अलिराजपुर कांग्रेस जिलाध्यक्ष महेश पटेल एवं विधायक मुकेश पटेल ने कन्या महाविद्यालय खोलने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को सौंपा पत्र | New India Times

रहीम शेरानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:अलिराजपुर कांग्रेस जिलाध्यक्ष महेश पटेल एवं विधायक मुकेश पटेल ने कन्या महाविद्यालय खोलने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को सौंपा पत्र | New India Times

आलीराजपुर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष महेश पटेल एवं क्षेत्रिय विधायक मुकेश पटेल ने विगत 11 सितम्बर बुधवार को झाबुआ में शहरी आवास मिशन योजना कार्यक्रम में पधारे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को नई रेत निती में संसोधन कर पुरानी नीति को लागु करने की मांग को लेकर एक आवेदन सौंपा।
वहीं कन्या महा विद्यालय खोलने एवं शासकिय पीजी काॅलेज में सीट व्रद्धि करने को लेकर मुख्यमंत्री को एक मांग पत्र के साथ उन्होंने कई महत्वपुर्ण विकास कार्यो को लेकर भी मांग पत्र सौंपा। जिस पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस पर गोर कर समस्याओं के हल करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री सुरेंद्रसिंह हनी बघेल, नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह, कृषि मंत्री सचिन यादव, जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा, जोबट विधायक सुश्री कलावती भुरिया सहित कांग्रेसी नेता उपस्थित थे।

नई रेत निति से बाहरी व्यापारियों को व्यवसाय करने का मिलेगा मौका

जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष महेश पटेल एवं क्षेत्रिय विधायक मुकेश पटेल ने मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए बताया कि मप्र शासन द्धारा हाल ही में पूरे प्रदेश में नई रेत नीति लागु की गई है। इस नई रेत नीति से इस आदिवासी बाहुल्य जिला सहित पूरे प्रदेश को नुकसान होने का अंदेशा है। उल्लेखनीय है कि पूर्व की रेत नीति में पृथक-पृथक खदान के मान से ओपन (खुली) नीलामी होती थी जिसमें छोटे, मंझले आदिवासीयों को रोजगार की उपलब्धता हो जाती थी किंतु नई रेत नीति से ब्लाॅक स्तरीय आॅनलाईन नीलामी का प्रावधान रखा गया है जिससे बाहरी व्यापारियों को व्यवसाय करने का मौका मिलेगा। किंतु इस जिले के गरीब आदिवासियों के रोजगार में कमी हो जाएगी। जिले के आदिवासीयों के आजीविका हेतु रेत खनन एक प्रमुख साधन है जिससे उनके परिवार का भरण-पोषण होता है। नई रेत नीति से इनके आजीविका का माध्यम छिन जाएगा। पटेलद्धय ने मुख्यमंत्री से निवेदन किया है कि आदिवासी बाहुल्य जिलों के गरीब आदिवासियों के रोजगार की समस्या को ध्यान में रखते हुए नई इन जिलों में नई रेत नीति में संशोधन कर पुरानी नीति अनुसार नियम प्रतिपादित कर राहत प्रदान करे।

कन्या महाविद्यालय खोलने एवं काॅलेज में प्रवेश हेतु सीट वृद्धि करने की मांग

जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष महेश पटेल एवं क्षेत्रिय विधायक मुकेश पटेल ने मुख्यमंत्री को अलीराजपुर में कन्या महाविद्यालय खोलने की वर्षो पुरानी मांग को लेकर बताया कि प्रदेश में सभी जिलों में कन्या महाविद्यालय मौजूद है। वर्तमान में अलीराजपुर जिला इससे अछूता रह गया है जिससे आसपास के अंचलों से आने वाले छात्राओं को भारी परेशानी हो रही है।
वर्तमान में शासकिय महाविद्यालय में करीब एक हजार छात्र-छात्राएं अध्यनरत हैं। शासकिय काॅलेज में सीट कम होने से सैकड़ों छात्र-छात्राएं प्रवेश पाने से वंचित हो गए हैं। काॅलेज में प्रवेश पाने को लेकर अंचल के आदिवासी छात्र-छात्राएं काॅलेज और जनप्रतिनिधियों के चक्कर लगा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कन्या महाविद्यालय के संचालन के लिए स्थानीय फतेह क्लब मैदान के समीप एक भवन उपलब्ध है जहां पर पूर्व में काॅलेज और जिला पंचायत कार्यालय संचालित होता आ रहा था। नगरपालिका परिषद उक्त भवन को कन्या महाविद्यालय के संचालन हेतु देने को सहमत है। इससे शासन को वित्तिय भार भी नही आएंगा। श्री पटेलद्धय ने मुख्यमंत्री से जिले में शासकिय कन्या महाविद्यालय खोलने एवं शासकीय काॅलेज में छात्रों की सीट बढाने की मांग की।

उक्त जानकारी जिला कांग्रेस कमेटी के जिला मीडिया प्रभारी रफीक कुरैशी ने दी है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading