500-2000 के बच्चों के नकली नोट से सावधान | New India Times

सरवर खान ज़रीवाला, भोपाल, NIT; ​​500-2000 के बच्चों के नकली नोट से सावधान | New India Times

कई लोग 500 और 2000 रुपये के इन नोटों से धोखाधड़ी का शिकर हो चुके हैं। इसलिए आप भी जरा गौर से देख लीजिए। चिल्ड्रन बैंक के नाम पर 500 और दो हजार से हूबहू मिलते नकली नोट हिमाचल के जिला चंबा में एक दुकान में चल गए। यहां किसी बच्चे ने चूर्ण के साथ मिले पांच सौ के नकली नोट से बीस रुपये की चॉकलेट खरीद ली। दुकानदार ने उसे 480 रुपये भी वापस कर दिए। सपड़ी मोहल्ले में हुई इस घटना की पूरे शहर में चर्चा रही।डीएसपी वीर बहादुर मौके पर पहुंचे। उन्होंने सपड़ी की ही एक दुुकान में चूर्ण के साथ बच्चों को चूर्ण के साथ मुफ्त दिए जा रहे नकली नोट जब्त किए। कोई शिकायत न होने पर दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। जिस दुकानदार से बच्चे ने सामान खरीदा था, उसने भी शिकायत करने से मना कर दिया।​500-2000 के बच्चों के नकली नोट से सावधान | New India Timesडीएसपी वीर बहादुर ने बताया कि बच्चों के खेलने वाले ये नोट दो हजार और पांच सौ रुपये के नए नोट की तरह ही दिखते हैं। बताया कि शिकायत मिलने पर पुलिस टीम मौके पर गई थी। उन्होंने खुद इन नोटों की जांच की है। सभी दुकानदारों को नसीहत दी है कि वे बच्चों को इस तरह के नोट न दें। अन्यथा भविष्य में उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएसपी ने बताया कि मामले में किसी भी पक्ष की शिकायत नहीं आई है। इसके चलते पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज नहीं की।

दो हजार और पांच सौ से मेल खाते देखकर एक बार में कोई भी धोखा खा सकता है। इन नोट का साइज, छपाई बिल्कुल असली की तरह है। नोट पर महात्मा गांधी का चित्र अंकित है। भारतीय रिजर्व बैंक की जगह भारतीय मनोरंजन बैंक और चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया लिखा है। नोट के एक सिरे पर चूर्ण लेबल अंकित है। नोट सीरीज शून्य अंकित है।

दुकानदार पंकज ने बताया कि कुछ दिन पूर्व उनकी पत्नी को भी कोई ऐसे नोट देने की कोशिश कर रहा था। बताया कि पुलिस और प्रशासन को नोट छापने वाली कंपनी पर कार्रवाई करनी चाहिए।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading