सरकार की घोषणा के बाद भी किसानों को अभी तक नहीं मिला सूखा राहत राशि, 15 दिन में राशि नहीं बंटी तो भारतीय किसान संघ करेगी आंदोलन | New India Times

परसराम साहू, सागर (मप्र), NIT; ​सरकार की घोषणा के बाद भी किसानों को अभी तक नहीं मिला सूखा राहत राशि, 15 दिन में राशि नहीं बंटी तो भारतीय किसान संघ करेगी आंदोलन | New India Timesकृषि उपज मंडी समिति प्रांगण में भारतीय किसान संघ की बैठक जिला अध्यक्ष ठाकुर मेहरबान सिंह बेरखेड़ी की अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें किसानों को सूखा राहत राशि का वितरण जल्द से जल्द वितरित करने की मांग की गई। 

श्री ठाकुर ने कहा कि पूरे जिले में सूखा राहत राशि का वितरण नहीं किया जा रहा है, जबकि सरकार द्वारा सूखा राहत वितरण करने की घोषणा किए हुए 3 माह बीत गए हैं लेकिन सरकार अभी तक किसानों और मजदूरों को एक भीषण आपदा के समय कोई भी लाभ नहीं दे पा रही है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में किसानों की फसलें प्राकृतिक आपदा के कारण खराब होने के बाद भी सरकार ने मुआवजा राशि का वितरण नहीं किया है, इसके अलावा गांव गांव में पेयजल संकट गहराने लगा है। जमीन में जलस्तर तेजी से सरकने के कारण किसानों की फसलें सूखने लगी हैं जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है साथ ही खेती किसानी में जुटे रहने वाले मजदूरों की भी दयनीय स्थिति हो गई है। ऐसे समय में सरकार को सूखा राहत राशि का वितरण जल्द किया जाना सुनिश्चित करना चाहिए। 

भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष ठाकुर मेहरबान बेर खेरी ने चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने 15 दिन के दौरान सूखा राहत राशि का वितरण नहीं किया तो पूरे जिले में किसान संघ के आव्हान पर आंदोलन किया जाएगा। बैठक के दौरान भारतीय किसान संघ की सदस्यता अभियान को लेकर प्रभारियों से चर्चा की गई तथा संगठन को सक्रिय बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए। ग्राम बमोरी में आदिवासी टोला में लगे एक हैंडपंप पिछले 3 साल से बंद पड़ा है जिससे आदिवासी परिवार के लोगों को पीने के पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है बमोरी गांव के संजय से ने बताया कि हैंडपंप में जलस्तर सरक गया है जिससे यह समस्या उत्पन्न हो गई है सरकार को नए हैंडपंप लगाने के लिए प्रयास करना चाहिए ताकि लोगों को पेयजल संकट से निजात मिल सके। इस दौरान आऋणी किसानों को फसल बीमा का लाभ ना मिलने पर नाराजगी जताते हुए किसान संघ ने चेतावनी दी है कि कृषि विभाग जिन किसानों के खातों में अभी तक बीमा की राशि नहीं पहुंची है वह शीघ्र पहुंचाएं अन्यथा कृषि विभाग के खिलाफ उग्र आंदोलन किया जाएगा। बैठक के दौरान तहसील अध्यक्ष अशोक सिंह लोधी राजकुमार शुक्ला राजेंद्र सोनी राम लखन सिंह ठाकुर ,सत्यपाल सिंह ठाकुर, संजय सिंह राजपूत दरोगा सिंह राजपूत ,निरंजन सिंह ठाकुर श्री राम लोधी साहब सिंह लोधी, करतार सिंह राजपूत ,बहादुर सिंह राजपूत ,मोहन सिंह राजपूत शेर सिंह कुर्मी धीरज सेन यादव बमोरी हरलाल ठाकुर मोहित मिश्रा देवी सिंह घोसी राजेंद्र सोनी जगदीश पटेल दशरथ ठाकुर श्रीमती भागवती श्रीमती कविता श्रीमती अमोल रानी बड़ी संख्या में दूर दराज से आए किसान मौजूद थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading