जमशेद आलम, ब्यूरो चीफ, भोपाल (मप्र), NIT:

शब्बीर हसन पुत्र स्वर्गीय श्री हसन अली निवासी मकान नंबर 5, रियाज मंजिल कंपाउंड, खानूगांव भोपाल द्वारा थाना एम.पी. नगर में एक शिकायत की गई कि आवेदक के द्वारा इंडसइंड बैंक शाखा एमपीनगर में दिनांक 4 दिसंबर 2004 को रुपये 3,18,116/- की एफ.डी.आर. कराई थी। अक्टूबर 2021 में फरियादी शब्बीर हसन को पैसे की आवश्यकता होने से फरियादी द्वारा बैंक से सम्पर्क किया तो फरियादी को जानकारी प्राप्त हुई कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनकी एफडीआर क्र 300001405881 को धोखाधड़ी एवं जालसाजी पूर्वक तोड़कर पैसे हड़प लिये है। पुलिस ने मामले की जांच की तो पाया कि आरोपी सुरेन्द्र बुंदेला नाम के व्यक्ति ने नकली दस्तावेज तैयार कर फरियादी शब्बीर हसन की इंडसइंड बैंक की एफ.डी.आर. के  9,54,000/- रुपये को तुड़वाकर एवं उन्हीं दस्तावेजों का उपयोग कर एच.डी.एफ.सी बैंक से 19,85,082/- रुपये का लोन लिया। पुलिस ने आपराधिक मामला दर्ज कर प्रकरण पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया एवं इंडसइंड बैंक से प्राप्त जानकारी के आधार पर बैंक के पूर्व कर्मचारी सुरेन्द्र सिंह बुंदेला को पुलिस ने बुलाकर पूछताछ की गई जिसने अपना अपराध स्वीकार किया। 

आरोपी सुरेन्द्र सिंह बुंदेला इंडसइंड बैंक में बिजनेश डेव्हलपमेंट एक्सीक्यूटिव ऑफिसर के पद पर कार्य करता था। आरोपी द्वारा इंडसइंड बैंक में सालों पुरानी फरियादी शब्बीर हसन की एफ.डी.आर. को देखा जिसमें करीब 9 लाख रुपये से ज्यादा की होने पर एवं शब्बीर हसन द्वारा अपनी एफ.डी. के सम्बंध में ब्रांच में न आने पर उसके मन में शब्बीर हसन के नाम से अपने पुराने बैंक के कस्टमर कृष्ण पाल सिंह तोमर की फोटो निकालकर एडिट कर आधार कार्ड, पेन कार्ड एवं अन्य दस्तावेज तैयार किये। इसी बीच कोरोना काल का फायदा उठाकर आरोपी द्वारा इन्हीं फर्जी दस्तावेजों का उपयोग कर एच.डी.एफ.सी. बैंक शाखा मंडीदीप में अकाउंट खुलवाया तथा 9,54,379/- रुपये की इंडसइंड बैंक की शब्बीर हसन की एफ.डी.आर. को तुड़वा लिया एवं बाद में एच.डी.एफ.सी. बैंक के फर्जी बैंक अकाउंट से 19,85,082/- रुपये लोन के रुप में प्राप्त किया अपने मिलने वालों के अपने पिता की बीमारी का बहाना लेकर पैसे कैश करवा लिया गया एवं आरोपी द्वारा नेट से फोटो निकाल कर जुनेद हसन पिता शब्बीर हसन नाम की फर्जी आईडी बनाकर एचडीएफसी बैंक से नकली आईडी दिखाकर खुद चेक क्लीयर करवा दिया। 

गिरफ्तार आरोपी का पूरा नाम पता जानकारी: सुरेन्द्र सिंह बुंदेला उर्फ संजू पिता दृगपाल सिंह बुंदेला उम्र 32 साल निवासी ग्राम चमरौआ, पोस्ट तहसील थाना बबीना जिला झांसी उ.प्र. हाल पता फ्लेट नं. 201, ए ब्लॉक, सिल्वर वर्टिका स्टेट कटारा हिल्स भोपाल। आरोपी ने भोपाल के प्रतिष्ठित कॉलेज से एम.बी.ए. किया है तथा पूर्व में एक्सिस बैंक में 80 हजार रुपये प्रतिमाह की तनख्वाह पर कार्य करता था किन्तु कोरोना काल में नौकरी चले जाने के कारण बाद में आरोपी इंडसइंड बैंक में 30,000/- रुपये की सैलरी पर ज्वाइन किया लेकिन आरोपी का रहन सहन एवं खर्चे काफी बढे हुए थे जिसके कारण उसका गुजारा मुश्किल हो रहा था तब उसके दिमाग में इस तरह का अपराध का खयाल आया और उसने एक एफ.डी. करीब 9.50 लराख रुपये की तुडवाकर एवं फर्जी दस्तावेजों के आधार पर खुलवाये गये खाते से करीब 20 लाख रुपये का लोन लिया एवं पूरा पैसा शेयर बाजार में लगाकर उसे गंवा बैठा।  उक्त प्रकरण में इंडसइंड बैंक के अन्य कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है। इस गिरफ़्तारी में थाना प्रभारी सुधीर अरजरिया, उनि केशांत शर्मा, प्रआर. लक्ष्मीनारायण, आरक्षक मेहरबान की मुख्य भूमिका रही है। 

By nit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *