महिला आईपीएस की मेहनत व मुखबिरी पर थाना प्रभारी हस्तिनापुर की तत्परता से दो नकबजनों को अवैध हथियार ले जाते पुलिस ने पकड़ा | New India Times

पवन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

महिला आईपीएस की मेहनत व मुखबिरी पर थाना प्रभारी हस्तिनापुर की तत्परता से दो नकबजनों को अवैध हथियार ले जाते पुलिस ने पकड़ा | New India Times

लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुये पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री धर्मवीर सिंह,भापुसे के निर्देश पर ग्वालियर पुलिस द्वारा अवैध हथियार रखने वाले बदमाशों एवं अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त करने वालों के विरूद्ध जिले में प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (उत्तर) श्री षियाज़ के.एम.,भापुसे ने अपने अधीनस्थ थानों एवं चेकपोस्ट पर तैनात पुलिस बल को बाहर से आने वाले वाहनों व संदिग्धों की प्रभावी चेकिंग करने हेतु निर्देशित किया गया है।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के परिपालन में एसडीओपी बेहट श्री संतोष कुमार पटेल के कुशल मार्गदर्शन में बेहट अनुभाग के समस्त थानों में व चेकपोस्ट पर संदिग्ध बदमाशों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। उक्त कार्यवाही के दौरान आज दिनांक 20.03.2024 को लोकसभा चुनाव-2024 की आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद थाना प्रभारी बिजौली प्रशिक्षु आईपीएस अनु बेनीवाल को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि मोटरसाइकिल सवार दो लड़के भिंड की ओर से पिट्ठू बैग में अवैध असलहा बारूद लेकर आ रहे हैं। उक्त सूचना पर क्षेत्र के समस्त चेकपोस्ट पर तैनात पुलिस बल को सर्तक किया गया और संघन चेकिंग की गई। दौराने चेकिंग सुपावली तिराहे के पास पुलिस टीम को एक टीवीएस स्पोर्ट्स मोटर साइकिल बिना नंबर की लिये एक व्यक्ति आता दिखा जो नीले रंग का पिट्ठू बैग टाँगे था। पुलिस टीम द्वारा उसे रोककर तलाशी ली तो पिट्ठू बैग से एक अधिया व चार अवैध कट्टे मय तीन ज़िंदा कारतूस जप्त किए। पकड़ा गया बदमाश गणेशपुरा थाना बिजौली का रहने वाला है।

सुपावली तिराहे के पास दूसरा लड़का काले रंग की स्प्लेण्डर मोटर साइकिल लिये आता दिखा जो काले रंग का पिट्ठू बैग टाँगे था जो पुलिस को देखकर वापस हस्तिनापुर की ओर भागा। हस्तिनापुर थाना प्रभारी राजकुमार राजावत मय बल के ग्वालियर-भिंड ज़िला की सीमा पर जखारा चेक पोस्ट पर चेकिंग कर रहे थे तभी वहाँ बिजौली क्षेत्र से भागकर आए स्प्लेण्डर मोटर साइकिल वाले को पकड़ा और उसके कब्जे से 5 अवैध कट्टे व मय पाँच ज़िंदा कारतूस के जप्त किए। पकड़ा गया आरोपी जनारपुरा थाना बिजौली का रहने वाला है। पकड़े गये दोनों बदमाशों से पूछताछ पर दर्जनों चोरी की बारदातों का खुलासा होने की संभावना है। जिनको पुलिस रिमाण्ड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। बदमाशों के पास से मिली मोटर साइकिल चोरी की होना ज्ञात हुआ है, जिनसे संबंध में जानकारी ली जा रही है।

ग्वालियर ज़िले के बिजौली थाने में प्रशिक्षु आईपीएस अनु बैनीवाल तीन माह के लिए थाना प्रभारी के पद की ट्रेनिंग पर हैं जिनके द्वारा हाल ही में जुए की बड़ी कार्यवाही की गई थी। उनके द्वारा थाना क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण व महिला अपराधों के प्रति जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए प्रशिक्षु आईपीएस द्वारा थाना क्षेत्र के फरार बदमाशों व वारंटियों के खिलाफ अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।

जप्त अवैध हथियार:-  पकड़े गये दोनों बदमाशों से कुल 01 अधिया और 09 अवैध कट्टे तथा 08 जिंदा राउण्ड एवं टीवीएस स्पोर्ट्स मोटर साइकिल और स्प्लेण्डर मोटर साइकिल को जप्त किया गया।
टीवीएस स्पोर्ट्स मोटर साइकिल सवार से एक अधिया व चार अवैध कट्टे मय तीन ज़िंदा कारतूस।
स्प्लेण्डर मोटर साइकिल सवार से 5 अवैध कट्टे व मय पाँच ज़िंदा कारतूस।

सराहनीय भूमिका:- बेहट अनुभाग की उक्त कार्यवाही में मुख्य भूमिका पर आईपीएस अनु बैनीवाल, उनि राजकुमार राजावत थाना प्रभारी हस्तिनापुर, के साथ विशेष भूमिका पर उप निरीक्षक राहुल अहिरवार, थाना बिजौली से आरक्षक प्रतापभान, विष्णु जाट, प्रवीन कुमार, सीताराम जादौन, थाना हस्तिनापुर से सउनि वीर सिंह, प्र.आर. वकील सिंह, मनोज, आरक्षक नरेंद्र, सर्वेश रघुवंशी, राघवेंद्र, देशराज आदि की सराहनीय भूमिका रही। जिनके अच्छे कार्य के लिए पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा ईनाम से सम्मानित किया जाएगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading