जिलाधिकारी ने विधानसभा बबीना एवं झांसी सदर के विभिन्न बूथों का किया निरीक्षण, मतदेय केंद्रों/स्थल पर अनुपस्थित पाए जाने वाले बीएलओ के विरुद्ध दिये सख्त कार्यवाही के निर्देश | New India Times

अरशद आब्दी, ब्यूरो चीफ, झांसी (यूपी), NIT:

जिलाधिकारी ने विधानसभा बबीना एवं झांसी सदर के विभिन्न बूथों का किया निरीक्षण, मतदेय केंद्रों/स्थल पर अनुपस्थित पाए जाने वाले बीएलओ के विरुद्ध दिये सख्त कार्यवाही के निर्देश | New India Times

भारत निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने सर्वसाधारण का आह्वान करते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अहर्ता तिथी 01जनवरी 2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य दिनांक 01 नवंबर से दिनांक 30 नवंबर 2021 तक कराया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत दिनांक 21 नवंबर 2021 दिन शनिवार को सभी मतदान केंद्रों/ स्थलों पर दावे/आपत्तिया प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान आयोजित हो रहा है। उन्होंने विभिन्न बूथों पर जाकर बीएलओ द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखा और निर्देश दिए कि विशेष अभियान के दौरान सभी मतदान केंद्रों/स्थलों पर सभी बीएलओ पदाभिहित अधिकारी सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक उपस्थित रहेंगे। अतः आयोजित विशेष अभियान को अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित होकर मतदाता सूची का निरीक्षण कर लें और यदि उनके नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो वे अपना नाम सम्मिलित कराने के लिए फार्म 6 भरते हुए मतदाता सूची में अपना नाम सम्मिलित करायें। उन्होंने विधानसभा बबीना अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय पलींदा में स्थित दो मतदेय स्थल 225, 226 का निरीक्षण करते हुए उपस्थित महिला बीएलओ को निर्देश दिए कि बूथों पर जेंडर रेशियो कम है,अतः अधिक से अधिक महिला वोटरों को मतदाता सूची में जोड़े जाने का कार्य किया जाए, घर-घर जाकर महिलाओं की जानकारी लिए जाने के भी निर्देश दिए, उन्होंने 80 वर्ष से अधिक आयु के एवं विकलांग मतदाताओं के विवरण का भी अवलोकन किया।मतदान केंद्र के सम्मुख का मार्ग खराब पाए जाने पर उन्होंने मार्ग को सुधारे के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किए जाने के निर्देश दिए विद्यालय का भवन क्षतिग्रस्त पाया गया उन्होंने कहा कि भवन को ध्वस्त किए जाने का प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद भी कार्यवाही नहीं हुई है इसका अनुपालन तत्काल किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में निर्देशित किया जा चुका है कि क्षतिग्रस्त विद्यालय भवनों में बूथ का निर्माण ना किया जाए परंतु इसका अनुपालन नहीं किया जा रहा है यह उचित नहीं है। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में सोलर पैनल के माध्यम से विद्युत की आपूर्ति होती है,अवगत कराया गया कि विद्युत आपूर्ति का प्रयोग पंखे चलाए जाने के लिए किया जा रहा है उन्होंने निर्देश दिए कि पंखों के स्थान पर बल्ब संयोजन की व्यवस्था की जाए, ठंड में पंखे की आवश्यकता नहीं है। जिलाधिकारी ने झांसी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र का भी निरीक्षण किया आर्य कन्या इंटर कॉलेज में बनाए गए बूथ 56,57,58 को देखते हुए उन्होंने बीएलओ से फार्म-6 एवं 07 की विस्तृत जानकारी प्राप्त की इसके अतिरिक्त उन्होंने उक्त के संबंध में रजिस्टर का निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी ने बताया कि मृतक/ शिफ्टिड/डुप्लीकेट नामों को कटवाने के लिए फार्म-7 एवं नाम,पता या अन्य किसी प्रविष्टि में संशोधन कराने के लिए फार्म-8 तथा एक ही विधानसभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम स्थानांतरित कराने के लिए फार्म-8क भरकर अपना नाम स्थानांतरण करा सकते हैं।
उन्होंने समस्त बीएलओ को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने मतदान केंद्रों/स्थलों पर उपस्थित होकर आने वाले नागरिकों/मतदाताओं को मतदाता सूची का निशुल्क निरीक्षण कराएंगे और यदि अर्ह नागरिक जिनके नाम मतदाता सूची में सम्मिलित नहीं है, उनसे निर्धारित फार्म भरवाते हुए उन सभी के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराने की कार्रवाई करेंगे।
उन्होंने कहा कि समस्त बीएलओ अपने मोबाइल पर डाउनलोड किए गए गरुणा ऐप के माध्यम से मतदान केंद्रों/स्थलों, आधारभूत सुविधाओं(ए0एम0एफ0) तथा लेटीट्यूड एवं लोंगिट्यूड की सूचना भी अपलोड करना भी सुनिश्चित करेंगे, उन्होंने अभी तक ऐप डाउनलोड नहीं किया है वह तत्काल अपने मोबाइल पर ऐप को डाउनलोड करें।
जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि यदि औचक निरीक्षण में बीएलओ अपने मतदान केंद्र/मतदेय स्थल पर अनुपस्थित पाए जाते हैं तो सुसंगत कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। भ्रमण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर श्री क्षितिज द्विवेदी सहित विभिन्न बीएलओ श्रीमती सुमन देवी,श्री रमाशंकर तिवारी, श्री धीरज कुमार सक्सेना,श्री रविंद्र कुमार, श्रीमती मधु सक्सेना और श्री दाऊद मोहम्मद सहित अन्य बीएलओ व राजस्व कर्मी उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading