क्रेडिट कार्ड के कैशबैक पाइंट रीडिम करने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के 3 आरोपियों को जिला सायबर क्राइम भोपाल द्वारा किया गया गिरफ्तार | New India Times

जमशेद आलम, ब्यूरो चीफ, भोपाल (मप्र), NIT:

क्रेडिट कार्ड के कैशबैक पाइंट रीडिम करने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के 3 आरोपियों को जिला सायबर क्राइम भोपाल द्वारा किया गया गिरफ्तार | New India Times

वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशन एवं पुलिस उपायुक्त अपराध श्री अमित कुमार, अति. पुलिस उपायुक्त अपराध श्री शैलेन्द्र सिंह चैहान के मार्गदर्शन एवं सहायक पुलिस आयुक्त सायबर श्री अक्षय चौधरी के नेतृत्व में सायबर क्राईम ब्रान्च जिला भोपाल की टीम द्वारा क्रेडिट कार्ड के केशबैक पाइण्ट रीडिम करने के नाम पर फरियादी के साथ 1,35,000/- रूपये की धोखाधडी करने वाले 03 आरोपीगणों को जयपुर राजस्थान सेे गिरफ़्तार किया गया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार दिनांक 28 अक्टूबर 2022 को फरियादी राकेश कुमार (परिवर्तित नाम) निवासी भोपाल के द्वारा सायबर क्राइम ब्रान्च जिला भोपाल में लिखित शिकायत आवेदन दिया था कि दिनांक 27.10.2022 को एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के केशबैंक पाइण्ट रीडिम करने का मेसेज आया, केषबैंक पाइण्ट रीडिम करने के लिये मेसेज में लिंक दी गई थी। लिंक पर क्लिक करने पर एक पेज खुला जिस पर बैंक का मोनो लगा हुआ था तो फरियादी के द्वारा उस पेज में क्रेडिट कार्ड नंबर एवं सीवीवी नंबर एण्टर करने पर फरियादी के क्रेडिट कार्ड 95000, 40000 कुल 1,35,000/-रूपये धोखाधडी पूर्वक कट गये। शिकायत आवेदन में आये तथ्यों एवं प्राप्त तकनीकि जानकारी के आधार पर बैंक खाता एवं धोखाधडी में उपयोग किये गये मोबाइल नंबर के उपयोगकर्ताओं के विरूद्व अपराध क्रमांक 151/2022 धारा 419,420 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

तरीका वारदात:- आरोपीगण लोगों को क्रेडिट कार्ड के केशबैक पाइण्ट रीडिम करने लिये मेसेज भेजते हैं। मेसेज में क्रेडिट कार्ड पाइण्ट रीडिम करनेे के लिंक भेजते हैं, लिंक पर क्लिक करने पर एक पेज ओपन होता है जिसमें बैंक का मोनो प्रदर्शित होता है। पेज में क्रेडिट का नंबर एवं सीवीवी भरने पर आरोपीगण क्रेडिट कार्ड से पैसा अपने खाते में ट्राॅसफर कर लेते हैं। लिंक को आरोपीगणों के द्वारा एक्सेस किया जाता है।

सायबर क्राइम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध कायमी के पश्चात त्वरित कार्यवाही कर तकनीकि एनालिसिस से प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर फरियादी को क्रेडिट के कैशबैक पाइण्ट रीडिम करने के नाम पर धोखाधडी करने वाले गिरोह की 03 आरोपीगणों को गिरफ्तार किया गया है एवं घटना में प्रयुक्त 09 मोबाइल एवं 01 लेपटाॅप को जप्त किया गया है। प्रकरण में अन्य आरोपी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है।

पुलिस टीम:- उनि पारस सोनी, आर. 7008 तेजराम सेन, आर. 2175 यतिन चैरे, आर. 2411 धीरेन्द्र यादव, आर. 3250 लवकुष सिंह ।

आरोपियों के नाम पता, शिक्षा, जाहिर व्यवसाय

1- मोहित शर्मा निवासी हाॅसी हरियाणा हाल जयपुर, एमबीए, फरियादी के क्रेडिट कार्ड के केशबेक पाइण्ट रीडिम करने के लिये मैसेज करना।

2- भागेन्द्र शर्मा निवासी हाॅसी हरियाणा हाल जयपुर, 12 वीं, फरियादी के क्रेडिट कार्ड के केशबेक पाइण्ट रीडिम करने के लिये मेसेज भेजने के लिये डाटा की व्यवस्था करना।

3- राकेश कुमार सैनी निवासी झुनझुनु हाल जयपुर राजस्थान, 12वीं, फरियादी के क्रेडिट कार्ड के केषबेक पाइण्ट रीडिम करने के लिये मेसेज भेजने के लिये तकनीकि सहयोग।

नोटः- सायबर काईम संबंधित घटना घटित होने की सूचना भोपाल सायबर क्राइम के हेल्पलाइन नम्बर 9479990636 अथवा राष्ट्रीय हेल्पलाईन नंबर 1930 पर दे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading