ख़राब प्रदर्शन पर एएनएम, सीएचओ के ख़िलाफ़ कार्यवाही करें: कलेक्टर श्री मिश्रा | New India Times

पंकज शर्मा, ब्यूरो चीफ, धार (म.प्र.), NIT:

ख़राब प्रदर्शन पर एएनएम, सीएचओ के ख़िलाफ़ कार्यवाही करें: कलेक्टर श्री मिश्रा | New India Times

ख़राब प्रदर्शन पर एएनएम, सीएचओ के ख़िलाफ़ कार्यवाही करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सविता झानिया, समस्त विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन मौजूद थे।

ख़राब प्रदर्शन पर एएनएम, सीएचओ के ख़िलाफ़ कार्यवाही करें: कलेक्टर श्री मिश्रा | New India Times

बैठक में कलेक्टर श्री मिश्रा ने निर्देश दिये कि आदर्श आचार संहिता के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्त गतिविधियां एवं कार्यक्रमों का संचालन एवं क्रियान्वयन सुचारू रूप से हो। जिला क्षय अधिकारी समस्त ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त किए जाने हेतु कार्ययोजना तैयार करें। समस्त बीएमओ मातृ मृत्यु की समीक्षा कर पाए गए कारणों पर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।  समस्त लेवल 3 प्रसव केंद्रों में क्रियाशील एवं निर्बाध बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। समय -समय पर समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं पर आगजनी की घटना से बचने हेतु मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाये।

धामनोद क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र के निजी अस्पताल से समस्त गर्वभती माताओं की एएनसी पंजीयन एवं जांच की एंट्री सुनिश्चित करें। समस्त एएनएम, सीएचओ गर्भवती महिलाओं की जानकारी समयसीमा में ऑनलाइन करें। कम प्रगति वाले एएनएम, सीएचओ के विरुद्ध कार्यवाही एवं वेतन काटने की कार्यवाही की जाए। समस्त एएनएम, सीएचओ के माध्यम से शतप्रतिशत पंजीयन एवं एएनसी जांच करने हेतु निर्देशित करें। कोई भी महिला बिना एएनसी पंजीयन के पाई जाती है तो सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही प्रस्तावित किया जाए। समस्त विकासखंड में सिकल सेल एनिमिया की स्क्रीनिंग का कार्य प्राथमिकता से करें।

विकास खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले परिवार कल्याण केम्पों में गुणवत्ता पर ध्यान दें। नॉन कम्युनिकेबल डिज़ीज़ की समीक्षा में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, केंसर के रोग की स्क्रीनिंग एएनम एवं सीएचओ के माध्यम से करवाया जाए। रेबीज (डॉग बाईट) के प्रकरण की विस्तृत समीक्षा करें। उन्होंने पीथमपुर नगरीय क्षेत्र के नगर पालिका से समन्वय कर एपिडेमोलोजिस्ट को प्रस्तुत करने के निर्देशित किया। समस्त नवनियुक्त चिकित्सकों को समस्त कार्यक्रम से सम्बन्धित उन्मुखीकरण किया जाए।  सभी 108 एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था सुनिश्चित करें।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading