आम आदमी के हाथों में लोकतंत्र देने वाले भारत माता के महान पुत्र थे शहीद राजीव गांधी: श्रीनिवास बी वी | New India Times

अरशद आब्दी, नई दिल्ली, NIT:

आम आदमी के हाथों में लोकतंत्र देने वाले भारत माता के महान पुत्र थे शहीद राजीव गांधी: श्रीनिवास बी वी | New India Times

दिल्ली प्रदेश युवा कांग्रेस के कार्यकताओं ने सद्भावना दिवस पर देशभर में रक्तदान, वृश्रारोपण व पौधों का वितरण किया।

आज भारत माता के वीर पुत्र पूर्व प्रधानमंत्री शहीद राजीव गांधी की जयंती ‘सदभावना दिवस’ है। सद्भावना दिवस के उपलक्ष्य में भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा देशभर में वृक्षारोपण, पौधा वितरण, रक्तदान शिविर और ऑनलाइन क्विज जैसे विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारतीय युवा कांग्रेस के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। भारतीय युवा कांग्रेस के मुख्यालय में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान करने के उपरांत युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री निवास बी वी ने कहा, ‘आज भारत माता के महान बेटे और हमारे दूरदर्शी प्रधानमंत्री शहीद राजीव गांधी की जयंती मना रहे है। ऐसे प्रधानमंत्री जो गांव और शहर की खाई को पाटना चाहते थे। नवोदय विद्यालय, दलबदल विरोधी कानून, 18 साल के युवाओं को मतदान का अधिकार, पंचायती राज और सूचना क्रांति को गरीबी उन्मूलन का औजार मानने वाली विजनरी और महान नेता थे। आज उनकी जयंती पर पूरा भारत कृतज्ञ होकर उनका स्मरण कर रहा है। वे सही अर्थों में आम आदमी के हाथों में लोकतंत्र की ताकत देने वाले महान नेता थे।’ पर्यावरण के लिए घातक केन्द्र सरकार प्रस्तावित पर्यावरण प्रभाव आंकलन(ईआईए) 2020 के मसौदे के विरोध में एक सांकेतिक याचिका भी साइन करवाई जा रही हैं।
राजीव गांधी की जयंती ‘सदभावना दिवस पर भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा पूरे देश मे विभिन्न कार्यक्रम किये जा रहे हैं। देश के हर प्रदेश के हर जिले और विधानसभा में युवा कांग्रेसजन वृक्षारोपण किया तथा आम जन को पौध वितरण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। श्रीनिवास ने कहा, ‘पर्या्रवरण संरक्षण के लिए राजीव गांधी का समर्पण किसी से छिपा नहीं है उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिए और पर्यावरण के संरक्षण के लिए हमने वृक्षारोपण और पौध वितरण पूरे देश में किया।

आम आदमी के हाथों में लोकतंत्र देने वाले भारत माता के महान पुत्र थे शहीद राजीव गांधी: श्रीनिवास बी वी | New India Times

कोरोना माहमारी से जूझ रहे देश के सभी लोगों में भाईचारे की भावना का प्रसार हो इसके लिए आज सदभावना दिवस पर पूरे देश में युवा कांग्रेसजनों द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। दिल्ली में युवा कांग्रेस के मुख्यालय में आयोजित रक्तदान शिविर में अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी व अनेक कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया। इस अवसर पर गुजरात कांग्रेस कमेटी के प्रभारी व राज्यसभा सांसद राजीव सातव, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल चौधरी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव सीपी मित्तल व जितेंद्र बघेल, एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन एआईसीसी की पूर्व सचिव अलका लांबा एनएसयूआई की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमृता धवन और लतिका दीक्षित व दिल्ली प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष अभिषेक दत्त ने युवक कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर युवा कांग्रेस के आयोजन की सराहना की व कार्यकर्ताओं की हौंसलाअफजाई की। श्रीनिवास ने कहा, ‘हम सब भारतवासी एक है, आपका दुःख मेरा दुःख हो और आपकी खुशी मेरी खुशी हो जाए। रक्तदान अपने देश के लोगों का जीवन बचाएगा। राजीव जी भारत की इसी एकता के लिए शहीद हुए थे।’
राजीव गांधी की जयंती पर युवा कांग्रेस ने ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया इंटरनेट के माध्यम से आयोजित इस प्रतियोगिता में युवा कांग्रेस की बेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाखों लोगों ने भाग लिया। श्रीनिवास ने कहा, ‘राजीव जी भारत में उदारवादी अर्थव्यवस्था के अगुवा थे, वे भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे और उन्होंने लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए दलबदल विरोधी कानून लाये, गांव के प्रतिभाशाली बच्चों को नवोदय विद्यालय दिया, उन्होंने पंचायती राज कानून लाये। उन्होंने छोटा किंतु सार्थक जीवन जिया। लोग राजीव जी के बारे मे जान सके इसलिए यह क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई।
भारत सरकार द्वारा हाल ही में लाये गए पर्यावरण प्रभाव आंकलन(ईआईए) 2020 के मसौदे के विरोध में एक सांकेतिक याचिका भी साइन करवाई जा रही हैं। इस नीति का भारतीय युवा कांग्रेस विरोध करती है लोगों में इस मसौदे के प्रति जागरूकता का प्रसार करना इस सांकेतिक याचिका का उद्देश्य है। ईआईए मसौदा, जनजाति विरोधी, गरीब विरोधी और पर्यावरण विरोधी नीति का मसौदा है। लोगों को जागरूक करने के लिए पौधरोपण व पौध वितरण कार्यक्रम साथ ही इस जनविरोधी कानून के बारे में सच्चाई को उजागर करने वाला पर्चा भी बांटेगे।
मुख्यालय पर आयोजित सद्भावना दिवस के कार्यक्रम में भारतीय युवक कांग्रेस व दिल्ली युवा कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading