आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय किसान आंदोलन की आज से शुरुआत, पहला किसान न्याय सम्मेलन भोपाल में सम्पन्न | New India Times

अबरार अहमद खान, भोपाल, NIT; ​
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय किसान आंदोलन की आज से शुरुआत, पहला किसान न्याय सम्मेलन भोपाल में सम्पन्न | New India Times

  • किसान के हक़ की लड़ाई पूरे देश मे लड़ेगी आम आदमी पार्टी, सभी राज्यो में होगा किसान न्याय सम्मेलन : गोपाल राय 
  • मध्य प्रदेश में किसानों के हक़ के लिए लड़ेगा आम आदमी पार्टी का अपना किसान संगठन , “आप किसान संगठन” :आलोक अग्रवाल

आम आदमी पार्टी मप्र द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आम आदमी पार्टी ने अपनेे राष्ट्रीय किसान आंदोलन की शुरुवात आज 15 जुलाई से कर दी है। इसी के तहत देश के सभी राज्यो की राजधानी में किसान न्याय सम्मलेन आयोजित किया जाएगा। आज भोपाल में पहला किसान न्याय सम्मेलन का आयोजन अम्बेडकर पार्क में किया गया। इस सम्मेलन में दिल्ली श्रम मंत्री व मध्य प्रदेश प्रभारी श्री गोपाल राय मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलत हो हुए। 

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय किसान आंदोलन की आज से शुरुआत, पहला किसान न्याय सम्मेलन भोपाल में सम्पन्न | New India Times​किसान व कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री गोपाल राय ने कहा कि देश मे जो किसानों के हालात है ऐसे में जरुरी है किसानों के हक़ की लड़ाई हर स्तर पर लड़ी जाए। फसल के दाम से लेकर मुआवजे तक के लिए किसान तरस रहे है। इसलिए आम आदमी पार्टी ने देश व्यापी किसान आंदोलन शुरू किया है। यह आंदोलन देश के हर कोने में चलाया जाएगा और इस की अवाज़ को बुलंद करने 26 नवंबर को दिल्ली के रामलीला में विशाल किसान रैली की जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि अगर भाजपा सरकार ने किसानों की आवाज़ दबाने की कोशिश की तो किसान उनकी सरकार दबा दे देंगे। शिवराज पर निशाना लागते हुए उन्होंने कहा मध्य प्रदेश में किसान ने हक़ मांग तो शिवराज ने उन्हें गोली दे दी। शिवराज शासन में न मुआवजा मिलता है न ही किसानों की कोई सुनवाई है इसलिए यहाँ किसान आत्महत्या करने को मजबूर है।
वही दिल्ली की केजरीवाल सरकार यह अच्छी से समझती है कि किसान को मजबूत करके ही देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकता है, इसलिए दिल्ली में किसानों को 50000 रु प्रति हेक्टेयर का मुआवजा दिया गया है और हर गांव के विकास के लिए बजट में 2 करोड का प्रावधान भी है।

सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश संयोजक श्री आलोक अग्रवाल ने कहा कि आज देश में मर जवान मर किसान का नारा चल रहा है। भाजपा सरकार में जवान भी मर रहा है और किसान भी। देश मे हर 40 मिनट में एक किसान और प्रदेश में हर रोज 5 किसान आत्महत्या कर रहा है। और ऐसे में किसान का कर्ज माफ करने की जगह भाजपा सरकार चंद पुंजिपतियो के कर्ज माफ कर रही है। 

उन्होंने यह भी कहा कि न भाजपा किसान के साथ है न कांग्रेस। भाजपा शासन में मंदसौर के 5 किसानो की हत्या की जाती है तो कांग्रेस शासन में बैतूल में 19 किसानों की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। भाजपा कांग्रेस दोनो ने अपने शासन मेंस्वामीनाथ रिपोर्ट नही लागू होने दी। दोनो पार्टियों ने सिर्फ किसानों का शोषण ही किया है। आज आम आदमी पार्टी ही एक विकल्प है और किसानों को एक जुट करने और उन्हें हक़ दिलवाने के लिए आम आदमी पार्टी मध्य प्रदेश में किसान संगठन बनाएगी ” आप किसान संगठन”। और कर्ज़ माफी और स्वामीनाथ आयोग अनुसार फसल दाम के लिए यह किसान संगठन हर स्तर पर लड़ाई लड़ेगा।

इस सम्मलेन के प्रारंभ में मंदसौर में शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि दी गई और 2 मिनट का मौन भी रखा गया। 


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading