ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर अकबरपुर नगर बदहाल, जिम्मेदार कौन? | New India Times

गणेश मौर्य, ब्यूरो चीफ, अंबेडकर नगर (यूपी), NIT:

ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर अकबरपुर नगर बदहाल, जिम्मेदार कौन? | New India Times

प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी शहर की यातायात को सुधारने में विभाग नाकाम हो रहा है। जिसके चलते रोजाना अलग-अलग चौक-चौराहों पर जाम लग रहा है। सड़कों पर जाम लगने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कस्बा शहजादपुर जहां पर दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा जिससे भी ट्रैफिक जाम हो रहा है. प्रशासनिक अधिकारियों की मानें तो उनका कहना है कि समय-समय पर शहर में अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है लेकिन राजनीतिक दखल अंदाजी अतिक्रमण अभियान में मुख्य बाधा बने हुए हैं, कार्रवाई के दिनों के दौरान जहां विभिन्न दुकानदार अपनी राजनीतिक पहुंच होने का धौंस जमाते हैं तो वहीं कार्रवाई करने के लिए आए हुए अधिकारियों से भी खूब बहस करते हैं ऐसे में शहर का अतिक्रमण मुक्त हो पाना बेहद मुश्किल प्रतीत हो रहा है।
अकबरपुर शहजाद पुर शहर फौहारा के पास प्राइवेट बसों का जमावड़ा लगा रहता है जिससे कि दोनों तरफ की ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो जाती हैं और ट्रैफिक पुलिस द्वारा चरमराई यातायात व्यवस्था को सुधारने यातायात पुलिस का हर संभव प्रयास नाकाम हो रहा है। जिससे शहर के चौक-चौराहों पर रोजाना जाम की स्थिति बन रही है। ऐसे में विभाग की लाख कोशिश के बाद भी शहर की यातायात व्यवस्था सुधर नहीं रही है। एंबुलेंस जैसी इमरजेंसी सेवाएं ट्राफिक में घंटों बाधित रहती है दूसरी तरफ त्योहारी सीजन को लेकर यातायात विभाग द्वारा की जा रही व्यवस्था की पोल खुलती नजर आ रही है। महाशिवरात्रि और होली होलिका दहन त्यौहार को लेकर प्रशासन तनिक भी गंभीर नहीं दिखाई दे रही है।ट्रैफिर पुलिस चौक-चौराहों पर किसी प्रकार की यातायात समस्या ना हो उसके लिए जवान तैनात किए हैं, लेकिन उनकी तैनाती के बाद भी चौक-चौराहों पर जाम लग रहा है।
गलत तरीके से वाहन पार्किग बन रहा कारण।
ट्रैफिक थाना प्रभारी प्रदीप सिंह की माने तो पुलिस शहर के चौक-चौराहों पर पेट्रोलिंग कर यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने की बात कही जा रही है।
शहर में कई जगह पर ऑटो चालकों की ओर से अवैध रूप से ऑटो स्टैंड बना लिया गया है हालांकि पुलिस के अधिकारी रोजाना ऑटो स्टैंड से गुजरते हैं लेकिन चाह कर भी कोई कार्यवाही नहीं कर पाते अधिकारियों द्वारा कार्यवाही ना किए जाने के चलते शहर में अतिक्रमण निरंतर बढ़ता चला जा रहा है शहर के मुख्य मार्ग मेन बाजार, रेलवे रोड, दोस्तपुर रोड, पहती पुर रोड, आदि अन्य मार्गों पर दुकानदारों की ओर से अपने सामानों को बाहर सड़कों तक सजाया गया है लेकिन अधिकारियों के डंडे के बिना दुकानदारों के हौसले इतने बुलंद होते जा रहे हैं कि वह दिन प्रतिदिन अपने सामानों को आगे से आगे बढ़ाते चले जा रहे हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading