बहराइच जिले में निर्वाचन व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक  | New India Times

फराज अंसारी, बहराइच ( यूपी ), NIT; ​बहराइच जिले में निर्वाचन व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक  | New India Timesबहराइच जनपद में विधानसभा चुनाव- 2017 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के लिए जिलाधिकारी अभय ने कैम्प कार्यालय स्थित सभागार में निर्वाचन की विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए तैनात किये गये प्रभारी अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में अब तक की गयी तैयारियों की गहन समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्वाचन जैसे अतिमहत्वपूर्ण कार्य को भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप सम्पन्न कराये जाने को एक चुनौती के रूप में स्वीकार करें तथा यह सुनिश्चित करें कि सभी कार्य समय बद्धता के साथ अन्जाम दिये जायें। 

मतदान कार्मिक, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, यातायात, प्रशिक्षण, लेखन सामग्री, प्रेक्षक व्यवस्था, निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण, डाक मतपत्र, वेबकास्टिंग, सूचनाओं का आनलाईन प्रेषण, निर्वाचन कन्ट्रोल रूम, बैरीकेटिंग, प्रकाश, वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी, एमसीएमसी, निर्वाचन प्लान, मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त किये गये प्रभारी अधिकारियों से एक-एक कर जिलाधिकारी ने अब तक की गयी प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए संतोष व्यक्त किया। श्री अभय ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक स्तर पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन के सम्बन्ध में सौपी गयी जिम्मेदारियों को पूरा करने में अपने-अपने अनुभव का भी फायदा उठायें। ​
बहराइच जिले में निर्वाचन व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक  | New India Times
मतदान कार्मिक व्यवस्था कार्य की समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक राकेश कुमार ने बताया जनपद में मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण कार्य को पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित किये गये सभी 75 मास्टर ट्रेनर्स जिले की सातों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए तैनात किये जाने वाले मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। श्री कुमार ने बताया कि मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का शेड्यूल भी तैयार कर लिया गया है। स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान पीजी कालेज में 08 से 11 फरवरी तक कामिकों को प्रशिक्षित किये जाने के माकूल बन्दोबस्त कर लिये गये हैं। श्री कुमार ने यह भी बताया कि निर्वाचन की शुचिता सुनिश्चित करने के निमित्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों एवं माइक्रो आब्जर्वर्स की भी तैनाती कर ली गयी है, शीघ्र ही ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को क्षेत्र में भेजा जायेगा।
मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम अन्तर्गत संचालित गतिविधियों की जानकारी प्रदान करते हुए सीडीओ श्री कुमार ने बताया कि सम्पूर्ण जनपद में व्यापक स्तर पर जन-जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को अनिवार्य मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सीडीओ को निर्देश दिया कि स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत संचालित कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से संचालित करते रहें ताकि आयोग की मंशा के अनुरूप में 27 फरवरी को होने वाले मतदान में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित की जा सके। मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण के सम्बन्ध में श्री अभय ने निर्देश दिया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम की गुणवत्ता को सर्वोपरि रखा जाय। प्रशिक्षण के दौरान यह सुनिश्चित कराया जाय पोलिंग पार्टी में नियुक्त किये सभी स्तर के अधिकारी भली प्रकार से अपने-अपने उत्तरदायित्यों को समझ लें। विशेषकर ई0वी0एम0 के प्रशिक्षण को खास तरजीह दी जाय। प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक को निर्देश दिया गया कि क्षेत्र में जाने वाले ज़ोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों को एक चेक-लिस्ट दे दी जाय ताकि वह क्षेत्र के भ्रमण के दौरान पोलिंग स्टेशनों पर मूलभूत सुविधाओं, क्षेत्र की संवेदनशीलता, ईपिक की स्थिति इत्यादि के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकें। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि सभी ज़ोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को यह भी निर्देश दिया जाय कि क्षेत्र के भ्रमण के दौरान गरीब बस्तियों में भी अवश्य जायें और गाॅव-जवार के ज्यादा से ज्यादा लोगों से सम्पर्क करें, आपस में एक-दूसरे के मोबाइल नम्बरों का आदान-प्रदान करें ताकि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन इत्यादि के सम्बन्ध में लोग जानकारी उपलब्ध करा सकें।​बहराइच जिले में निर्वाचन व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक  | New India Timesलेखन सामग्री व्यवस्था के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मतदेय स्थलों की संख्या के अनुसार प्रपत्रों की उपलब्धता के लिए संख्यात्मक विवरण तैयार कर लिया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि मतपत्र का नमूना तैयार करते समय अभ्यर्थियों के नामों को अंकित करने में पूरी सावधानी बरती जाय ताकि इनमें किसी प्रकार की त्रुटि न रहने पाये। जिला निर्वाचन योजना/सांख्यिकी सूचना के सम्बन्ध में डीएम ने निर्देश दिया कि बुकलेट की तैयारी में भी ऐसी ही बातों का ख्याल रखें ताकि सभी विवरण पूरी तरह से शुद्ध रहें। शिकायत प्रकोष्ठ को पूरी मुस्तैदी के साथ संचालित करते रहने का निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सक्षम स्तर पर सूचनाओं का प्रेषण समय से किया जाय। साथ ही प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी समयबद्ध ढंग से किया जाय।

यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में निर्देश दिया गया कि जनपद के लिये सभी प्रकार के वाहनों का आंकलन आवश्यकतानुसार कर लिया जाय तथा अन्य दूसरों जनपदों से माॅगे जाने वाले वाहनों का विवरण तैयार कराये जाने का भी निर्देश दिया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने अन्य व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की और नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि सौंपे गये कार्यो को समय से पूर्ण कराएं और आवश्यकतानुसार उसकी रिपोर्टिंग भी समय से करते रहें। जिलाधिकारी ने कहा कि उन्हें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि सभी अधिकारी जिन्हें पूर्व में भी ऐसे चुनौतीपूर्ण कार्याे को सम्पन्न कराये जाने का अनुभव, विधान सभा निर्वाचन के लिए सौपी गयी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर जनपद में फ्री एण्ड फेयर इलेक्शन सम्पन्न करायेंगे। 
बैठक का संचालन उप जिला निर्वाचन अधिकारी विद्या शंकर सिंह ने किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी तेज प्रकाश सिंह, अतिरिक्त मजिस्टेªट पंकज कुमार, मुख्य कोषाधिकारी रमेश चन्द्र, परियोजना निदेशक डीआरडीए रजत यादव, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार सागर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. अमरकान्त सिंह, अर्थ एवं सख्याधिकारी एस के बघेल, डीसी मनरेगा वीरेन्द्र सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एसएएच रिजवी, अधि. अभि. जलनिगम आरबी राम, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी एसी तिवारी सहित अन्य व्यवस्थाओं के नियुक्त किये गये प्रभारी अधिकारी भी मौजूद रहे।

                    


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading