फराज अंसारी, बहराइच ( यूपी ), NIT;  बहराइच में तहसील दिवस पर जिलाधिकारी अजय दीप सिंह, पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार व उप जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तवंर आईएएस ने की सुनवाई, मौके पर हुआ कई मामलों का निस्तारण | New India Times​​जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए तहसील महसी में आयोजित तहसील दिवस में जिलाधिकारी अजय दीप सिंह, पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार व उप जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तवंर आईएएस ने आये हुए फरियादियों की समस्याओं की गम्भीरता पूर्वक सुनवाई करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि फरियादियों की समस्याओं को गुणवत्ता पूर्वक ढंग से निस्तारण कर आख्या तहसील को समय से उपलब्ध करायें।
जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि तहसील दिवस का अपना एक महत्व है, इसमें प्राप्त प्रार्थना पत्रों को समय से गुणवत्ता पूर्वक ढंग से निस्तारण कर तहसील दिवस की सार्थकता को बनाये रखें। आज प्राप्त प्रार्थना पत्रों को अगले दिवस से पूर्व प्रत्येक दशा में निस्तारण सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि पूर्व के तहसील दिवसों के लगभग 175 प्रार्थना-पत्र निस्तारण हेतु लम्बित थे। उपजिलाधिकारी के काफी प्रयास के बाद अभी भी 85 प्रार्थना-पत्र लम्बित है। सम्बन्धित विभाग इन प्रार्थना पत्रों का तत्काल निस्तारण कर आख्या उपलब्ध कराना सुनिश्चत करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनता के अपेक्षाओं पर खरे उतरकर उनके समस्याओं का गुणवत्तापरक निस्तारण करें। जन समस्याओं के निराकरण में किसी प्रकार की उदासीनता व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सभी अधिकारी समय से अपने-अपने कार्यालयों में बैठकर आये हुए फरियादियों की समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनें और उसका निराकरण करायें। ​उन्होंने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि ऐसे फरियादीयों जो तहसील दिवसों में बार-बार प्रार्थना-पत्र दे रहें है उनको अलग कर इसकी समीक्षा करें। तहसील अन्तर्गत अलग-अलग गांवों के प्रार्थना-पत्रांे को छांटकर टीम गठित करते हुए निस्तारण कराया जाय। निस्तारण के समय पुलिस बल भी मौके पर मौजूद रहे।  उन्होंने तहसील दिवस के दौरान डिप्टी आरएमओ को निर्देश दिया कि सभी क्रय एजेन्सियों के प्रतिनिधि गेहूं क्रय केन्द्रों का नियमित भ्रमण करें तथा भ्रमण की सूचना सम्बन्धित उपजिलाधिकारी को भी अवगत करायें। 
जिलाधिकारी ने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारियों को उनके विभागीय कार्यों के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

तहसील दिवस के दौरान पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार ने तहसील के थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि कानून व्यवस्था से सम्बन्धित प्रकरणों में जीरो टालरेन्स मानकर कार्यवाही करें। इसी प्रकार अवैध पशु कटान, गौकशी, गौवंशी पशु संचरण से सम्बन्धित लोगो को चिन्हित कर उनके खिलाफ भी जीरो टालरेन्स के आधार पर कार्यवाही करें साथ हीं भूमि पर अवैध कब्जा, अवैध खनन, महिला सुरक्षा, छेड़छाड, वन माफिया, जुआ, सट्टा, चोरी आदि की घटनाओं पर प्रभावी कार्यवाही करें।बहराइच में तहसील दिवस पर जिलाधिकारी अजय दीप सिंह, पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार व उप जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तवंर आईएएस ने की सुनवाई, मौके पर हुआ कई मामलों का निस्तारण | New India Times​ उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय व स्टेट हाइवे की शराब की दुकानें 500 मी. दूर शिफ्ट की जायेंगी। सार्वजनिक, धार्मिक स्थलों के आस-पास भी शराब की दुकानें न खुलने पायें। लम्बित जांच प्रकरणों में तेजी लाकर समयबद्ध निस्तारण करें। तहसील दिवस के अवसर पर उपजिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तवंर ने भी तहसील दिवसों के प्राप्त प्रार्थना पत्रों पर गुणवत्तापरक निस्तारण पर बल दिया। तहसील महसी में 195 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें 12 प्रार्थना पत्रों का मौके पर हीं निस्तारण किया गया।
इसी प्रकार तहसील सदर बहराइच में अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुए तहसील दिवस में प्राप्त 24 प्रार्थना-पत्रों में 01, तहसील कैसरगंज में उप जिलाधिकारी अमिताभ यादव की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में प्राप्त 63 प्रार्थना पत्रों मंे 02, तहसील नानपारा में उप जिलाधिकारी एसपी शुक्ल की अध्यक्षता में आयोजित हुए तहसील दिवस में प्राप्त 49 प्रार्थना पत्रों में से 03 तथा तहसील मिहींपुरवा (मोतीपुर) में उप जिलाधिकारी कुंवर वीरेन्द्र कुमार मौर्य की अध्यक्षता मंे आयोजित तहसील दिवस में प्राप्त 24 प्रार्थना पत्रों में से 02 का मौके पर हीं निस्तारण किया गया। जबकि तहसील पयागपुर में उप जिलाधिकारी गुलाम सरवर की अध्यक्षता में आयोजित हुए तहसील दिवस में प्राप्त 35 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें 02 प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण किया गया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading