वोटिंग के लिए पहली बार विशेष तैयारी, 185 ट्रेनें चलाएगा रेलवे | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी, इन्दौर (मप्र), NIT:

वोटिंग के लिए पहली बार विशेष तैयारी, 185 ट्रेनें चलाएगा रेलवे | New India Times

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए रेलवे इस बार विशेष ट्रेन चलाने जा रहा है। दक्षिण रेलवे ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। पहले चरण के मतदान के लिए चेन्नई से बेंगलुरु तक पहली ट्रेन गुरुवार को रवाना हुई। यह ट्रेन राज्य के पांच स्टेशनों पर रुकेगी। तमिलनाडु में शुक्रवार (19 अप्रैल) को सभी 39 सीटों पर लोकसभा के चुनाव हैं। इसके अलावा विभिन्न राज्यों की अन्य 63 सीटों पर चुनाव होने हैं। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, दिल्ली जैसे राज्यों से उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड जैसे राज्यों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। कुल 185 ट्रेन के 2,600 फेरे लगेंगे। इधर भोपाल के रास्ते महाराष्ट्र जाने के लिए यात्रा क्लियर हो इसलिए रेल्वे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें।

कुछ ट्रेनें निर्धारित हो गई हैं उनके नाम व नम्बर दर्ज है

बिहार, यूपी, बंगाल जैसे राज्यों में सात चरणों में चुनाव हैं। इन राज्यों से लाखों प्रवासी दूसरे राज्यों में काम करते हैं। वे वोटिंग के लिए मूल निवासी लौटते हैं। इनकी सुविधा के लिए रेलवे तैयारी कर रहा है। ट्रेनों के टाइम टेबल और ट्रेन चलने की तारीख को अंतिम रूप इस तरह दिया जा रहा है ताकि यात्री वोटिंग से 12-24 घंटे पहले गंतव्य तक पहुंच सकें। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है की टाइम टेबल इस तरह बनाया जा रहा है की पहले से तीसरे चरण और चौथे से सातवें चरण के मतदान की तारीख से कम से कम 48 घंटे पहले ट्रेनें रवाना हो जाएं। कुछ ट्रेनें निर्धारित हो गई हैं। जैसे ट्रेन संख्या 06071- 06072 निजामुद्दीन-एर्नाकुलम 19 अप्रैल से चलेगी। केरल में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को चुनाव हैं। ट्रेन संख्या 04682-04681 जम्मूतवी-कोलकाता 23 अप्रैल से चलेगी। अन्य ट्रेनों के लिए भी टाइम टेबल इस तरह से तय किया जा रहा है ताकि लोग गंतव्य तक वोटिंग से पहले पहुंच सके और फिर लौट सकें। रेलवे के मुताबिक, कोयंबटूर, चेन्नई, मुंबई और हैदराबाद की कई फैक्टरी एसोसिएशन से भी उनके कर्मचारियों के लिए विशेष ट्रेन चलाने का निवेदन मिला है, जिसमें विशेष रूप से मतदान का जिक्र है।

भोपाल के रास्ते महाराष्ट्र जाने के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

इधर रेल प्रशासन ने ग्रीष्मकाल में अतिरिक्त यात्री यातायात क्लियर के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। ट्रेन 09189-09190 मुंबई सेंट्रल- कटिहार-मुंबई सेंट्रल के मध्य साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन 11-11 ट्रिप चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन भोपाल मंडल के संत हिरदाराम नगर, विदिशा, बीना स्टेशन पर ठहराव लेकर गंतव्य को जाएगी।

समर स्पेशल 20 अप्रैल से 29 जून तक

ट्रेन 09189 मुंबई सेंट्रल – कटिहार साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन 20 अप्रैल से 29 जून तक प्रति शनिवार को मुंबई स्टेशन से 10.30 बजे प्रस्थान कर, अगले दिन रविवार को 03.00 बजे संत हिरदाराम नगर, 04.08 बजे विदिशा, 05.53 बजे बीना स्टेशन और मार्ग के अन्य स्टेशनों से होते हुए अगले दिन सोमवार को 07.30 बजे कटिहार स्टेशन पहुंचेगी। ट्रेन 09190 कटिहार-मुंबई सेंट्रल साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 23 अप्रैल से 02 जून तक प्रत्येक मंगलवार को कटिहार स्टेशन से 12.15 बजे प्रस्थान कर अगले दिन बुधवार को 01.30 बजे बीना, 02.38 बजे विदिशा, 03.50 बजे संत हिरदाराम नगर और मार्ग के अन्य स्टेशनों से होते हुए शाम 6.40 बजे मुंबई सेंट्रल स्टेशन पहुंचेगी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading