चित्रकूट के गौरव दिवस पर रामनवमी को मनी दीवाली, 11 लाख से अधिक दीपकों से जगमगाया धार्मिक शहर चित्रकूट | New India Times

शुभम राय त्रिपाठी, चित्रकूट (मप्र), NIT:

चित्रकूट के गौरव दिवस पर रामनवमी को मनी दीवाली, 11 लाख से अधिक दीपकों से जगमगाया धार्मिक शहर चित्रकूट | New India Times

चित्रकूट के गौरव दिवस रामनवमी पर सतना जिले के चित्रकूट नगर पंचायत में 11 लाख दीपकों से संपूर्ण नगर को जगमग किया गया। उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश दोनों ही हिस्सों में शामिल संपूर्ण चित्रकूट नगर को दीपकों की रोशनी से सुसज्जित किया गया। चित्रकूट के गौरव दिवस को लेकर संपूर्ण चित्रकूट वासियों में विशेष उल्लास और उत्साह देखने को मिला। चित्रकूट में स्थित आश्रम, मंदिर प्रांगण, मंदाकिनी तट, कामदगिरी परिक्रमा एवं शैक्षणिक संस्थानों तथा परिसरों में पूर्णतः जन सहयोग से 11 लाख से अधिक दीपक जलाये गये। इसके साथ ही सभी चित्रकूट वासियों ने अपने-अपने घरों में दीपकों की लड़ियां सजा कर रामनवमी का प्रकाश पर्व मनाया।
चित्रकूट के गौरव दिवस पर पूरे चित्रकूट नगर में दीवाली से भी कहीं अधिक दीपकों की सजावट मुख्य मार्गों, सभी आवासीय परिसर, शैक्षणिक संस्थान सहित सभी मंदिर, आश्रम, स्वयं सेवी संस्थान, पवित्र मंदाकिनी के दोनो तरफ के घाट, कामदगिरि परिक्रमा और कामतानाथ मंदिर सहित संपूर्ण चित्रकूट नगर में की गई थी। सांसद गणेश सिंह, अध्यक्ष नगर पंचायत साधना पटेल कलेक्टर अनुराग वर्मा, एसडीएम पी.एस त्रिपाठी सहित साधु-संतो एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विश्वविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के अलावा संपूर्ण चित्रकूट वासियों ने पवित्र मां मंदाकिनी के दोनों तट पर दीपोत्सव में हिस्सा लिया।
चित्रकूट के संत-महात्मा, दीनदयाल शोध संस्थान, ग्रामोदय विश्वविद्यालय, गायत्री परिवार, सती अनसूया आश्रम, पंजाबी भगवान आश्रम, दामोदर रोपवे संस्था हनुमान धारा, गुप्त गोदावरी, भारत घाट, रामघाट सहित अन्य स्वयेंसवी संस्थानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाई। गौरव दिवस पर 11 लाख दीपक जलाने के संकल्प से कहीं अधिक दीपक जलाए गये। चित्रकूट के प्रमुख मार्गों के दोनों तरफ भी दीप मालिका सजाई गई।

चित्रकूट गौरव दिवस में दीप प्रज्वलन का यह आयोजन सभी नगरवासियों के जन सहयोग से संपन्न हुआ है। सात दिवसीय राम लीला का आयोजन किया गया। चित्रकूट गौरव दिवस को लेकर स्थानीय जन और श्रद्धालु गण उत्साहित हैं: कलेक्टर अनुराग वर्मा।

गौरव दिवस पर हुई भव्य गंगा आरती

चित्रकूट के गौरव दिवस पर रामनवमी को मनी दीवाली, 11 लाख से अधिक दीपकों से जगमगाया धार्मिक शहर चित्रकूट | New India Times

चित्रकूट के गौरव दिवस पर स्थानीय प्रशासन और संस्थाओं के सहयोग से नित्य संध्या होने वाली मां मंदाकिनी नदी के भरत घाट पर मां गंगा आरती को भी भव्यता का रूप दिया गया। सांसद गणेश सिंह अध्यक्ष नगर पंचायत साधना पटेल कलेक्टर अनुराग वर्मा, श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा, वन मंडलाधिकारी विपिन पटेल, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, सदगुरु संघ ट्रस्ट के डा बी के जैन, ऊषा जैन, संगठन सचिव डी आर आई अभय महाजन, प्रबल श्रीवास्तव, बसंत पंडित सहित बड़ी संख्या में चित्रकूट के गणमान्य नागरिक, सपरिवार गंगा आरती में शामिल हुए। इस मौके पर मंदाकिनी नदी के तट पर शानदार आतिशबाजी की गई।बिजावर मंदिर के समीप मंदाकिनी घाट पर रावण बध और श्री राम राज्य अभिषेक की रामलीला का मंचन खजुरी ताल की रामलीला मंडली द्वारा किया गया। गंगा आरती के बाद भरतघाट में बघेली प्रसिद्ध गायिका मान्या पाण्डेय द्वारा सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी गई।

एक लाख दीपों के प्रज्वलन के साथ ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिवार चित्रकूट गौरव कार्यक्रम का विशिष्ट सहभागी बना

पूरे उत्साह के साथ ग्रामोदय परिवार के लोगों ने दीप जलाए

चित्रकूट के गौरव दिवस पर रामनवमी को मनी दीवाली, 11 लाख से अधिक दीपकों से जगमगाया धार्मिक शहर चित्रकूट | New India Times

प्रभु श्री वनवासी राम के प्राकट्य दिवस (श्रीरामनवमी) के पावन पर्व पर आज जनसहभागिता से आयोजित चित्रकूट गौरव कार्यक्रम में एक लाख से अधिक दीप प्रज्वलन के माध्यम से महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिवार सहभागी बना। इस वर्ष ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिवार ने कुलपति प्रो भरत मिश्रा के नेतृत्व में एक लाख से अधिक दीपों को प्रज्वलित कर चित्रकूट गौरव कार्यक्रम में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है।
ग्रामोदय विश्वविद्यालय ने स्फटिक शिला चौराहा से सतना – चित्रकूट मार्ग में स्थित न्यायालय तिराहा,आनंदी देवी मंदिर, रजौला स्कूल औऱ परिक्रमा बाईपास मार्ग होते हुए कृषि परिसर तक दीप प्रज्वलन किया है। चित्रकूट गौरव कार्यक्रम में ग्रामोदय विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी व छात्र-छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

चित्रकूट गौरव दिवस पर दीनदयाल शोध संस्थान ने किये 1 लाख दीप प्रज्वलित, राम नवमी पर आस्था के दीपों से जगमगा उठी धर्म नगरी

विश्व प्रसिद्ध तीर्थक्षेत्र चित्रकूट में इस बार रामनवमी महोत्सव का भव्य आयोजन श्रद्धालुओं को गदगद कर गया। हालांकि रामनवमी महोत्सव पिछले कई वर्षों से धर्मनगरी में मनाया जा रहा है। लेकिन इस बार शासन के प्रयासों और संत समाज एवं क्षेत्र के समाजसेवियों के साथ मिलकर श्रद्धालुओं ने इसको ऐतिहासिक रूप दे दिया। धर्म नगरी में जन सहभागिता से इस तरह का यह दूसरा आयोजन था, जिसमेें समाज की पहल पर सरकार की भी सहभागिता रही, और दोनों राज्यों का प्रशासन पूरी मुस्तैदी से जुटा रहा।

सभी संस्थाओं, मंदिर, आश्रमों, कार्यालयों को दीप प्रज्वलित करने के लक्ष्य निर्धारित किए गए थे जिसमें से दीनदयाल शोध संस्थान को 1 लाख दीप प्रज्वलन का लक्ष्य था। डीआरआई के द्वारा सुरेन्द्रपाल ग्रामोदय विद्यालय गेट व राम दर्शन से लेकर उद्यमिता विद्यापीठ, आरोग्य धाम गेट तक तथा पंचवटी घाट, आरोग्य धाम परिसर, सियाराम कुटीर सहित रामनाथ गोयनका घाट पर 1 लाख से अधिक दीप प्रज्ज्वलित किये गए, जिसके लिए संस्थान के लगभग 500 कार्यकर्ता अपने पूरे परिवार सहित चिन्हित स्थानों पर शाम 5 बजे से ही तैयारी में जुट गए थे। पूर्व निर्धारित समयानुसार सांय 7 बजे से दीप प्रज्वलित होना शुरू हो गये। दीनदयाल शोध संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव श्री अभय महाजन, प्रधान सचिव श्री अतुल जैन, सचिव श्री राजेश महाजन ने सियाराम कुटीर एवं कोषाध्यक्ष श्री वसंत पंडित ने आरोग्यधाम में दीप प्रज्वलित किये।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading