों पर नहीं हो रही है कार्यवाही | New India Times

पीयूष मिश्रा, सिवनी (मप्र), NIT;

फाईलों में धूल खाते ज्ञापन व आवेदन : लगभग डेढ माह पूर्व 'आप, द्वारा कलेक्टर को संबोधित नायब तहसीलदार को दिया गया ज्ञापन गायब, ज्ञापनों व आवेदनों पर नहीं हो रही है कार्यवाही | New India Times

आम आदमी पार्टी सिवनी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के 10 सदस्यीय दल और कलेक्टर सिवनी के मध्य 1 मार्च 2018 को सभाकक्ष में 11 बजे से 12.30 तक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार चर्चा हुई। चर्चा का प्रारंभ करते हुए परमानंद जायसवाल ने दि.18-01-2018 को कलेक्टर सिवनी को संबोधित “आप” द्वारा प्रस्तुत ज्ञापन जो कि कलेक्टर की ओर से नायब तहसीलदार द्वारा प्राप्त किया गया था की अतिरिक्त प्रति कलेक्टर महोदय को उपलब्ध कराई गई, तब इस बात का रहस्योद्घाटन हुआ कि उक्त ज्ञापन जो कलेक्टर को संबोधित था वह लगभग देढ़ माह की अवधि व्यतीत होने पर भी कलेक्टर के संज्ञान में नहीं आया था तो उस पर कार्यवाही कैसे होती ? इससे समझा जा सकता है कि प्रशासन को प्रस्तुत होने वाले ज्ञापन/आवेदन किस तरह आफिसों/ फाइलों में दबे पड़े धूल धूषरित होते होंगें? “आप” सदस्यों के दल ने कलेक्टर महोदय को बताया कि के.के.यादव कालोनी के 47 परिवारों के सदस्य लगभग एक-देढ़ किलोमीटर दूर से डब्बों तथा सायकिल से पीने के पानी की ढ़ुलाई करने मजबूर हैं ,पानी का एक भी स्त्रोत वहां नहीं हैं। नगरपालिका से कोई भी पानी का टेंकर वहां नहीं पहुंचता है। सड़क ,नाली ,बिजली आदि की भी कोई सुविधा वहां नहीं है ,कम से कम पीने के पानी की व्यवस्था तो की ही जानी चाहिऐ और जब तक स्थाई व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक नियमित एक टेंकर पानी रोज पहुंचाया जा सकता है, जिस पर कलेक्टर सहमत हुए।

कुंजबिहारी कालोनी में नालियां चोक होने से गंदे पानी के भराव की निकासी की समस्या बाबद जनसुनवाई में दिए आवेदन पर अपर कलेक्टर के निर्देश के बाद भी सी.एम.ओ. द्वारा कार्य न किए जाने पर कलेक्टर ने आश्चर्य व चिंता व्यक्त की। कमोबेश नगर की सभी कालोनियों में इसी प्रकार की व्याप्त अव्यवस्थाओं तथा परेशानियों पर भी चर्चा हुई जिसके मूल में कालोनियों के वैध- अवैध होने और उन्हें नियमित करने में हो रही अत्यधिक देरी तथा वैध करने की प्रक्रियात्मक कार्यवाही को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। अवैध कालोनाईजरों के विरुद्ध एफ.आई.आर कराने, उनकी भूमि राजसात करने तथा इस दिशा में शीघृ ही तेजी से कार्यवाही की जाने की आवश्यकता पर माननीय द्वारा भी सहमति व्यक्त की गई। अवैध कालोनीयों की बेतहाशा बढ़ती संख्या के लिए अधिकारियों क़ो दोषी ठहराते हुऐ दुष्प्रेरण के अपराध के लिए उनके विरुद्ध कार्यवाही के संदर्भ में भी चर्चा हुई। ग्राम पंचायतों से संबंधित अवैध कालोनीयों के सूचीकरण किए जाने पर कलेक्टर महोदय ने सहमति व्यक्त की। फुटकर सब्जी विक्रेता ,फल विक्रेता, ठिलियावाले, ऊनी वस्त्र विक्रेता आदि की समस्या ,बुधवारी बाजार में वाहन पार्किंग की समस्या पर भी विस्तार से चर्चा हुई। बुधवारी तालाब को खाली कराकर वहां पार्किग के साथ साथ फुटकर बाजार स्थापित कराने के सुझाव पर पूर्ण सहमति व्यक्त कर इस दिशा में नगरपालिका द्वारा कार्यवाही करने पर सहयोग करना माननीय द्वारा व्यक्त किया गया। बड़ी रेल्वे लाईन से विस्थापितों की समस्या पर भी विचार किया गया। बैनगंगा घाट में निरंतर स्वच्छ पानी के बहाव की व्यवस्था तथा वहां के सौंदर्यीकरण पर भी विचार हुआ तथा माननीय के प्रयासों को सराहा गया। अंत में सौहार्दपूर्ण सारगर्भित चर्चा पर “आप” दल के सदस्यों ने माननीय कलेक्टर महोदय का आभार व्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस मौके पर विजय सिंह, परमानन्द जायसवाल, राजेश पटेल, श्रीमति पुष्पा राय, लक्ष्मीप्रसाद विश्वकर्मा, महेन्द्रसिंह बघेल, पेंटर विजय यादव, सिद्दार्थ चढ़ार, आकाश श्रीवास, विजयकांत श्रीवास्त्री मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading