अलीराजपुर शहर के प्रमुख मार्गों से निकले जुलूस पर हुई पुष्प वर्षा | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी/जियाउलहक कादरी ,झाबुआ (मप्र), NIT:

अलीराजपुर शहर के प्रमुख मार्गों से निकले जुलूस पर हुई पुष्प वर्षा | New India Times

शहर में मुस्लिम समाज जनों ने ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर भव्य जुलूस निकाला इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। जुलूस शहर के प्रमुख मार्गों से होता हुआ पुन: हुसैनी चौक पहुंचा, जहां नबी की शान में कलम पड़ गए। जामा मस्जिद के इमाम अब्दुल सलाम अशरफी ने बताया कि ईद मिलादुन्नबी के त्यौहार पर नबी को याद करते हुए, देश में अमन, शांति, खुशहाली और समृद्धि की दुआएं पढ़ी गई। शांति और अमन के साथ समाज जनों ने यह पर्व मनाया। जुलूस का अन्य समाजजनों ने जगह जगह स्वागत किया। सुबह 9.30 बजे उसे नहीं चौक से जुलूस निकाला जो पहले पूरे मोहल्ले में घूम इसके बाद वार्ड क्रमांक 4 रोहिडास मार्ग से होते हुए जुलूस बावड़ी मस्जिद पहुंच गया।

New India Times

यहां से राजवाड़ा, सुभाष मार्ग, लक्ष्मीबाई मार्ग और फिर राजवाड़ा होते हुए साढ़े 11 बजे हुसैनी चौक पर पहुंच कर जुलूस का समापन किया गया। समापन अवसर पर वरिष्ठ समाज जनों ने नबी की शान में कलम पढ़े और देश में अमन शांति की दुआएं मांगी।
जुलूस में मुस्लिम पंचायत के सदर अब्दुल मजीद शेख अजीजुर रहमान जामा मस्जिद के पेशी मैं मौलाना सलाम साहब, कारी सरवर, हाजी मुर्तजा खान भी जुलूस के साथ रहे। मुस्लिम पंचायत के सेक्रेटरी मुजम्मिल खान ने बताया कि राजवाड़ा चौक पर सार्वजनिक गणेश मंडल एवं व्यापारी संघ ने जुलूस का स्वागत किया। अलग-अलग जगह अन्य समाजजनों ने भी जुलूस का स्वागत पुष्प वर्षा के साथ किया। अंजुमन कमेटी, दाऊदी बोहरा समाज ने जुलूस में शामिल लोगों के गले मिलकर एक दूसरे को ईद की बधाई दी।

अलीराजपुर में समाज ने निकाला ईद मिलादुन्नबी जुलूस

आलीराजपुर स्थानिय मुस्लिम समाज द्वारा गुरुवार को अमन-शांति एवं भाईचारे के दूत ईस्लाम धर्म के पैगम्बर मोहम्मद साहब का जन्मदिन ईद मिलादुन्नबी का पर्व परंपरानुसार सादगी एवं सोहार्द्ध के साथ मनाया गया। इस दौरान समाजजनों ने जुलूसे मोहम्मदियां नगर के प्रमुख मार्गों से निकाला। जुलूस का नगर मे जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। जुलूस का विभिन्न समुदाय के लोगों ने भी स्वागत कर सामाजिक सौहार्द की मिसाल पेश की। समाजजनों ने जुलूस में शिरकत कर खुशी का इजहार कर सरकार का जश्न हर्षोल्लास के साथ मनाया। गुरुवार सुबह 9 बजे स्थानिय जामा मस्जिद चौक से पीरे तरीकत शहर काजी सैयद अफजल मियां, सैयद फरीद मियां, सैयद आरिद मिया, सैयद अशफाक मिया एवं औलमाओ की आगवानी मे जुलूस निकाला गया। जुलूस में वरिष्ठजनों का मुस्लिम समाजजनो सहित विभिन्न समुदाय के नागरिकों ने हार-फू ल माला पहनाकर स्वागत किया।

जुलूस के सबसे आगे रंग-बिरंगी पौशाक पहने नन्हे-नन्हे बच्चे ईस्लामी परचम लहराकर नारे लगाते हुए चल रहे थे। उसके पिछे समाजजनों की एक टोली बैंड के साथ नआत शरीफ पड़ते हुए और युवाजन धार्मिक नारेबाजी करतेे चल रहे थे। बस स्टैंड पर विधायक मुकेश पटेल एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष ओमप्रकाश राठौर ने वरिष्ठजनों को हार माला पहनाकर स्वागत कर पर्व की बधाईयां दी। जुलूस नगर के विभिन्न मार्गो से भ्रमण करते हुए पुन: जामा मस्जिद चोक पर पहुंचा, जहां पर जामा मस्जिद कमेटी एवं जल्सा कमेटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम मे मदरसा के बच्चों को पुरस्कार वितरित किए गए । इस अवसर पर बढी संख्या मे समाज के वरिष्ठजन एवं युवाजन मौजूद थे। हजरत पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिन के मुबारक मोके पर स्थानीय सामाजिक संस्था गुलशने आबाद कमेटी अध्यक्ष रफीक कुरैशी के नेतृत्व में सदस्यों ने जिला चिकित्सालय के वार्डों में भर्ती मरीजों को फल वितरित किए।

समाज जनों को कराई गई जियारत

कार्यक्रम समापन के बाद जामा मस्जिद परिसर मे दोपहर 12 बजे हुजुरे पाक के मुए मुबारक, ज्यारत सैयद मोहसिन मियां की जैरे निगरानी में समाजजनों को कराई गई। इस अवसर पर मुस्लिमजनों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। ज्यारत के दौरान नात और सलाम पढाकर दुआंए मांगी गई। वहीं दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक महिलाओं को ज्यारत कराई गई। पर्व को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading