नजूल की भूमि पर किये गये अतिक्रमण पर एसडीएम ने चलवाया बुलडोज़र | New India Times

रहीम शेरानी, बड़वानी (मप्र), NIT:नजूल की भूमि पर किये गये अतिक्रमण पर एसडीएम ने चलवाया बुलडोज़र | New India Times

बड़वानी शहर के पोस्टमार्टम रूम के सामने नजूल की भूमि पर हुए अतिक्रमण और अवैध निर्माण पर प्रशासन ने बुलडोज़र चला कर उसे ध्वस्त कर दिया। सरकारी जमीनों पर हुए अतिक्रमणों पर शहर में यह पहली कार्रवाई प्रशासन ने की है। कार्रवाई के दौरान एसडीएम ने पुलिस बल के साथ मौके पर मौजूद रहकर अस्थाई टीनशेड को तुड़वाया। इस दौरान यहां लोगों की खासी भीड़ जमा हो गई। शहर में हुई इस कार्रवाई से कई भू माफियाओं की नींद उड़ गई है।
प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो शहर में कई स्थानों पर हुए अवैध निर्माणों पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है। उसे लेकर शहर में चर्चाओं का दौर जारी है।
प्रशासन ने जिस अवैध निर्माण का ढहाया है, पूर्व में यहां का सीमांकन करने के बाद संबंधित नोटिस भी जारी किया गया था। वहीं निर्माण को हटाने का समय भी प्रशासन ने दिया था। समय सीमा बीत जाने के बाद प्रशासन ने यहां टीन शेड को तोडऩे की कार्रवाई की।
शहर के पोस्टमार्टम रुम के सामने एसडीएम अभयसिंह ओहरिया, नपा सीएमओ कुशलसिंह डोडवे यहां अमले के साथ जेसीबी, ट्रेक्टर लेकर पहुंचे थे। एसडीएम ने बताया कि यहां करतार गांधी द्वारा खुली जगह किसी अन्य को किराए पर दे दी थी और किराएदार ने यहां टीन शेड का निर्माण कर जगह को घेर लिया था, जिसकी कोई परमिशन नहीं थी। गत दिनों इस संबंध में करतार गांधी को नोटिस दिया था जिसका 15 दिन तक नहीं हटाने पर जेसीबी से टीनशेड तोड़ दिया गया है। कार्रवाई के दौरान यहां जो भी कबाड़ पड़ा हुआ था उसे हटवाकर नपा भिजवाया गया है।
कई स्थानों पर किया है सीमांकन
सरकारी जमीनों पर हुए अतिक्रमण और अवैध तरीके से निर्माण हुए स्थानों पर राजस्व अमला पिछले दो सप्ताह से सीमांकन में लगा हुआ है। जिन स्थानों का सीमांकन किया गया है उन्हें नोटिस देकर जवाब तलब किए गए हैं। इनके दस्तावेजों की जांच अधिकारियों द्वारा की जा रही है।
जांच पूर्ण होने के बाद इन निर्माण कार्यों पर भी बुलडोजर चलने का अनुमान लगाया जा रहा है। राजस्व अमले ने पिछले दिनों शहर के बायपास रोड स्थित व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स और आलिशान बंगलों का सीमांकन कर निर्माण करने वालों को नोटिस जारी किए थे साथ ही रेवा सर्कल के आसपास हुए निर्माण कार्यों का सीमांकन कर उन्हें भी नोटिस जारी किए गए हैं।
अब कहां होगी कार्रवाई, इसकी चर्चा गर्म
शहर में हुई इस कार्रवाई के बाद लोगों में चर्चा चल रही है कि प्रशासन अब कहां कार्रवाई करेगा। राजस्व अमले ने पूर्व में जहां सीमांकन कराया था, इस कार्रवाई से उन स्थानों पर निर्माण करने वालों की धड़कने तेज हो गई हैं। सीमांकन किए स्थानों पर कार्रवाई होती है तो ये शहर में होनी वाली अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जाएगी। अब देखना है कि प्रशासन का बुलडोज़र किन-किन स्थानों पर चलने वाला है।

पीएम रूम के सामने नजूल की भूमि पर अवैध तरीके से निर्माण कर अतिक्रमण कर लिया गया था। इसका सीमांकन करा संबंधित को नोटिस दिया था। उसके बाद भी वह व्यक्ति यहां से टीनशेड नहीं हटा रहा था इसलिए उसे तोड़ा गया है। जिन स्थानों का सीमांकन पूर्व में किया है, उसकी जांच की जा रही है। जांच के बाद अवैध निर्माण पाया गया तो कार्रवाई करेंगे: अभयसिंह ओहरिया, एसडीएम बड़वानी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading