पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में दो पर बीजेपी का कब्जा, तीन पर कांग्रेस आगे, सपा और बसपा को लगा बड़ा झटका, मायावती ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप | New India Times

Edited by Sabir Khan; मुंबई, NIT; ​पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में दो पर बीजेपी का कब्जा, तीन पर कांग्रेस आगे, सपा और बसपा को लगा बड़ा झटका, मायावती ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप | New India Timesपांच राज्यों के आज घोषित हुए चुनाव परिणाम में जहां भाजपा ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत हासिल कर जीत का परचम लहराया है वहीँ वह गोवा और पंजाब की सत्ता से बेखल हो गई है। कांग्रेस ने जहां पंजाब में पूर्ण बहुमत हासिल की वहीं गोवा और मणिपुर में सत्ता के करीब पहुंच गई है। इस चुनाव सबसे ज्यादा नुकसान समाजवादी पार्टी की हुई है। वह 224 सीटों से खिसक कर 47 सीटों पर सिमट कर सत्ता से बाहर हो गई है। ​

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में दो पर बीजेपी का कब्जा, तीन पर कांग्रेस आगे, सपा और बसपा को लगा बड़ा झटका, मायावती ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप | New India Timesयूपी की 403 सीटों में से भाजपा 312 सीटें जीत चुकी है। भाजपा के साथ चुनाव लड़ रहे अपना दल ने 9 सीटें जीती हैं। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन 54 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। बसपा के खाते में 19 सीटें आईं हैं।

2012 में सपा ने 224 सीटों पर कब्जा किया था, जबकि बसपा को 80 सीटें मिली थी। भाजपा 47 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर थी। कांग्रेस को 28 सीटें मिली थीं। ​
पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में दो पर बीजेपी का कब्जा, तीन पर कांग्रेस आगे, सपा और बसपा को लगा बड़ा झटका, मायावती ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप | New India Timesउत्तराखंड  के 70 में से 69 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। भाजपा सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस से बहुत आगे चल रही है। भाजपा ने 56 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। 1 सीट पर अभी नतीजा आना बाकी है, इस सीट पर बीजेपी आगे है।

कांग्रेस ने कुल 11 सीटें जीती हैं। कांग्रेस के मुख्यमंत्री हरीश रावत दो जगहों पर चुनाव लड़ रहे थे और दोनों ही सीटों पर वो हार गए हैं।

2012 में कुल 70 सीटों में से भाजपा को 31 सीटें मिली थी, जबकि कांग्रेस ने 32 पर जीत हासिल की थी।​​​
पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में दो पर बीजेपी का कब्जा, तीन पर कांग्रेस आगे, सपा और बसपा को लगा बड़ा झटका, मायावती ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप | New India Timesपंजाब में 10 साल से सत्तारुढ़ अकाली-भाजपा गठबंधन शुरुआती रुझानों में पिछड़ता नज़र आ रहा था. यहां कांग्रेस सरकार बनाने की स्थिति में आ गई है. अकाली-भाजपा गठबंधन तीसरे स्थान पर है, जबकि जब राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर पर है।

117 सीटों में से कांग्रेस ने यहां 77 सीटें जीत ली हैं जबकि बीजेपी को मात्र 3 सीटें मिली हैं. यहां आम आदमी पार्टी को 20 सीटें मिली हैं वहीं शिरोमणि अकाली दल ने 15 सीटें जीती हैं।

साल 2012 में सूबे में कांग्रेस ने 46 सीटें, बीजेपी ने 12 सीटें, शिरोमणि अकाली दल-भाजपा ने 56 सीटें, अन्य को 3 सीटें मिली थी।​
पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में दो पर बीजेपी का कब्जा, तीन पर कांग्रेस आगे, सपा और बसपा को लगा बड़ा झटका, मायावती ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप | New India Timesगोवा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर देखने को मिली।

गोवा के कुल 40 विधानसभा सीटों में से बीजेपी 13 सीटें जीत चुकी है जबकि कांग्रेस ने 17 सीटें जीत ली हैं। यहां महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी और गोवा फॉर्वर्ड पार्टी को तीन-तीन सीटें मिली हैं।

2012 में हुए चुनावों में कुल 40 सीटों में से भाजपा ने 21, जीवीपी ने 2, कांग्रेस ने 9, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने 3 और अन्य ने 5 सीटें जीती थीं।​पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में दो पर बीजेपी का कब्जा, तीन पर कांग्रेस आगे, सपा और बसपा को लगा बड़ा झटका, मायावती ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप | New India Timesमणिपुर में भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर रही। मणिपुर में कांग्रेस ने 28 सीटें जीती है और यहां बीजेपी ने 21 सीटें जीती है। नगा पीपल्स फ्रंट को 4 सीटों पर जीत मिली है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading