मीडिया कार्यशाला में वरिष्ठ संपादकों ने पत्रकारों में वैचारिक संपन्नता बढ़ाने और समाज को सकारात्मक दिशा देने के दिए टिप्स | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

मीडिया कार्यशाला में वरिष्ठ संपादकों ने पत्रकारों में वैचारिक संपन्नता बढ़ाने और समाज को सकारात्मक दिशा देने के दिए टिप्स | New India Times

सशक्त पत्रकार समिति यूनाइटेड प्रेस ऑर्गेनाइजेशन और राष्ट्रीय पत्रकार राष्ट्रीय मोर्चा के संयुक्त तत्वाधान में ऐतिहासिक नगरी बुरहानपुर में पहली बार आयोजित “स्टेट मीडिया मीट 2024” के तहत मीडिया कार्यशाला और प्रदेश स्तरीय पत्रकारों के महासम्मेलन में 1000 से अधिक पत्रकार शामिल हुए। पद्मभूषण पंडित माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता राज्यस्तरीय सम्मान समारोह संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं पद्मभूषण पंडित माखनलाल चतुर्वेदी जी के तेल चित्र पर माल्यार्पण से किया गया। इस कार्यशाला में देश के वरिष्ठ संपादकों के साथ ही सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल, विधायक अर्चना चिटनिस, महापौर माधुरी अतुल पटेल, पूर्व महापौर अतुल पटेल, पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह, उपस्थित रहे, तत्पश्चात कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। आज तक चैनल के सीनियर क्राइम एंकर शम्स ताहिर खान और एबीपी न्यूज़ चैनल के सीनियर क्राइम एंकर श्रीवर्धन त्रिवेदी का शाल श्री फल एवं 10 क्विंटल की पुष्प माला से सम्मान किया गया।

जिसके बाद “राष्ट्र चिंतक, प्रखर कवि और पत्रकार पद्म भूषण दादा माखनलाल चतुर्वेदी के समय की पत्रकारिता और वर्तमान स्वरूप”  विषय पर कार्यशाला प्रारंभ हुई, जिसमें आज तक चैनल के वरिष्ठ पत्रकार शम्स ताहिर खान, एबीपी न्यूज चैनल के वरिष्ठ पत्रकार श्रीवर्धन त्रिवेदी, डिजिआना मीडिया ग्रुप समूह के संपादक रिजवान अहमद सिद्दीकी, वरिष्ठ पत्रकार जय नागड़ा, वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद सिन्हा, वरिष्ठ पत्रकार भुवनेश सेंगर ने अपने उद्बोधन के माध्यम से पत्रकारों में वैचारिक संपन्नता बढ़ाने और अपनी लेखनी के माध्यम से समाज को दिशा देने के लिए प्रेरित किया, जिसके बाद पद्म भूषण माखनलाल चतुर्वेदी राज्यस्तरीय पत्रकारिता अलंकरण हेतु भव्य सम्मान समारोह प्रारंभ हुआ, जिसमें बारी-बारी कर 10-10 पत्रकारों का सम्मान मंचासीन अतिथियों द्वारा किया गया। आज तक चैनल के क्राइम रिपोर्टर शम्स ताहिर खान ने कार्यक्रम में समां बांधे रखा और अपने उद्बोधन में कहा कि पत्रकारिता क्षेत्र में हर परिस्थिति से सामना करना चाहिए।

वहीं एबीपी न्यूज़ चैनल के क्राइम सीनियर एंकर श्रीवर्धन त्रिवेदी ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में पत्रकारिता से संबंधित कई बारीकियां बताई, उन्होंने कहा कि पत्रकारिता करना चुनौती भरा कार्य है, लेकिन इस चुनौती को जो स्वीकार कर ले वह निश्चिंत ही सफलता की ओर आगे बढ़ता है। वरिष्ठ पत्रकार भुवनेश सेंगर ने कुछ माह बाद इंदौर में नेशनल मीडिया मीट 2024 का आयोजन करने की घोषणा की। यूनाइटेड प्रेस आर्गेनाइजेशन के प्रदेश अध्यक्ष रिज़वान अंसारी ने बताया कि पत्रकारों को जोड़ना और उनके वेलफेयर के लिए कार्य करना हमारा उद्देश्य है। सशक्त पत्रकार समिति के प्रदेश अध्यक्ष उमेश जंगाले ने अपने उद्बोधन में कहा कि ऐसा अंगूठा आयोजन देश में पहली बार हुआ है, जिसमें पत्रकारों का 10 क्विंटल की पुष्प माला से भव्य सम्मान किया गया। पत्रकार इस सम्मान से गदगद हो गए।

वहीं जंगाले ने कहा कि इस कार्यक्रम से बुरहानपुर की पत्रकारिता और पत्रकार अमर हो गए, बुरहानपुर पत्रकारिता के इतिहास में यह आयोजन “न भूतो न भविष्यति” वाला रहा। ऐसा अनूठा आयोजन न तो भूत काल में हुआ है औैर न ही भविष्य में हो सकता। इस दौरान राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष तफज्जुल हुसैन मुलायमवाला ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि दरगाह ए हकीमी की पूरी टीम का कार्यक्रम में विशेष सहयोग रहा जिस हेतु दरगाह ए हकीमी की टीम का हम धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने कहा कि मीडिया समाज और सरकार के बीच सेतु का कार्य करता है, जनता के मुद्दे उठाना मीडिया का कार्य है और समस्या का हल करना जनप्रतिनिधियों का कार्य है। विधायक अर्चना चिटनिस ने कहा बेहतर मीडिया सदैव समाज हित में कार्य करता है।

कार्यक्रम में पधारे 20 अतिथियों को बुरहानपुर प्रेस क्लब अध्यक्ष दुर्गेश शर्मा और सचिव निलेश जुनागढ़े द्वारा 20 मोमेंटो भेंट किए गए। कार्यक्रम में भारत में पहली बार बनी 10 क्विंटल की माला लोगों के आकर्षण का केंद्र बिंदु बनी रही, कार्यक्रम के विशेष सहयोगी रहें टैक्समो पाइप्स कंपनी डायरेक्टर संजय अग्रवाल, दरगाह ए हकीमी प्रबंधक, उप प्रबंधक मैक्रो विज़न स्कूल संचालक आनंद चौकसे, समाजसेवी संदेश महेश्वरी, बीटी मिल संचालक रवि पोद्दार, तिरुपति ट्रेडर्स संचालक अनीस सलूजा, सिटी पैलेस मॉल, किनारा होटल संचालक दिनेश चौधरी व अन्य सहयोगियों का आयोजक तीनों संस्थाओं ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन दिलीप कुमार मोरे एवं कल्याणी महाजन ने किया।

मीडिया कार्यशाला में वरिष्ठ संपादकों ने पत्रकारों में वैचारिक संपन्नता बढ़ाने और समाज को सकारात्मक दिशा देने के दिए टिप्स | New India Times
विज्ञापन

Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading