एसपी बुरहानपुर के निर्देशन में बुरहानपुर पुलिस द्वारा आयोजित किया गया ज़िला स्तरीय पुलिस जन-संवाद | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

एसपी बुरहानपुर के निर्देशन में बुरहानपुर पुलिस द्वारा आयोजित किया गया ज़िला स्तरीय पुलिस जन-संवाद | New India Times

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की मंशानुरूप, पुलिस डीजीपी मध्यप्रदेश श्री सुधीर कुमार सक्सेना के निर्देशन में मध्यप्रदेश पुलिस की प्रभावी पहल पर जनता की पुलिस से अपेक्षाऐं जानने और जनता को पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत करवाने हेतु प्रदेश स्तर पर पुलिस जनसंवाद आयोजित किए गए। इस क्रम में जिला बुरहानपुर में भी दिनांक 03.03.2024 रविवार को पुलिस अधीक्षक बुरहानपुर, श्री देवेंद्र कुमार पाटीदार के निर्देशन में जिले के सभी थानों में दोपहर 12:00 से 02:00 तक प्रभावी पुलिस जन संवाद किया गया, जिस में जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, मीडिया बंधु, डॉक्टर, वकील, छात्र-छात्राएं, समाजसेवी संगठन, व्यापारीगण, शिक्षक आदि प्रत्येक वर्ग के नागरिकों ने सहभागिता की।

पुलिस जनसंवाद का मुख्य उद्देश्य पुलिस से जनता की अपेक्षाएं जानना, सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर आमजन की सहभागिता और जनता को पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत कराना था। सभी थाना क्षेत्रों में आयोजित जन संवाद में सैकड़ो की संख्या में लोग उपस्थित रहे और लोगों ने अलग-अलग बिंदुओं पर चर्चा की। पुलिस अधिकारियों द्वारा उपस्थित लोगों को अपनी कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया। पुलिस से जुड़े हुए विभिन्न मुद्दों जैसे रहवासी क्षेत्र में सुरक्षा का वातावरण, पुलिस से अपेक्षा, सुरक्षा संबंधी समस्याओं पर चर्चा व सुझाव प्राप्त किए गए।

आम नागरिकों की शिकायतों के संबंध में सीएम हेल्प लाईन 181, महिला संबंधी अपराधों की सूचना हेतु हेल्प लाईन नंबर 1090, सायबर फ्राड हेल्प लाईन 1930 आदि के जानकारी दी गई। पुलिस अधीक्षक थाना लालबाग एवं गणपति नाका के जनसंवाद में शामिल हुए। उन्होंने आम नागरिकों की पुलिस से अपेक्षा, स्कूल-कॉलेज के आसपास पुलिस की उपस्थिति, शहर की यातायात व्यवस्था, डायल 100 का क्विक रिस्पॉन्स आदि विषयों पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि वर्तमान डिजिटल समय में लोग सायबर फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं। लोगों को सायबर फ्रॉड से सुरक्षित रहने की सलाह दी। उन्होंने उपस्थित लोगों को अपने घर, मकानों, दुकान आदि पर अधिक से अधिक सीसीटीव्ही कैमरा लगाने की सलाह दी। पुलिस बल द्वारा रात्रि गश्त पुख्ता करने, अपराधों की रोकथाम में आमजन द्वारा सहयोग करने आदि पर चर्चा की गई।

पुलिस की जनता से अपेक्षाएं- यातायात नियमों का पालन करना, किराएदार नौकरों की जानकारी देना, संदिग्ध व्यक्ति एवं वस्तु की जानकारी देना, अपराध एवं अपराधी की सूचना देना, दुर्घटना स्थल पर पुलिस कार्य में सहयोग करना। जनसंवाद में अन्य तात्कालिक विषयों पर गणमान्य नागरिकों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों के जवाब दिए गए तथा पुलिस व्यवस्था सुधार हेतु सुझाव भी प्राप्त किए गए। एसपी बुरहानपुर के निर्देशन में जनता से प्रभावी संवाद स्थापित करने हेतु पुलिस द्वारा जन संवाद आगे भी जारी रहेंगे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading