विज्ञान महोत्सव में पारंपरिक शिल्प और कला सम्मेलन एवं प्रदर्शनी में समस्या समाधान परिवार खीरी ने बनाई अपनी पहचान | New India Times

वी.के.त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर-खीरी (यूपी), NIT:

विज्ञान महोत्सव में पारंपरिक शिल्प और कला सम्मेलन एवं प्रदर्शनी में समस्या समाधान परिवार खीरी ने बनाई अपनी पहचान | New India Times

कोरोनाकाल ( COVID-19) के मद्देनजर हुए भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के छठे संस्करण के वर्चुअल आयोजन में आर्ट एंड क्राफ्ट श्रेणी में जनपद लखीमपुर खीरी की एकमात्र प्रतिभागी समस्या समाधान परिवार के महिला विंग गोला मेरा घर नारी शक्ति की सदस्या सुष्मिता वर्मा ने शिल्पकार के तौर पर भागीदारी की। जिसका प्रमाण पत्र ऑनलाइन 27 दिसंबर 2020 को प्राप्त हुआ जिसके पश्चात समस्या समाधान परिवार के संचालक रजनीश गुप्ता के नेतृत्व में संरक्षिका गंगा देवी गुप्ता, संरक्षिका शशि गुप्ता, नारी शक्ति की प्रथम सदस्य निधि शुक्ला, सह संचालक कृषांग गुप्ता व सहयोगी जुनैद अहमद इराकी ने आर्टिसन सुष्मिता वर्मा के घर पहुंच कर सम्मानित करते हुए बधाइयां दी व शुभकामनाएं अर्पित की।
22 दिसंबर से 25 दिसंबर, 2020 के बीच चलने वाले इस महोत्सव का आयोजन केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा विज्ञान भारती के संयुक्त तत्वाधान में हुआ। इसका उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया।
आत्मनिर्भरभारताय विश्वकल्याण च विज्ञानम् विषय पर आधारित इस विज्ञान महोत्सव में पारंपरिक शिल्प और कला सम्मेलन एवं प्रदर्शनी में पर्यावरण के अनुकूल तथा कचरा(बेकार/अनुपयोगी चीजों के) प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ आत्मनिर्भरता विकास हेतु उसने स्टाल लगाया जिसमें बेकार अनुपयोगी चीजों के हस्तशिल्प पर आधारित 5 मिनट 25 सेकंड की डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई जो 3 दिनों(22 दिसंबर से 25 दिसंबर 2020) तक प्रदर्शित की गई।
पहले भी अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में किया है प्रतिभाग-
सुष्मिता पहले भी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर चुकी हैं। अक्टूबर 2018 में लखनऊ में आयोजित चौथे भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में विज्ञान मंत्रालय के द्वारा उसे प्रशस्ति पत्र दिया जा चुका है। पारंपरिक शिल्प और कला सम्मेलन एवं प्रदर्शनी में पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए बेकार व अनुपयोगी वस्तुओं जैसे प्लास्टिक की बोतल, गत्ता, यूज एंड थ्रो पेन, रद्दी पेपर, पॉलिथीन आदि, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं, उनको किस प्रकार से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर, अपने उपयोग में बखूबी लाया जा सकता है और साथ ही रोजगार का भी एक सुनहरा अवसर प्राप्त किया जा सकता है . सुष्मिता ने “मां शांति- डस्टबिन टू ड्राइंग रूम” थीम से इस आर्ट एंड क्राफ्ट गैलरी प्रदर्शनी में सक्रिय प्रतिभाग किया।
ज्ञातव्य हो कि इससे पहले भी उसे कोलकाता में आयोजित पंचम भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव- 2019 में “बेस्ट अपकमिंग आर्टिसन अवार्ड” से सम्मानित किया जा चुका है ।महोत्सव का समापन माननीय उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडु जी के कर-कमलों द्वारा संबोधन सहित सम्पन्न हुआ।
इस मौके पर समस्या समाधान परिवार के महिला विंग की सदस्यों ने सुष्मिता वर्मा का माल्यार्पण किया और शॉल भेंट करते हुए पुरस्कार व स्मृति चिन्ह प्रदान किया।
संरक्षिका शशि गुप्ता ने सुष्मिता लगन और मेहनत की सराहना की, नारी शक्ति की प्रथम सदस्य निधि शुक्ला ने नारी को घर से मिलना है सहयोग के लिए परिवार के समस्त सदस्यों का आभार व्यक्त किया। संचालक रजनीश गुप्ता ने शुभकामनाएं अर्पित करते हुए भविष्य में नगर के अंद संचालक रजनीश गुप्ता ने शुभकामनाएं अर्पित करते हुए भविष्य में नगर के अंदर स्थाई आर्ट एंड क्राफ्ट गैलरी बनाने का संकल्प लिया।
ग्रुप के सदस्यों ने पिता जसकरण लाल वर्मा, भाई आशीष वर्मा, अमित वर्मा, विमल वर्मा व मोहल्ला वासियों का मुंह मीठा कर सभी को बच्चों के प्रोत्साहन के लिए धन्यवाद अर्पित किया। इस मौके पर अमित गुप्ता आदि कई मोहल्लावासी भी उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading