मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दतिया में लगभग 703 करोड़ के विभिन्न कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास | New India Times

संदीप शुक्ला, दतिया (मप्र), NI;

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दतिया में लगभग 703 करोड़ के विभिन्न कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास | New India Times​मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दतिया में लगभग 703 करोड़ के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। समारोह स्टेडियम ग्राउंड दतिया में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में 350 करोड़ रुपए की लागत से रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश्व विद्यालय के तहत पशु चिकित्सा महाविद्यालय के भूमिपूजन के अलावा दतिया मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण, उद्गवां समूह जल प्रदाय योजना, मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना सेंवढ़ा, विद्युत उपकेन्द्र सेंवढ़ा, औरीना, गोराघाट मार्ग सेंवढ़ा, दतिया उनाव मार्ग, उनाव कामद मार्ग का लोकार्पण किया।

मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया के विकास के लिए निरंतर योजनाएं स्वीकृत कराई है। 158 करोड़ की लागत से निर्मित मेडिकल कॉलेज से प्रदेश के बुन्देलखण्ड और चंबल अंचल के मध्य नागरिकों के हित में एक विशेष सुविधा विकसित हो गई है। मुख्यमंत्री जिन अन्य योजनाओं का लोकार्पण कर किया उनमें सड़क निर्माण के 51 करोड़ के 3 कार्य, मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के 22 करोड़ के कार्य, 28 करोड़ लागत के विद्युत उपकेन्द्र, 90 करोड़ लागत की समूह जल प्रदाय योजना तथा अन्य परियोजनाएं शामिल है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान 695.69 करोड़ राशि विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को वितरित की। जिसमें फसल बीमा योजना के 28 हजार 732 हितग्राहियों को 62 करोड़ 38 लाख रुपए की राशि, 4 हजार 247 प्रधानमंत्री आवास, 41 हजार 986 उज्जवला गैस, 32 हजार भू-अधिकार पट्टे, 2 लाख से अधिक श्रमिकों को श्रमिक पंजीयन, सौभाग्य योजना के तहत् 42 हजार 465 हितग्राहियों को बिजली कनेक्शन के अलावा कृषक ऋण समाधान योजना, भावांतर भुगतान योजना, कृषक समृद्धि योजना, राहत राशि आदि से संबंधित योजनाओं में राशि वितरित की गई।

हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ दिलवाने में दतिया जिला अग्रणी रहा है। किसानों को बीमा राशि के भुगतान में दतिया देश में अव्वल रहा। मुख्यमंत्री शुक्रवार को विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को भी लाभान्वित किया। दतिया में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 हजार 247 हितग्राहियों को 32.44 करोड़ रूपए, भावांतर योजना में 10 हजार 853 हितग्राहियों को 31.21 करोड़ और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 28 हजार 732 हितग्राहियों को 62.38 करोड़ रुपए की राशि के भुगतान से लाभान्वित किया गया है।

रबी कृषि उपार्जन 2018 में 41 हजार हितग्राहियों को लगभग 300 करोड़, राहत राशि वितरण में करीब 2 लाख हितग्राहियों को 125 करोड़ रुपए, कृषक समृद्धि योजना में 25 हजार हितग्राहियों को 75 करोड़ रूपएं, उज्जवला योजना में 41 हजार बहिनों को धुएं के चूल्हे से मुक्ति दिलवाकर गैस कनेक्शन प्रदान करने पर 67 करोड़ रुपए की राशि व्यय हुई। यही नहीं मुख्यमंत्री कृषि ऋण समाधान योजना में पौने 3 हजार, सौभाग्य योजना से 42 हजार हितग्राही लाभान्वित हुए हैं। जिले में 2 लाख से श्रमिकों का पंजीयन किया जा चुका है इसके अलावा 32 हजार आवासहीनों को भू-अधिकार प्रमाण पत्र भी बांटे जा चुके हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading