सफाईकर्मियों के सम्मान के साथ नोडल ने किया स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का समापन | New India Times

वी.के. त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत कचरा मुक्त भारत की थीम पर आधारित ‘स्वच्छता ही सेवा‘ पखवाड़ा का कलेक्ट्रेट में सफाई कार्मिकों के सम्मान समारोह के साथ समापन हुआ। कार्यक्रम का संचालन डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने किया। सोमवार को गांधी जयंती के अवसर पर नोडल अधिकारी आयुक्त, वाणिज्यकर मिनिष्ती एस. ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी ने चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित की।

नोडल अधिकारी ने सफाईकर्मियों को सम्मानित करते हुए जनपदवासियों से आह्वान किया कि स्वच्छता का कार्य सिर्फ सफाईकर्मियों पर छोड़ने की बजाए जन-जन का अभियान बनाना होगा। स्वच्छता के लिए सामूहिक रूप से अभियान चलाने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोकर सशक्त बनाने में प्रमुख भूमिका का निर्वहन किया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी का जन्मदिन हमारे देश के उन सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं क्रांतिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का एक बेहतर अवसर है, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम की बलिवेदी पर अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। यह दिन हम सबको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के आदर्शों सिद्धांतों एवं उनके सभी विचारों को अपनाने के साथ ही उनके पद चिन्हों पर चलने का शुभ अवसर प्रदान करता है। उन्होंने जिला प्रशासन की पूरी टीम के कार्यों की सराहना की। कहा कि जब जब वह खीरी आई तो उन्हें कुछ सीखने को मिला।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। बचपन से ही मुझे स्वच्छता का शौक है। सफाई कार्मिकों की समाज में महत्वपूर्ण भूमिका है। शास्त्री जी समाज के लिए कम संसाधन से बड़े लक्ष्य हासिल करने का एक बड़ा उदाहरण है। शिक्षा एक ऐसा साधन है, जिससे ऊंचे से ऊंचा मुकाम आसानी से हासिल किया जा सकता है। बच्चों को जरूर पढ़ाए। बच्चों को प्रेरणा दें कि वह बड़ा लक्ष्य लेकर मेहनत से उसे हासिल करें।

नोडल अधिकारी ने डीएम, सीडीओ संग पंचायती राज विभाग के ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत 35 सफाई कार्मिकों एवं नगरीय क्षेत्र के 25 सफाई कार्मिकों को शाल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। स्वच्छता पखवाड़ा के तहत माध्यमिक विद्यालयों में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को नगद धनराशि एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिता के संयोजक जीआईसी के अध्यापक विष्णु दत्त भार्गव एवं डॉ प्रेमपाल को भी सम्मानित किया।
कार्यक्रम में सीडीओ संजय कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह, एसडीएम श्रद्धा सिंह, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, डीपीआरओ सौम्यशील सिंह, डीसी मनरेगा विपिन चौधरी, ईओ नगर पालिका संजय कुमार सहित बड़ी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading