थांदला में स्वच्छता का संदेश देकर मनाई गांधी जयंती | New India Times
रहीम शेरानी हिंदुस्तानी, झाबुआ (मप्र), NIT:
थांदला में स्वच्छता का संदेश देकर मनाई गांधी जयंती | New India Times

झाबुआ जिले के थांदला में गांधी जयंती के अवसर पर मेघनगर जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुशीला प्रेम भाबोर ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मानना था कि साफ-सफाई, ईश्वर भक्ति के बराबर है और गांधी जी ने लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा भी दी थी और देश को एक उत्कृष्ट कार्य करने का संदेश दिया था और ‘स्वच्छ भारत’ का सपना देखा था। जिसके लिए वे चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें।

थांदला में स्वच्छता का संदेश देकर मनाई गांधी जयंती | New India Timesमहात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्‍टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया और इसके सफल क्रियान्वयन हेतु भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की। इस अभियान का उद्देश्य पांच वर्ष में स्वच्छ भारत का लक्ष्य प्राप्त करना है। ताकि बापू की 150वीं जयंती को इस लक्ष्य की प्राप्ति के रूप में मनाया जा सके। स्वच्छ भारत अभियान सफाई करने की दिशा में प्रतिवर्ष 100 घंटे के श्रमदान के लिए लोगों को प्रेरित करता है। यह महत्वाकांक्षी अभियान दो श्रेणियों में बंटा हुआ है। ये श्रेणियां हैं- स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) और स्वच्छ भारत अभियान (शहरी) जिसको शिक्षा स्वास्थ्य और मानव सेवा में प्रथम विश्वास करते हुए कई बेहतरीन आयोजन करने के लिए अमित संस्थाएं इस पर कार्य कर रही हैं। इसी सिलसिले में पूर्व में भी जनपद पंचायत मेघनगर व रोटरी क्लब अपना द्वरा पन्नी बीनने वाले सफाई कर्मियों का सम्मान किया था साथ ही इस अनूठी परंपरा के साथ 2 अक्टूबर गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री जयंती के दिन मेघनगर के 85 सफाई कर्मी एवं थांदला के 75 सफाई कर्मियों को सम्मानित कर उपहार स्वरूप दिवाल घड़ी वितरण की गई ताकि समय पर सफाई कर्मी उठ सकें और उठ कर सफाई कार्य में लग जाएं। क्योंकि भारत को साफ सुथरा बनाने के लिए अहम भूमिका हमारे भारत के तमाम सफाई कर्मियों की है।

थांदला में स्वच्छता का संदेश देकर मनाई गांधी जयंती | New India Times

इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष श्री पुरुषोत्तम प्रजापत, समाजसेवी श्री विनोद बाफना ,रोटरी क्लब अपना के संरक्षक श्री भरत मिस्त्री रोटरी क्लब अपना के अध्यक्ष श्री महेश प्रजापत, रोटेरियन के जयंत सिंघल, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष श्रीमती आरती निलेश भानपुरिया महिला मोर्चा की जिला प्रभारी श्रीमती सुशीला प्रेम भाभर, भाजपा महिला मोर्चा के जिला मंत्री अर्चना शर्मा ,डॉ किशोर पडवाल, थांदला नगर परिषद अध्यक्ष श्री बंटी डामोर, झाबुआ नगर मंडल अध्यक्ष श्री तलेरा, थांदला के लायंस क्लब के अध्यक्ष, मेघनगर नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती ज्योति नटवर बामनिया, सीएमओ श्री प्रमोद तोषनीवाल, नगर के गणमान्य नागरिक व मीडिया कर्मी भी उपस्थित रहे। सम्मानित सफाई कर्मियों को सम्मानित करने के बाद अपने कार्य में लगन और मेहनत की बात श्रीमती भाभर द्वारा की गई। महात्मा गांधी का पूरा नाम बताने पर एक कर्मी को विशेष रूप से श्रीमति भाभर द्वरा सम्मानित किया गया। मेघनगर में सम्मान समारोह कम्युनिटी हॉल में आयोजित किया गया तो वही थांदला में नगर परिषद के इंडोर स्टेडियम में शानदार आयोजित किया गया। आभार रोटरी अपना के पूर्व अध्यक्ष श्री मांगीलाल नायक द्वारा माना गया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading