मुरादाबाद के मरीजों को अपने शहर में ही मिलेगा विशेषज्ञ डॉक्टरों से इलाज, मैक्स अस्पताल साकेत ने मल्टी-स्पेशियलिटी ओपीडी सेवाएं शुरू की | New India Times

आलम वारसी, ब्यूरो चीफ, मुरादाबाद (यूपी), NIT:

मुरादाबाद के मरीजों को अपने शहर में ही मिलेगा विशेषज्ञ डॉक्टरों से इलाज, मैक्स अस्पताल साकेत ने मल्टी-स्पेशियलिटी ओपीडी सेवाएं शुरू की | New India Times

उत्तर भारत के अग्रणी अस्पतालों में शामिल मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल साकेत (नई दिल्ली) ने आज मुरादाबाद में विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों के साथ साझेदारी में अपनी मल्टी-स्पेशियलिटी ओपीडी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की. इन ओपीडी सेवाओं में कार्डियक और कार्डियक सर्जरी समेत थोरेसिक सर्जरी से जुड़े मरीजों को परामर्श दिया जाएगा।

मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत में यूनिट हेड सीटीवीएस और एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर आदित्य कुमार सिंह ओपीडी में मरीजों को देखेंगे। ये ओपीडी मुरादाबाद मेडिसिटी अस्पताल, प्रिंस रोड, गांधी नगर, चड्ढा सिनेमा मुरादाबाद के पास महीने के दूसरे और चौथे बुधवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच मरीजों को परामर्श देंगे।

वहीं, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल साकेत में थोरेसिक सर्जरी के प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉक्टर कामरान अली महीने के दूसरे और चौथे बुधवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच मरीजों को देखेंगे। डॉक्टर कामरान की ओपीडी बारादरी में कमल सिनेमा के पास डॉक्टर अजीम इकबाल चेस्ट केयर सेंटर में चलेगी।

डॉक्टर आदित्य और डॉक्टर कामरान के अलावा मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत के एक अन्य डॉक्टर कपिल जैन की ओपीडी भी मुरादाबाद में लगेगी। मैक्स साकेत में न्यूरो सर्जरी के प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉक्टर कपिल जैन हर महीने के पहले शनिवार को मुरादाबाद मेडिसिटी अस्पताल, प्रिंस रोड, गांधी नगर, चड्ढा सिनेमा के पास सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच बैठेंगे।

मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत में यूनिट हेड सीटीवीएस और एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर आदित्य कुमार सिंह ने ओपीडी लॉन्च के दौरान कहा, “इन ओपीडी सेवाओं के लॉन्च के माध्यम से, हमारा उद्देश्य पूरे मुरादाबाद में ऐसे सभी मरीजों को बेहतर से बेहतर हार्ट डिजीज का इलाज देना है। कार्डियक सर्जरी के क्षेत्र में हाल ही में हुई प्रगति से मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी के साथ इलाज के तौर-तरीकों में काफी बदलाव आए हैं। इनकी मदद से मरीज की रिकवरी में तेजी आई है, ब्लड लॉस कम हुआ है, अस्पताल में मरीज का रुकना कम हुआ है, और सबसे महत्वपूर्ण ये कि ऑपरेशन के बाद जीवन की गुणवत्ता में सुधार आया है। इस तरह की तकनीक के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने की सख्त आवश्यकता है. साथ ही ये भी बताने की जरूरत है कि स्वस्थ हार्ट के हिसाब लाइफस्टाइल को मेंटेन करें, और किसी भी लक्षण के आने पर संकोच या देरी न करें, क्योंकि समय पर इलाज न केवल जीवन बचा सकता है बल्कि जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकता है।”

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल साकेत में थोरेसिक सर्जरी के प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉक्टर कामरान अली ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में थोरेसिक सर्जरी के क्षेत्र में रोबोटिक तकनीक जैसे विकास हुए है। खासकर मीडियास्टिनल और पल्मोनरी घावों के इलाज के लिए काफी तरक्की हुई है। चेस्ट और पल्मोनरी सिस्टम में किसी भी तरह की परेशानी वाले मरीजों के लिए इस क्षेत्र में हुए विकास से इंट्राऑपरेटिव और पोस्ट-ऑपरेटिव रिजल्ट काफी अच्छे आए हैं।

पहले की जाने वाली ओपन सर्जरी की तुलना में, एडवांस थोरेसिक रोबोटिक सर्जरी ने मुश्किल मामलों में भी सुरक्षा और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने का काम किया है।” पिछले कुछ वर्षों में अंतिम स्टेज के पल्मोनरी रोगों वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिन्हें फेफड़ों के ट्रांसप्लांटेशन की आवश्यकता पड़ती है.

साकेत स्थित मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में न्यूरोसर्जरी के प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉक्टर कपिल जैन ने कहा, “न्यूरोसाइंसेस के क्षेत्र में हो रही प्रगति के साथ, मिनिमली इनवेसिव सर्जरी ने मुश्किल मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की बीमारियों के लिए भी इलाज मॉड्यूल को पूरी तरह से बदल दिया है। मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत में हमारी न्यूरोसर्जरी टीम सभी प्रकार की न्यूरोसर्जरी करने के लिए सक्षम है। स्पेशल और एडवांस माइक्रोस्कोप के साथ, डॉक्टर सूक्ष्म मस्तिष्क सर्जरी, सूक्ष्म रीढ़ की सर्जरी, मिनिमली इनवेसिव प्रक्रियाओं, एंडोस्कोपिक ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, डीप ब्रेन स्टिमुलेशन सर्जरी, इमेज गाइडेड ब्रेन सर्जरी, ट्रांस नाक मस्तिष्क सर्जरी, एंडोस्कोपिक सीएसएफ (सेरेब्रो-स्पाइनल फ्लूइड) लीक रिपेयर यहां की जा सकती है।”


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading