वृंदावन टीएफसी में हुई बैठक में नगर निगम और स्मार्ट सिटी के कार्यों के प्रति मंडलायुक्त ने जताया असन्तोष | New India Times

अली अब्बास, ब्यूरो चीफ, मथुरा (यूपी), NIT:

वृंदावन टीएफसी में हुई बैठक में नगर निगम और स्मार्ट सिटी के कार्यों के प्रति मंडलायुक्त ने जताया असन्तोष | New India Times

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने वृंदावन के टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर के सभागार में नगर निगम मथुरा एवं स्मार्ट सिटी मथुरा के कार्यों की समीक्षा की। मंडलायुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत सभी परियोजनाओं का काम धीमा चल रहा है, उन सभी कामों में तेजी लाए जाए। वहीं निर्धारित समय पर कोई भी परियोजना पूरी न होने पर पीडब्ल्यूडी अभियंता को फटकार लगाते हुए कहा कि आपने जगह जगह शहर को खोदकर छोड़ दिया है, जल्द से जल्द गुणवत्ता के साथ सभी कार्यों को पूर्ण कराएं।

आईटीएमएस और एटीसीएस सिस्टम की भी समीक्षा की। शहर में लगभग 18 जंक्शन पर एटीसीएस सिस्टम को लगा दिया गया है लेकिन इसे शुरू नहीं किया गया। जिस पर मंडलायुक्त ने ट्रैफिक व्यवस्था को सरल बनाने हेतु एटीसीएस प्रक्रिया को शुरू कराने और स्मार्ट कैमरे जनित चालान व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए। साफ कहा कि ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से आईटीएमएस को प्रभावी बनाया जाए। परिक्रमा मार्ग पर कहीं भी आड़े-तिरछे वाहन खड़ें हों तो कैमरे से देखकर अलर्ट भेजा जाए जिससे निषेध पार्किंग स्थल पर खड़े वाहनों को हटाकर यातायात सुगम बन सके।

मंडलायुक्त ने नगरायुक्त को निर्देश दिए कि परिक्रमा मार्ग को व्यवस्थित करें और सभी लाइटों का सर्वे कराकर ठीक कराएं। आवश्यकतानुसार प्राचीन मंदिरों पर फसाड़ की लाइट लगाई जाएं। सभी कार्यों को समय से पूर्ण करें, किसी भी कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। सीएंडडीएस के अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी प्रस्तावों को बनाने के बाद अधोहस्तक्षरी के समक्ष उपस्थित होकर उन प्रस्तावों को प्रस्तुत करेंगे और सभी कार्यों को गुणवक्ता तथा समयबद्धता के साथ पूर्ण करेंगे।

नगर निगम द्वारा कराई जा रही साफ सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर की और साफ सफाई की दुरुस्त करने के निर्देश दिए। गंदगी मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाये जाने को निर्देशित किया। अन्यथा इस स्थिति में सफाई सुपरवाइजरों की जिम्मेदारी तय की जाए। साफ सफाई का निरंतर सुबह शाम निरीक्षण हो। मंडलायुक्त ने बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर को और अधिक सुव्यवस्थित तथा सुंदर बनाने के लिए कुछ नए एक्शन प्लान तैयार किया जाए। हेरिटेज के लिए कार्य करें और नए नए अवसर तलाशें, जिससे आने वाले पर्यटक आकर्षक हो सकें। बाजार में वॉकिंग स्ट्रीट बनाई जाएं। साफ सफाई, लाइटिंग, पेयजल, अतिक्रमण मुक्त सड़क आदि सुविधाएं बढ़ाई जाएं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading