वि.खं. तिरला में स्नेह यात्रा के माध्यम से सनातन धर्म के सभी वर्गों को भेद-भाव मिटाकर सनातन एकता के साथ रहने के लिए दिया गया संदेश | New India Times

पंकज शर्मा, ब्यूरो चीफ, धार (म.प्र.), NIT:

वि.खं. तिरला में स्नेह यात्रा के माध्यम से सनातन धर्म के सभी वर्गों को भेद-भाव मिटाकर सनातन एकता के साथ रहने के लिए दिया गया संदेश | New India Times

म. प्र. जन अभियान परिषद, म. प्र. शासन और हार्टफुलनेस संस्थान हैदराबाद के संयुक्त तत्वाधान में धार ज़िले में 10 दिवसीय स्नेहा यात्रा का शुभारंभ 16 अगस्त 2023 को धार के देवी जी मंदिर प्रांगण से किया गया। यात्रा में मांडव से महामंडलेश्वर संत श्री नरसिंह दास जी महाराज के सानिध्य में प्रारंभ की गई। जो धार विकासखंड से होते हुए तिरला विकासखंड के ग्राम चिकल्या, बोरदा, आहू, छटिया होते हुए धमन्दा पहुंची।

यात्रा दल में महामंडलेश्वर श्री नरसिंह दास जी महाराज के साथ संत श्री मदनमोहन शरण जी महाराज, महंत श्री विजयदास जी महाराज, पंडित श्री महेंद्र शर्मा, जिला समन्वयक श्री नवनीत जी रत्नाकर, वि.खं. समन्वयक श्रीमती रजनी यादव, यात्रा प्रभारी श्री धर्मेंद्र सिंह राठौर सह यात्रा प्रभारी श्री सचिन प्रजापत शामिल थे।
सर्वप्रथम यात्रा ग्राम चिकल्या में पहुंची जहां ग्राम यात्रा प्रभारी श्री दिलीप जी वैष्णव व ग्रामीणों के द्वारा ढोल बजाकर, हारफूल पहनकर यात्रा का स्वागत किया गया। मंदिर प्रांगण में बैठकर संतो के द्वारा सत्संग किया गया। स्वल्पाहार के पश्चात यात्रा दल ने ग्राम में भ्रमण कर एकता का संदेश दिया।

इसके पश्चात यात्रा ग्राम बोरदा और छटिया के लिए रवाना हुई जहां यात्रा के ग्राम प्रभारी श्री गणेश जी पटेल, श्री इंदरलाल जी पटेल के द्वारा मंच लगाकर हारफूल के द्वारा यात्रा का स्वागत किया गया। सार्वजनिक मंदिर में बैठकर सनातन समाज को भेदभाव को मिटाने के लिए संदेश देकर सत्संग किया गया। ग्राम भ्रमण के दौरान महिलाओं एवं बच्चों ने संतों का आशीर्वाद लिया और फुल उड़ाकर स्वागत किया। यात्रा का अंतिम पड़ाव ग्राम धामंदा रहा जहां संत श्री के द्वारा सत्संग कर धर्म प्रेमी जनता का उत्साहवर्धन किया। हार्टफुलनेस संस्थान के श्री हाकम सिंह ठाकुर के द्वारा ज्ञान के माध्यम से तनाव एवं थकावट दूर करने हेतु रिलैक्सेशन की प्रक्रिया करवाई गई। संतों ने ग्राम के रविदास मंदिर में जाकर दर्शन कर समाज जनों से मुलाकात की एवं धर्म से जुड़कर कार्य करने हेतु प्रेरित किया। भोजन के पश्चात रात्रि विश्राम की व्यवस्था ग्राम धामंदा में पंचायत सचिव एवं ग्राम यात्रा प्रभारी श्री विजय भावसार श्री मुन्नालाल जी पटेल आदि के द्वारा की गई।

यात्रा के कार्यक्रम की रूपरेखा यात्रा प्रभारी धर्मेंद्र सिंह राठौर ने बनाई। उन्होंने प्रत्येक ग्राम में संचालन कर यात्रा के उद्देश्य एवं एवं सनातन हिंदू समाज को तोड़ने वाली ताकतों से डटकर सामना करने का संदेश दिया। सहयात्रा प्रभारी श्री सचिन प्रजापत के द्वारा सनातन धर्म के जयकारे के साथ धर्म प्रेमी जनता के मन में उत्साह का संचार किया उन्होंने अपने उद्बोधन में बताया कि भारत देश की संस्कृति में प्राचीन काल से ही साधु-संतों का एक विशेष महत्व रहा है जब जब समाज कल्याण या समाज के पथ प्रदर्शक की बातें की जाती है तो सबसे पहले साधु संतों को याद किया जाता है वह अपने ज्ञान एवं तब के द्वारा समाज का मार्गदर्शन करते हैं सनातन संस्कृति सभी भारतीयों को आपस में धर्म से जोड़ने का काम करती है भारतीय संस्कृति का प्रचार प्रसार साधु संतों महात्माओं के द्वारा किया जा रहा है लोगों में धर्म के प्रति जागरूकता एवं समाज में प्रेम वह स्नेह से रहना आपसी भाईचारे को बढ़ाना धर्म के साथ समाज कल्याण के कार्यों को करना श्री सचिन प्रजापत एवं श्री विष्णु पाटीदार सुबह से ही यात्रा की व्यवस्था में लगे रहे एवं यात्रा के अंतिम पड़ाव ग्राम धामंदा तक पूर्ण सहयोग प्रदान किया।

यात्रा में श्री खेमराज लववंशी, श्री विकास शर्मा, श्री विकास जाट, श्री कमल किशोर चौबे, श्री राजीव कुशवाह, श्री गंगाराम पटेल, श्री रामेश्वर पाटीदार, श्री विजय भावसार, श्री मुन्ना लाल पाटीदार, श्री आनंद ग्रेवाल के साथ-साथ क्षेत्र के सीएमसीएलडीपी विद्यार्थी एवं ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों के अध्यक्ष सचिव एवं सदस्य सभी शामिल हुए। उपरोक्त जानकारी नगर प्रस्फुटन समिति तिरला के अध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी श्री पंकज शर्मा के द्वारा दी गई।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading