जिलाधिकारी ने फीता काटकर यातायात माह का किया शुभारंभ | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने खिरनीबाग चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में फीता काटकर यातायात माह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने जन जागरूकता के व्यापक प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से यातायात रैली को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। साथ ही इस मौके पर जिलाधिकारी ने हेलमेट भी वितरित किये।

कार्यक्रम के दौरान डा0 सुदामा प्रसाद बाल विद्या मन्दिर कन्या इण्टर कालेज की बालिकाओं ने भी लोगों को जागरूक करते हुए ट्रैफिक नियमों के विषय में बताया तथा ट्रैफिक नियमों का पालन करने की सभी से अपील भी की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि वर्ष 2022 में कुल 4,61,312 सड़क दुर्घटनाएं हुई थीं जिनमें 1,68,491 लोगों की जान चली गई, जबकि 4,43,366 लोग घायल हो गए थे।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 के आंकड़ों के अनुसार सड़क हादसों की संख्या में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुयी है तथा दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर 9.4 प्रतिशत बढ़ी है। जिलाधिकरी ने सभी को प्रेरित करते हुये कहा कि हमें अपने व्यवहार में परिवर्तन करते हुए ट्रैफिक नियमों का पूर्णतया पालन करना चहिए। सड़क सुरक्षा के नियम हमारी अपनी सुरक्षा के लिये है, इसलिये स्वप्रेरणा से इन्हें मानना चहिए।

पुलिस अधीक्षक आशोक कुमार मीणा ने कहा कि नागरिक भाव में एक दिन में परिवर्तन नहीं हो सकता परन्तु परिवर्तन जरूर हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन सभी लोगों को जागरूक करने तथा यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करने के लिये किया गया है। इस कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों को इस लिये शामिल किया गया है जिससे कि वह जागरूक होकर अपने परिवार रिश्तेदार तथा आस-पड़ोस के लोगो को जागरूक करें और ट्रैफिक नियमों के पालन करने के लिए प्रेरित करें। अपर जिलाधिकार प्रशासन ने कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन हमारी खुदकी सुरक्षा के लिये है। ड्रिंक एण्ड ड्रइव न करना, गाड़ी चलाते समय फोन पर बात न करना, हेल्मेट लगाना इत्यादि नियम हमारी सुरक्षा तथा हमारे परिवार की सुरक्षा के लिये है। हमेशा जिम्मेदार नागरिक की तरहा व्यवहार करना चाहिए, गाड़ी पार्क करते समये ध्यान रखे कि गाड़ी पार्किंग में लगायें जिससे कि अनावश्यक जाम की स्थिति न बने।

एसपी सिटी सुधीर जायसवाल ने कहा कि यातायात माह की शुरूआत आज 1 नवम्बर से हो गयी है पूरे माह विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जनजागरूकता अभियान चलाये जायेगें, नियमों का उलघंन करने वालों के सघन चेकिंग करके चालान किये जायेगें। मौजूद स्कूल के छात्र, छा़त्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि बच्चें घर के बड़ों को ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने से रोक सकते है। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी निरीक्षक चन्द्र किरण यादव, क्षेत्राधिकारी यातायात जगदीश लाल टम्टा, उ0प्र0 उद्योग व्यापार मण्डल से जिला अध्यक्ष वेद प्रकाश, महानगर अध्यक्ष सचिन बाथम, प्रदेशमंत्री नारायणदास अग्रवाल, जिलामंत्री सुरेन्द्र सिंह सेठ, महानगर महामंत्री अमित शर्मा, अध्यक्ष उद्योग मंत्री शशांक कौशिकतथा विभिन्न विद्यालयों के छात्रायें शिक्षक व गणमान्य नागरिक सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading