मतदान दल के सदस्यों को मतदान सामग्री वितरित होगी आज | New India Times

गुलशन परूथी, ब्यूरो चीफ, दतिया (मप्र), NIT:

मतदान दल के सदस्यों को मतदान सामग्री वितरित होगी आज | New India Times

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप माकिन एवं पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा ने मीडिया कर्मियों को विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 15 नवम्बर को सायं 6 बजे से सभी प्रकार का प्रचार-प्रसार बंद हो चुका है। उन्होंने बताया कि 17 नवम्बर को प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान के 90 मिनिट पूर्व मतदान केन्द्रों पर मॉकपोल किया जायेगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप माकिन ने बताया कि जिले में 17 नवम्बर को 6 लाख 2 हजार 769 मतदाता मतदान करेंगे। जिसमें 3 लाख 19 हजार 546 पुरूष और 2 लाख 83 हजार 199 महिला, 26 थर्ड जेण्डर मतदाता है। इनके लिए 707 मतदान केन्द्र बनाये गए है। उन्होंने बताया कि जिले में पहली बार 24 हजार 291 मतदाता मतदान करेंगे।

उन्होंने बताया कि जिले में आयोग ने 80 वर्ष से अधिक एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से मतदान की सुविधा दी गई थी। जिसके तहत् 990 मतदाताओं में से 949 मतदाताओं ने मतदान किया। उन्होंने बताया कि 956 सेना के जवानों के लिए इलेक्ट्रोनिक मतपत्र भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि 3545 मतदान कर्मियों द्वारा पोस्टल वैलिट से अपने मताधिकार का उपयोग किया है पहलीवार पोस्टल वैलिट के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। श्री माकिन ने बताया कि 17 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए 16 नवम्बर की प्रातः 7 बजे से शासकीय पोलीटेक्निक कॉलेज दतिया से मतदान दल के सदस्यों को मतदान सामग्री वितरित की जायेगी।

मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए स्ट्रॉग रूम बनाये गए हैं। इन स्ट्रॉग रूमों में मतदान उपरांत ईव्हीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा के साथ रखा जायेगा। मतगणना केन्द्र के बाहर बड़ी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है इस दौरान उम्मीदवार एवं उनके अभिकर्ता भी उपस्थित रह सकते हैं। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक विशेष पुलिस अधिकारी की भी व्यवस्था की गई है। 90 सेक्टर अधिकारी बनाये गए हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की गई है।
श्री माकिन ने बताया कि मतदान के दिन उम्मीदवार तीन वाहनों का उपयोग कर सकेगा। प्रत्येक वाहन में वाहन चालक सहित पांच से अधिक लोग नहीं बैठ सकेंगे। पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने बताया कि अंतर्राज्यीय सीमा पर बनाये गए नाकों पर सतत् निगरानी रखी जा रही है। वाहनों की भी सघन जांच की जा रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading