इंदौर शहर रामलला के लिए राममय घर- सोसायटियों में राम नाम की धुन, जानिए रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर शहर में कहां क्या कार्यक्रम | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी/पंकज बडोला, इंदौर (मप्र), NIT:

इंदौर शहर रामलला के लिए राममय घर- सोसायटियों में राम नाम की धुन, जानिए रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर शहर में कहां क्या कार्यक्रम | New India Times

22 जनवरी यानी आज अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा शहर राममय हो गया है। सुबह 5 बजे से ही मंदिर रोशन हैं। गली-गली मंदिर-मंदिर में राम नाम गूंज रहा है। कलश यात्रा, शोभायात्रा में लोग थिरक रहे हैं हार-फूलों से मंदिरों में देव प्रतिमाओं का शृंगार किया है। फूल बंगले बनाए हैं। 500 से ज्यादा स्थानों पर राम मंदिर की प्रतिकृति तैयार की गई है। मंदिरों में अखंड रामायण पाठ, सुंदर कांड से लेकर मोहल्लों में श्रीराम कथा का आयोजन हो रहा है। शाम को दिवाली जैसा माहौल रहेगा, घर-घर दीप जलाए जाएंगे। बच्चों द्वारा घर-घर राम आधारित पेंटिंग बनाई जा रही है।

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय पितृ पर्वत पर लगाई गई बड़ी स्क्रीन में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को देखा।खजराना इलाके में मिला-जुला माहौल खजराना गणेश मंदिर रोड को जबर्दस्त तरीके से भगवा झंडों से सजाया गया है। सड़क के दोनों ओर शृंगार किया है। हालांकि, मुस्लिम इलाके में भारी बल तैनात किया है। अफसर पैदल पेट्रोलिंग करते रहे। यहां मार्केट 90 फीसदी बंद हैं। पूरे इलाके में मिला-जुला माहौल है।
शहर के सभी शॉपिंग माल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, बड़े बाजार, सार्वजनिक स्थानों और रहवासी इलाकों में राम मंदिर की प्रतिकृति व अयोध्या मॉडल पर खास सजावट की गई है। संस्थानों, बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर विशेष लाइटिंग और डेकोरेशन किया गया है।

जानिए रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर शहर में कहां क्या कार्यक्रम

खजराना गणेश मंदिर में आकर्षक साज-सज्जा की गई है। परिसर स्थित श्रीराम मंदिर में अखण्ड रामायण पाठ के बाद भव्य आरती और प्रसाद वितरण किया जा रहा है। बड़ी तादाद में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। 50 पंडितों द्वारा शंखनाद के साथ सुन्दरकाण्ड पाठ और 1.25 लाख राम नाम का जाप होगा। शाम 6:30 से परिसर में 10 हजार दीपों का प्रज्वलन, शाम 7:30 बजे आर्कषक आतिशबाजी, श्रीराम मंदिर के भव्य स्वरूप की प्रतिकृति, श्री रामचरितमानस के प्रमुख प्रंसगों का सचित्र प्रदर्शन किया जाएगा।

पितृ पर्वत एअरपोर्ट रोड पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव टेली कास्ट। कार्यक्रम में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी मौजूद।
अग्रवाल समाज केंद्रीय समिति द्वारा दीपोत्सव, रात 8 बजे अग्रसेन प्रतिमा चौराहे पर फूल बंगला सजा रहे। 21 हजार दीप जलाए जाएंगे। 130 से ज्यादा संगठन आयोजन में शामिल। 5 क्विंटल नुकती प्रसादी का वितरण।
गुमाश्ता नगर स्थित तिरूपति बालाजी वेंकटेश देवस्थान में आज भगवान वेंकटेश का महाभिषेक, भगवान तिरुपति बालाजी के श्रीराम स्वरूप में विशेष दर्शन।
परदेशीपुरा स्थित समर्थ रामदास सेवा मंडल द्वारा श्रीराम मंदिर में तीन दिनी आयोजन किया जा रहा है। शाम 7 बजे सामूहिक राम रक्षा स्तोत्र और हनुमान चालीसा का वाचन। कार सेवक सम्मान शाम 6.30 बजे। विजय नगर स्थित ग्वाल भैरव कालका माता मंदिर में अयोध्या में श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर विभित्र कार्यक्रम। केले के पत्ते पर भंडारा, दीप उत्सव व भजन संध्या भी। पुजारी राहुल यादव ने बताया इस दौरान 5100 दिये जलाएंगे।
एयरपोर्ट रोड स्थित विद्याधाम में तीन दिनी रामोत्सव का आयोजन, सुबह 9 बजे अखंड रामायण पाठ।
शहर के बाजारों और चौराहों में होगे कई आयोजन
56 दुकान, यहां पर व्यापारी एसोसिएशन ने अयोध्या में बने राम मंदिर की बड़ी सी आकृति बनवा कर लगाई है। व्यापारी संघ के तीन दिन से अलग अलग कार्यक्रम किये जा रहे हैं। सोमवार को महाराष्ट्र की ढोल पार्टी द्वारा राम भजन के साथ ढोल ताशे की प्रस्तुति।

कपड़ा मार्केट, शीतला माता बाज़ार में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विशेष रैली। इस दौरान क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन ने सभी व्यापारियों और कर्मचारियों को सफेद कुर्ता पाजामा और भगवा जैकेट पहनकर आने के लिए कहा है। वहीं सुबह आरती करने के बाद दिनभर लड्डू का प्रसाद वितरण। मार्केट को भगवा झंडे, राम भगवान के कट आउट और रंग बिरंगी लाइटिंग से सजाया गया है।
सराफा बाजार में प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर महाआरती का आयोजन किया गया है। इसके बाद महाप्रसादी वितरण। बाजार को व्यापारी संगठन ने दिवाली की तरह सजाया है। पूरे बाजार में लाल कारपेट बिछाने के साथ ही डेकोरेशन किया गया है। इसके साथ बाजार में राम भगवान की आकृति और झंडे भी लगाए गए हैं।

सियागंज बाज़ार में भगवान श्री राम की झांकी बनाई गई है। इस झांकी में भगवान राम के अलग-अलग रूप नजर आ रहे हैं। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सुंदर-कांड का पाठ।

कांग्रेस कराएगी सुंदर-कांड का पाठ
सोमवार शाम को कांग्रेस कार्यालय में सुंदर-कांड का पाठ। इंदौर के कांग्रेस कार्यालय गांधी भवन पर दीपावली की तर्ज पर रामोत्सव की रोशनी की गई है। कांग्रेस कार्यालय पर न केवल भगवान राम की तस्वीर और पोस्टर लगे हैं, बल्कि भगवा झंडे की लड़ी भी लगा दी गई है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading