स्वच्छता के मामले में दतिया को देश के टॉप 10 शहरों में लाना है: मंत्री डॉ मिश्र. खुले में कचरा फेंकने वालों के छाया चित्र भेजने पर मिलेगा इनाम | New India Times

गुलशन परूथी, ब्यूरो चीफ, दतिया (मप्र), NIT:

स्वच्छता के मामले में दतिया को देश के टॉप 10 शहरों में लाना है: मंत्री डॉ मिश्र. खुले में कचरा फेंकने वालों के छाया चित्र भेजने पर मिलेगा इनाम | New India Times

मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि विधायी कार्य विभाग के मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि दतिया वासियों को नगर की स्वच्छता के प्रति अपनी सोच को बदलने के साथ मानसिक रूप से भी तैयार करना होगा। आज हम यह संकल्प लें कि हमारा दतिया स्वच्छता के मामले में देश के टॉप 10 शहरों में शामिल हो।

गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने उक्ताशय के विचार शनिवार को दतिया के बग्गीखाना में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 अंतर्गत आयोजित प्रेरक संवाद एवं मान्नीय मुख्यमंत्री जी के संदेश का सीधा प्रसारण के कार्यक्रम के दौरान कहे। गृह मंत्री ने इस मौके पर सफाई कर्मियों को सफाई सैनिक के रूप में एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं, शासकीय सेवकों एवं विभिन्न क्षेत्रो ंकार्यरत व्यक्तियों का सम्मान किया।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि स्वच्छता के प्रति हमे अपनी मानसिक सोच को बदलना होगा। हम सभी के ऐसे प्रयास हो कि ”क्लीन दतिया एवं ग्रीन दतिया” के रूप में दतिया की पहचान बने। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण 2022 के दौरान ऐसे प्रयास करने है कि दतिया नगर देश के टॉप 10 जिलों में शामिल हो।

गृह मंत्री ने कहा कि कचरे को हम इधर-उधर न फेके बल्कि नियत स्थान पर कचरे को इक्ट्ठा करें। गृह मंत्री ने कहा कि कचरे को सार्वजनिक स्थान या खुले में फेंकने पर कलेक्टर एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी को फोटो भेजने वाले को 101 एवं 51 रूपये के पुरस्कार की राशि प्रदाय की जायेगी। यह राशि कचरा एवं गंदगी करने वाले व्यक्ति से जुर्माना के रूप में लेकर दी जायेगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के कार्य में लापरवाही वरतने वाले कर्मचारियों के प्रति भी कार्यवाही की जायेगी।

गृह मंत्री ने कहा कि कभी किसी ने कल्पना नहीं की थी कि देश के प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण होगा नगर एवं शहर स्वच्छ रूप से दिखाई देंगे। यह सब देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सूज-बूझ एवं दूरदृष्टि का ही परिणाम है कि आज देश में स्वच्छता के मामले में शहरों में प्रतिस्पर्धा बनी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इलाहाबाद कुंभ मेले में बाल्मिकी समाज के चरण धोकर समाज एवं देश को यह संदेश दिया कि इनके द्वारा किया गया कार्य महान कार्य है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश का इन्दौर देश में निरंतर स्वच्छता के मामले में अग्रणी आ रहा है उसके पीछे इन्दौर वासियों की के मन में अपने शहर के प्रति स्वच्छता एवं साफ-सफाई का भाव है। इसी प्रकार का भाव भी दतिया में नागरिकों को रखना होगा।

डॉ. मिश्र ने कहा कि 15 वर्षो के दौरान दतिया में बदलाव देखने को मिल रहा है। शहर के सौन्दर्यीकरण एवं विकास के क्षेत्र में काफी काम देखने को मिल रहे है। शहर की ठंडी सड़क एवं अन्य क्षेत्रों में भी सौन्दर्यीकरण के जो कार्य किए गए है उनकी देखरेख का दायित्व भी नगर वासियों का है।

कलेक्टर श्री संजय कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को शासन ने सुशासन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इसी के तहत् उनके जन्मदिन को समर्पित कर आज कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने स्वच्छता को एक जन आंदोलन का रूप दिया। स्वच्छता एक ऐसा क्षेत्र है जो हमारी लाईफ स्टाल को बताता है। पूर्व में दतिया नगर 176वें स्थान पर था जो इस वर्ष 143वें पायदान पर पहुंच गया है। और आगे आने वाले वर्ष में टॉप 10 शहरों में शामिल करना है। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रशांत ढेंगुला ने किया।

सामूहिक भोज में भी लिया भाग
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने बग्गीखाने में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के तहत् आयोजित कार्यक्रम के दौरान सफाई कामगारों के साथ सामूहिक दोपहर का भोज किया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading