मेघनगर नारायण सेवा संस्थान उदयपुर एवं रोटरी क्लब अपना ने आयोजित किया नि:शुल्क शिविर | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी/पंकज बडोला, झाबुआ (मप्र), NIT:

New India Times

मेघनगर में शुक्रवार को नारायण सेवा संस्थान उदयपुर द्वारा 57 दिव्यांगजनों को कृत्रिम हाथ और पैर लगाए गए। शहर के महावीर भवन में रोटरी क्लब अपना मेघनगर के सहयोग से आयोजित शिविर में पूर्व से पंजीकृत दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण लगाकर उनका जीवन सफल बनाया गया।

मेघनगर नारायण सेवा संस्थान उदयपुर एवं रोटरी क्लब अपना ने आयोजित किया नि:शुल्क शिविर | New India Times

कृत्रिम उपकरण वितरण शिविर का शुभारंभ पत्रकार राजेंद्र सिंह सोनगरा, समाजसेवी मांगीलाल खेमसरा, क्लब के सहायक गर्वनर रवि मेहता, डॉ जीतु मौर्या, रोटरी क्लब अपना की अध्यक्ष श्रीमती चंदनबाला शर्मा, सचिव माया शर्मा ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया।

शिविर में काॅल टु ऑर्डर रो. गोविन्द सिंह चौहान एवं चतुर्वेद मंत्र का वाचन मांगीलाल नायक द्वारा किया गया। नारायण सेवा संस्थान के प्रतिनिधि हरीप्रसाद नड्डा ने संस्थान की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि संस्थान देश के हर गांव-कस्बे में दिव्यांगजनों की सेवा के लिए काम कर रहा है। विदेशों में भी संस्थान अपने सेवा प्रकल्पों को विस्तारित कर वहां भी सेवा का काम कर रहा है।

श्री नड्डा ने कहा कि समाज के दान दाताओं और भामाशाह की मदद से दिव्यांगजनों के जीवन में बदलाव लाने का यह पुनीत काम वर्षों से अनवरत जारी है और भविष्य में भी इसी तरह जारी रहेगा। रोटरी क्लब अपना की अध्यक्ष चंदनबाला शर्मा ने क्लब की सेवाओं की जानकारी साझा करते हुए समाज के लिए और अच्छे कार्य करने की अपनी मंशा जाहिर की।

रवि मेहता ने कहा की मेघनगर क्लब की गतिविधियों से जिले सहित मंडल के सभी क्लब प्रभावित है, मेघनगर के प्रकल्पों की सराहना ना सिर्फ जिले अपितु पूरे 3040 मंडल में होती है। राजेंद्र सिंह सोनगरा ने दिव्यांगजनों के लिए आयोजित शिविर के लिए दोनों स्वयंसेवी संस्थाओं को धन्यवाद दिया। इस दौरान कई दिव्यांगजनों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि वे जब वे यहां आए थे तो दुःखी थे क्योंकि चल नहीं सकते थे मगर जब जा रहे हैं तो सुखी हो कर जा रहे हैं, क्योंकि कृत्रिम पैर की मदद से वे चलने में सक्षम हो गये।

शिविर में उज्जैन से आए एक दिव्यांग ने सेवा कार्य से प्रभावित होकर नारायण सेवा संस्थान को 11 हजार की सहयोग राशी भेंट करने की घोषणा की। नारायण सेवा संस्थान के प्रतिनिधि श्री नड्डा ने अतिथियों सहित शिविर में सहयोग करने वाले स्वयं सेवकों का बहुमान कर रोटरी क्लब अध्यक्ष का मेवाडी साफे और सचिव को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया।

कृत्रिम अंग वितरण के साथ शिविर स्थल पर मौजूद लोगों का दाहोद के होम्योपैथी के डॉ. जीतू ने  नि:शुल्क उपचार एवं उचित परामर्श दिया। इस अवसर पर क्लब के पंकज राॅका, विनोद बाफना, प्रेमलता भट्ट, कुसुम सोलंकी, जयंत सिंघल, महेन्द्र सोलंकी, कांतिलाल नीमा, कयूम खान, नीरज श्रीवास्तव, सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन रो. भरत मिस्त्री ने किया एवं आभार डॉ. किशोर पड़वाल ने माना।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading