डिजिटल लाइफ में बेशक करें नई-नई तकनीकों एवं सुविधाओं को Use परंतु सतर्कता और जागरूकता नहीं रखी तो आपके डाटा का हो सकता है Misuse | New India Times

गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

Quees Corporation Limited कंपनी के एम्प्लॉयीज ने, इंदौर पुलिस की क्लास में लिया साइबर क्राइम और इनसे अपनी डिजिटल लाइफ को सुरक्षित रखने का ज्ञान।

इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 14.06.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर ने  पुलिस टीम के साथ Quees Corporation Limited इंदौर में पहुंचकर, वहां के एम्प्लॉयीज को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।

सायबर अवेयरनेस के तहत  Quees Corporation Limited,  इंदौर  में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया ने, अपनी  वीं कार्यशाला में उक्त कंपनी के करीब 105 एम्प्लॉयीज और मैनेजमेंट स्टाफ को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए, उन्हें  पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड, फाइनेंशियल फ्रॉड और सोशल मीडिया से संबंधित अपराधों की जानकारी दी।

उन्होंने सभी से कहा कि हम सभी दिन प्रतिदिन इन नई-नई तकनीकों से  रूबरू हो रहे है, लेकिन जल्दबाजी में इसमें ध्यान रखने वाली सावधानियों पर ध्यान नहीं देते है और यही इन साइबर अपराधियों के लिए सबसे बड़ा मौका बन जाता है। इन खतरों से बचने का एकमात्र समाधान, इसके संबंध में जानकारी, सतर्कता और जागरूकता ही है।

अतः डिजिटल किसी भी काम को करते समय पूर्ण सावधानी रखें, फर्जी लिंक, फर्जी लोन ऐप्प, फर्जी निवेश प्लेटफार्म से बचकर रहे और अपनी निजी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति से शेयर ना करें।

इस अवसर पर कंपनी के अधिकारी गण भी उपस्थित रहे, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा संबंधी बारिकियों को जाना और इंदौर पुलिस की इस मुहिम की सराहना करी।

इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, यदि कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई, कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading