टेंट के व्यवसाय में विवाद होने पर अपने साले की हत्या करने वाले जीजा व उसके दो साथियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार | New India Times

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

टेंट के व्यवसाय में विवाद होने पर अपने साले की हत्या करने वाले जीजा व उसके दो साथियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार | New India Times

दिनांक 05.01.2024 को थाना महाराजपुरा क्षेत्रान्तर्गत बेहटा चौकी क्षेत्र में आगरा-झांसी हाइवे बाइपास रोड के पास मुन्नालाल शर्मा की प्लाटिंग की रोड पर एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिलने की सूचना प्राप्त हुई थी। उक्त सूचना पर पुलिस द्वारा मर्ग क्रमांक 01/2024 धारा 174 जाफौ कायम कर जांच में लिया गया। जांच में मृतक की पहचान उपेन्द्र सिंह पुत्र स्व0 जनक सिंह यादव उम्र 23 साल निवासी ग्राम लिलवारी थाना असवार जिला भिंड के रूप में हुई। प्रथम दृष्टया जांच में पाया गया कि मृतक की हत्या गला घोंटकर किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा की गई है। जिस पर से थाना महाराजपुरा में अज्ञात आरोपी के खिलाफ अप0क्र0 13/2024 धारा 302 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

उक्त हत्या की घटना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री राजेश सिंह चंदेल,भापुसे द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक (उत्तर) श्री अमृत मीना को थाना महाराजपुरा पुलिस की टीम बनाकर हत्या के अज्ञात आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने के निर्देश दिये गये। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के परिपालन में सीएसपी महाराजपुरा श्री नागेन्द्र सिंह सिकरवार के मार्गदर्शन में थाना महाराजपुरा पुलिस की टीम बनाकर उक्त हत्या की घटना के आरोपियों की पतारसी हेतु लगाया गया। दौराने विवेचना एवं तकनीकी साक्ष्य के आधार पर पुलिस को एक संदेही भूरे उर्फ संजय यादव निवासी बरेछा थाना सेवड़ा जिला दतिया का नाम ज्ञात हुआ, जो कि मृतक का बहनोई है। संदेही को पुलिस द्वारा तलव किया जाकर उक्त हत्या की घटना के संबंध में पूछताछ की गई तो उसके द्वारा पहले पुलिस टीम को गुमराह करने का प्रयास किया गया। बार-बार उसके कथनों में विरोधाभास होने पर पुलिस टीम द्वारा गहनता से पूछताछ की गई तो उसके द्वारा अपने दो अन्य दोस्तों के साथ मिलकर उक्त हत्या की घटना करना स्वीकार किया। संदेही के द्वारा अपने दो अन्य साथियों के नाम भी बताये गये जिन्हें पुलिस टीम द्वारा पकड़ा गया और पूछताछ में उन दोनों के द्वारा भी हत्या करना स्वीकार किया। पकड़े गये उक्त दोनों आरोपियों से नाम पता पूछने पर 1. चालीराजा उर्फ मामा पुत्र बहादुर बुंदेला निवासी ग्राम देवरदा थाना बलदेवगढ़ जिला टीकमगढ़ 2. उमर मोहम्मद पुत्र खालिद मोहम्मद निवासी ग्राम बरेछा थाना सेवड़ा जिला दतिया के होना पाये गये।

पकड़े गये आरोपी भूरे उर्फ संजय यादव ने पूछताछ में बताया कि मृतक व वह रिश्तेदार हैं तथा दोनों मिलकर टेंट का व्यवसाय करते थे। लेकिन टेंट के व्यवसाय में आपसी विवाद होने से मृतक आरोपी को गालियां देता था, इस बात से खिन्न होकर आरोपी के द्वारा अपने दो अन्य दोस्तों के साथ मिलकर मृतक उपेन्द्र सिंह को मारने की योजना बनाई। उसके द्वारा मृतक को बड़ेगांव के पास बुलाया और अपनी कार में बैठाकर प्लाट दिखाने के बहाने से बेहटा हाइवे के पास ले गया। तीनों आरोपियों ने मिलकर रस्सी से गला घोंटकर उपेन्द्र यादव की हत्या कर दी। पुलिस आरोपियों को रिमाण्ड पर लेकर हत्या मेें प्रयुक्त कार, रस्सी तथा आरोपियों के मोबाइल बरामद करेगी। पकड़े गये आरोपियों में भूरे उर्फ संजय यादव के विरूद्ध मारपीट के प्रकरण तथा चालीराजा उर्फ मामा के खिलाफ धारा 354 भादवि व आर्म्स एक्ट के प्रकरण पंजीबद्ध हैं और वह भिण्ड जिले में गोली चलाने की घटना करना भी बता रहा है एवं उमर मोहम्मद पूर्व में हत्या के अपराध में वांछित रहा है। आरोपियों के अन्य आपराधिक रिकॉर्ड के संबंध में जानकारी ली जा रही है।

गिरफ्तार आरोपी:-
1. भूरे उर्फ संजय यादव निवासी बरेछा थाना सेवड़ा जिला दतिया
2. चालीराजा उर्फ मामा पुत्र बहादुर बुंदेला निवासी ग्राम देवरदा थाना बलदेवगढ़ जिला टीकमगढ़
3. उमर मोहम्मद पुत्र खालिद मोहम्मद निवासी ग्राम बरेछा थाना सेवड़ा जिला दतिया

सराहनीय भूमिका:- थाना प्रभारी महाराजपुरा निरीक्षक हितेन्द्र सिंह राठौर, उप निरीक्षक रामचन्द्र शर्मा प्रभारी बेहटा चौकी, प्र.आर. उमेश शर्मा, ओमकार शर्मा, दामोदर शर्मा(बेहटा चौकी), आरक्षक गोविन्द्र राजावत, भीकम सिकरवार, गिर्राज शर्मा, ध्रुव गुर्जर, कुंजबिहारी शर्मा, नितिन गुर्जर, शैलेन्द्र शर्मा, अनिल गुर्जर (थाना महाराजपुरा) एवं साइबर सेल से- आरक्षक आकाश पाण्डेय, अजय राठौर, मनोज भारद्वाज, जयंत गुर्जर, सोनू प्रजापति की सराहनीय भूमिका रही।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading