भोपाल देहात का थाना परवलिया बना प्रथम ISO प्रमाणित थाना | New India Times

जमशेद आलम, ब्यूरो चीफ, भोपाल (मप्र), NIT:

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत भोपाल देहात पुलिस के परवलिया थाना को ISO की टीम द्वारा मूल्यांकन एवं गुणवत्ता के आधार पर ISO अवार्ड के लिए चयनित किया गया तथा वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में आज ISO सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। परवलिया थाना देहात का पहला ISO सर्टिफाइड थाना बन चुका है।
ISO प्रमाण पत्र सुशासन के अन्तर्गत सेवा की गुणवत्ता सुरक्षा और दक्षता के लिये किसी संस्था को दिया जाता है। इसी उद्देश्य से पुलिस महानिरीक्षक भोपाल देहात जोन श्री अभय सिंह (भा.पु.से.), पुलिस उप-महानिरीक्षक महोदया ग्रामीण भोपाल श्रीमति मोनिका शुक्ला (भा.पु.से.), श्रीमान पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार सिन्हा (भा .पू.से) के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डा. श्री नीरज चौरसिया, एसडीओपी सुश्री मंजु चौहान, अनुभाग- ईटखेडी के मार्गदर्शन मे थाना प्रभारी थाना परवलिया सडक रोहित कुमार नागर व समस्त थाना स्टाफ के सहयोग से थाना परवलिया सडक को ISO प्रमाण पत्र की गुणवत्ता प्राप्त करने हेतु मुहिम चलाकर विभिन्न थाना एवं पुलिस कार्यालयों में प्रमुख सलाहकार आईएसओ श्री योगेन्द्र द्विवेदी के सहयोग से पिछले कई महीनों से कार्य किया जा रहा था जिसमें थाना परिसर की सफाई, रिकार्ड संधारण, पेय जल की व्यवस्था, थाना परिसर में आने जाने वाले आम जन की बेहतर बैठक व्यवस्था, पार्किंग की व्यवस्था एवं कर्मचारियों के कार्यानुरूप बेहतर व्यवस्था बनायी गयी जिसके परिणाम स्वरूप पुलिस थाना परवलिया सडक आईएसओ के मानकों में खरा पाया गया।

भोपाल देहात का थाना परवलिया बना प्रथम ISO प्रमाणित थाना | New India Times

दिल्ली की टीम द्वारा थाना परवलिया सडक का निरीक्षण किया गया, पुलिस थाना परवलिया सडक, देहात भोपाल मानकों के अनुरूप पाये जाने पर प्रमाण पत्र के लिये अनुसंशा की गयी, जो आज दिनांक 07/03/2024 को मान. विधायक श्री विष्णु खत्री बैरसिया विधानसभा, श्रीमान पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार सिन्हा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री डा. नीरज चौरसिया एसडीओपी सुश्री मंजू चौहान तथा एसडीओपी आनंद कलादगी (भा.पु.से.), एसडीओपी सुश्री प्रिया सिंधी तथा समस्त देहात जिले के थाना प्रभारीगण की उपस्थिति में माननीय विधायक बैरसिया विधानसभा तथा पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना प्रभारी परवलिया सडक को आईएसओ अवार्ड तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

पुलिस अधीक्षक श्री प्रमोद कुमार सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि अपराधों के प्रति भोपाल देहात पुलिस द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं इसी कड़ी में आज यह है एक नया प्रयोग हुआ है यह एक नींव का पत्थर है खासतौर से इस तरह की व्यवस्था के लगने से मूलभूत आवश्यकताओं का बारीकी से सर्वे किया गया है और हमारी व्यवस्था के अनुरूप उसे बनाया गया है उसकी मूलभूत चीज थाने के जो अधिकारी तथा जवान है उनका आम व्यक्ति के साथ, पीड़ित व्यक्ति के साथ किस तरह का व्यवहार, सहानुभूति पूर्वक कैसा व्यवहार किया जाए इन मांगों के अनुरूप यहां के स्टाफ को प्रशिक्षित एवं संवेदनशील बनाया गया है साथ ही साथ जो आधारभूत संरचना है उसमें भी काफी समय से काम हुआ है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपलब्धि है परवलिया थाने की पूरी टीम को बधाई देते हैं की खास तौर पर इस थाने को आईएसओ सर्टिफिकेट मिला है और अपेक्षा करते हैं कि लगातार इसके मापदंडों के अनुरूप एवं शासन तथा आमजन की जो अपेक्षाएं हैं उस पर खरा उतरेंगे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading