वरिष्ठ पत्रकार स्वर्गीय यशवंत घोड़ावत की 10वीं पुण्य तिथि पर जिला पत्रकार संघ का आयोजित हुआ महासम्मेलन | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी/पंकज बडोला, झाबुआ (मप्र), NIT:

New India Times

झाबुआ जिले के पत्रकारिता के वट वृक्ष माने जाने वाले पत्रकार स्व. यशवंत घोड़ावत की 10 वीं पुण्य तिथि के अवसर जिला पत्रकार संघ का वार्षिक महा सम्मेलन थांदला में आयोजित किया गया। सम्मेलन में प्रदेश के ख्याति प्राप्त पत्रकार कीर्ति राणा, रजनी खेतान, और पंकज क्षीरसागर, अतिथि के रुप में शिरकत की। थान्दला मेट्रो परिसर में आयोजित कार्यक्रम का शुभांरभ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। स्वागत भाषण जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष राजेश सोनी ने दिया। संरक्षक संजय भटेवरा ने कार्यक्रम की अवधारणा के बारे में अवगत करवाया। कार्यक्रम में उपस्थित जिले के पत्रकारों ने स्व. यशवंत घोड़ावत के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

वरिष्ठ पत्रकार स्वर्गीय यशवंत घोड़ावत की 10वीं पुण्य तिथि पर जिला पत्रकार संघ का आयोजित हुआ महासम्मेलन | New India Times

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए स्वतंत्र पत्रकार रजनी खेतान ने पत्रकारिता में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के कारण आने वाली परेशानियों के बारे में बताया। रजनी खेतान ने पत्रकारिता के क्षेत्र में महिलाओं की कमी पर निराशा व्यक्त की। अध्यक्षता कर रहे लोकसभा स्पीकर रही सुमित्रा महाजन के ओएसडी रहे पंकज क्षीरसागर ने राजनैतिक क्षेत्र में पत्रकारों की उपयोगिता विषय पर प्रकाश डाला। उन्होंने ए आई तकनीक के खतरे के बारे बताते हुए कहा की मोबाइल तकनीक के बाद एआई ने विश्व भर में हर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी का अहसास करा दिया है, एआई पत्रकारिता को भी प्रभावित करेगी लिहाजा हर पत्रकार को अब रोज अपटेड रहना होगा। मुख्य अतिथि कीर्ति राणा ने आंचलिक पत्रकारिता और महानगरों की पत्रकारिता के बीच संपर्क और खबरों की प्रमाणितों, खबर के सुत्र और घटना के बाद लिखी जाने वाली फालोअप स्टोरी की उपयोगिता बताई।

राणा ने कहा कि आज का दौरा पत्रकारिता के लिए संकटों भरा है बावजूद झाबुआ जिले में इस तरह के आयोजन होना वास्तव में बड़ा चुनौती वाला काम है जो जिला पत्रकार संघ के बैनर तले किया जा रहा है। यह झाबुआ में ही देखा है जहां पत्रकार बिरादरी ना सिर्फ प्रतिभाशाली विद्यार्थीयों वरन् समाज में सेवा देने वाले सेवाभावी लोगों और अपनी बिरादरी के उदयमान , प्रखर, संघर्षशील पत्रकारों का सम्मान कर रहे हैं। प्रतिभाओं का किया सम्मान क्षैत्र के उदयमान पत्रकारिता का सम्मान ग्राम भामल के सुनील सोलकी, प्रखर पत्रकारिता का सम्मान डाॅ उमेश शर्मा तथा मरणोपरांन्त संघर्षषील पत्रकारिता का सम्मान स्व सुमनकांत शूक्ला पेटलावद को प्रदान किया गया।

जिला पत्रकार संघ के संरक्षक संजय भटेवरा की ओर से कक्षा 10 और 12 वीं में प्रथम आने विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र ओर 1515 ओर द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को प्रशस्ति पत्र ओर 1111 की राशि के चेक प्रदान किये गए। खवासा संकुल के 4 और थांदला संकुल के 5 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। सिविल अस्पताल में सेवा देने वाले डॉ. कमलेश परस्ते और डाॅ. मनीष दुबे को नगर में उनकी सेवाओं के लिए शाल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में झाबुआ जिले से सभी प्रमुख नगरों और ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों ने सहभागिता की।
कार्यक्रम का संचालन राजेश वैद्य, अक्षय भट्ट ने किया एवं आभार थांदला तहसील सघ अध्यक्ष मनीष अहिरवार ने माना।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading