लंबी कतारों में सुबह से लगे रहे सैकड़ों लोग, नहीं लग पाया वैक्सीन का दूसरा डोज, ग्राम पंचायत छिंदली वैक्सीनेशन सेंटर पर सुबह से लाइन में खड़ी 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला हुई बेहोश

देश, राज्य, समाज, स्वास्थ्य

त्रिवेंद्र जाट, देवरी/सागर (मप्र), NIT:

कोविड बैक्सीनेशन महाअभियान के अंतर्गत सागर जिले की देवरी में वैक्सीनेशन सेंटरो में जैसे शासकीय कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल छीर वैक्सीनेशन सेंटर, ग्राम पंचायत रसेना जनपद की ग्राम पंचायत छिंदली, बरकोटी बीना मोकला सिंग पुर गंजन सिमरिया हर्राखेडा पिपरिया जैतपुर मढी चरगुआ बर कोटी महाराजपुर गौरझामर आदि में वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं जहां बुधवार को द्वितीय डोज लगना था मगर वैक्सीन की भारी किल्लत के कारण ग्रामीण दिन भर परेशान होकर घर लौट गये. कहीं कहीं तो विवाद की स्थिति बनी रही व सभी सेंटरों पर दूर दराज़ से आये बुजुर्ग गण व कुछ मजदूरी छोड़ दिन भर भीड़ में लाइन लग कर खडे़ रहे और वैक्सीन खत्म हो गई जिससे निराश होकर घर लौटना पड़ा तो कई लाइन में लगे बुजुर्ग बीमार हो गये इससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश देखने मिला. वहीं ग्रामीणों ने कोविड महा वैक्सीनेशन अभियान को फेल बताया एवं कहा कि जब सरकार व शासन के पास वैक्सीन की व्यवस्था नहीं है तो झूठा ढोल पीटने का काम क्यों कर रही है, वहीं घर घर जाकर आमंत्रित कर अब वैक्सीन की व्यवस्था नहीं करा पा रहे और अव्यवस्था होने के बाद भी शासन प्रशासन स्वयं के तारीफों के पुल बांधता नजर आ रहा है.

अव्यवस्था का आलम तब देखने को मिला जब देवरी के ग्राम छिंदली में महा अभियान की हकीकत देखने को मिली जहां लोगों की भारी भीड़ लाइन में लगी थी तभी एक बुर्जुग महिला बेहोश हो कर गिर गई. घटना के बारे में वही उपस्थित छिंदली ग्राम के रामचन्द्र कुर्मी ने बताया कि कर्मचारी सेटिंग से अपने खास लोगों को वैक्सीन लगा रहे थे, गरीब मजदूर लाइन में घंटों खडे़ होने के बाद भी बिना वैक्सीन के घर लौट गये व ग्राम की बुजुर्ग महिला कल्लो बाई अहिरवार जिनकी उम्र करीब 80 वर्ष है जो लाइन में सुबह से वैक्सीन लगवाने खड़ी हुई थी वैक्सीन के इंतजार में बेहोश होकर गिर पड़ी जिनके इलाज के लिये 108 को फोन किया और देवरी अस्पताल भेजा गया. सरकार का महा वैक्सीन अभियान वैक्सीन की कमी व अव्यवस्था के कारण लोगों का जान का खतरा ही बन रहा है, ऐसे कई लोग वैक्सीन लगवाने के इंतजार में लाइन में खडे़ बीमार पड़ रहे हैं तो कई लोगों को चक्कर आ रहे हैं. ग्रामीणों ने कहा कि शासन प्रशासन का कोविड महा वैक्सीन अभियान पूर्णतः फेल नजर आ रहा है, अव्यवस्थाएं ही हर जगह केन्द्रों पर नजर आ रही है और शासन प्रशासन झूठी वाह वाही लूट रहा है. ग्रामीण जनों में सरकार व प्रशासन के खिलाफ भारी आक्रोश दिखता नजर आ रहा है.

Leave a Reply