मध्य प्रदेश एटीएस ने अवैध हथियार बनाने वाले अंतर्राज्यीय नेटवर्क का किया खुलासा | New India Times

अबरार अहमद खान/मुकीज खान, भोपाल (मप्र), NIT:

मध्य प्रदेश एटीएस ने अवैध हथियार बनाने वाले अंतर्राज्यीय नेटवर्क का किया खुलासा | New India Times

मध्य प्रदेश एटीएस ने खरगोन जिले के गोगांवा थाना क्षेत्र के सिग्नूर में चल रही अवैध आर्म्स फैक्ट्री पर दबिश देकर अंतर्राज्यीय नेटवर्क का खुलासा किया है। मुखबिर से हथियारों के अवैध कारोबार के संबंध में मिली सूचना पर एटीएस मप्र ने 19 मार्च को खरगोन जिले के कसरावद थाना क्षेत्र के ग्राम सरवल देवला निवासी राहुल पिता नानूराम यादव को खंडवा व सिग्नूर निवासी गुरुबख्त पिता लाल सिंह पटवा सिकलीगर को खरगोन से पकड़ा। दोनों आरोपियों की निशानदेही पर खरगोन के सिग्नूर में चल रही इस फैक्ट्री पर छापा मारा। इस फैक्ट्री से पुलिस ने अवैध हथियार बनाने के औजार, अर्द्धनिर्मित पिस्टल, कम्पलीट पिस्टल और सैकड़ों बैरल बरामद की। आरोपियों ने प्रारंभिक पूछताछ में पुलिस को बताया कि उक्त बैरल सूरत से सप्लाई की जा रही थी। ऐसा पहली बार है कि, इतनी बड़ी संख्या में पिस्टल में उपयोग की जाने वाली अच्छी क्वालिटी की बैरल, अन्य कलपुर्जे एवं रॉ मटेरियल अन्तर्राज्यीय स्तर पर जब्त किए गए हैं।

एटीएस इस मामले से जुड़े सभी पहलुओं की जांच कर रही है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार प्रत्येक माह लगभग 500 से अधिक बैरल सूरत (गुजरात) से गुरुबख्त तक पहुंच रही थी। गुरुबख्त सिंह के अलावा अन्य अवैध हथियार निर्माताओं की जानकारी भी ज्ञात की जा रही है, जो सूरत अथवा अन्य क्षेत्रों से, अच्छी लेथ मशीनों से बनी पिस्टल में उपयोग की जाने वाली बैरल, अन्य कलपुर्जे एवं रॉ मटेरियल मंगा रहे हैं।

पूर्व में गिरफ्तार अवैध हथियार निर्माताओं के सम्पर्क व्यक्तियों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जा रही है, जो अन्य राज्यों से अच्छी लेथ मशीनों से तैयार बैरल एवं पिस्टल के पार्ट्स मंगा रहे हैं तथा पिस्टल के अन्य औजार अच्छी लेथ मशीनों के माध्यम से मध्यप्रदेश में तैयार कर असेम्बल किए जा रहे हैं। इस संबंध में थाना एटीएस/एसटीएफ, भोपाल में अपराध क्रमांक 04/2024 धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है और मुख्य आरोपी राहुल यादव एवं गुरुबख्त सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

सिग्नूर में चल रही इस अवैध हथियारों की फैक्ट्री पर दबिश देकर एटीएस ने बड़ी मात्रा में हथियार बनाने के औजार, मशीनें, बैरल, अन्य कलपुर्जे और रॉ मटेरियल जब्त किया है। एटीएस ने फैक्ट्री से पांच पिस्टल, दो अधबनी पिस्टल, आठ जिंदा राउंड, एक अधबनी बैरल, एक अधबनी अपर स्लाइड, चार फाइबर बट ग्रिप, 192 चेंबर बैरल, 96 शटर नाली चौकोर, एक आरी, एक ग्राइंडर, एक संडासी, एक कानस, एक छैनी, एक गोल कानस और लोहे की एक हथौड़ी जब्त की है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के धार, बड़वानी, खरगोन एवं बुरहानपुर जिलों के सिकलीगरों के सक्रिय 17 डेरों में सिकलीगरों द्वारा अवैध हथियारों का निर्माण एवं विक्रय का कार्य किया जा रहा है। एटीएस, मप्र द्वारा अवैध हथियार निर्माण एवं विक्रय करने वाले मध्यप्रदेश एवं बाहरी राज्यों के व्यक्तियों पर सतत निगरानी रखी जा रही है। इसके अतिरिक्त ऐसे अन्तर्राज्यीय आतंकी/उग्रवादी संगठनों तथा गिरोह, जो इन अवैध हथियारों का इस्तेमाल कर किसी आतंकी एवं राष्ट्रविरोधी गतिविधि को कारित कर सकते हैं, उन पर भी एटीएस, मध्यप्रदेश द्वारा सतत प्रभावी कार्रवाई की जा रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading