लॉक डाउन का फायदा उठा रहे हैं खनन माफिया, बिना अनुमति के धड़ल्ले से हो रहा है सरकारी मुरम का उत्खनन | New India Times

त्रिवेंद्र जाट, देवरी/सागर (मप्र), NIT:

लॉक डाउन का फायदा उठा रहे हैं खनन माफिया, बिना अनुमति के धड़ल्ले से हो रहा है सरकारी मुरम का उत्खनन | New India Times

सागर जिले की देवरी तहसील के डोगर सलैया ग्राम में स्थित बिजली पावर प्लांट ट्रांसमिशन के पीछे सरकारी जमीन भटार पहाड़ी का अवैध रूप से आर एस आई नाम की कम्पनी जो देवरी से सिंगपुर सड़क का निर्माण का ठेका लिये है उसके द्वारा अवैध उत्खनन किया जा रहा है। वहीं मौजूद कम्पनी का इंजीनियर बालेंद्र सिंग से पूछने पर बताया गया कि तहसीलदार देवरी के यहां से परमीशन मिल चुकी है जबकि मध्यप्रदेश शासन के आदेश अनुसार सागर कलेक्टर द्वारा पूर्णतः अबैध उत्खनन पर प्रतिबंध लगाया गया है व स्पष्ट कहा गया है कि जहां पर भी उत्खनन होता है तो सख्त कार्यवाही की जाये उसके बाद भी खुलेआम आर एस आई कम्पनी के ठेकेदार दीपक सींग राजपूत द्वारा अवैध उत्खनन कराया जा रहा है. जानकारी में आया है कि ठेकेदार भाजपा सरकार के किसी मंत्री का पावर दिखाते है, इनको किसी मंत्री का संरक्षण प्राप्त है जिनके दम पर खुलेआम शासन के आदेश नियम को तोड़कर अबैध उत्खनन किया जा रहा है और प्रशासन चुप्पी साध के बैठा देख रहा है. प्रश्न सबसे बडा यह उठता है कि कलेक्टर सागर के प्रतिबंध के बावजूद भी फिर कैसे परमीशन मिली?

लॉक डाउन का फायदा उठा रहे हैं खनन माफिया, बिना अनुमति के धड़ल्ले से हो रहा है सरकारी मुरम का उत्खनन | New India Times

पूरे मामले में जब उत्खनन स्थल पर मौजूद पत्रकार ने कलेक्टर सागर व देवरी एसडीएम को फोन किया गया तो मौके पर से पोकलिन मशीन को बेलको कंपनी की 200 मशीन और तीन डम्फर जिनमें एक डम्फर MP 04 GB 3145 व MP 18 A 2556 व एक अन्य नंबर का डम्फर मौके से भाग निकले. भागने से स्पष्ट होता है कि ठेकेदार के पास कोई परमीशन नहीं थी, इससे तो यही प्रतीत होता है कि प्रशासन की देखरेख में सांठगांठ से अबैध खुदाई चल रही है। पत्रकार द्वारा मौके स्थल पर करीब दो घंटे से ज्यादा समय इंतजार किया गया मगर प्रशासन का कोई भी कर्मचारी जांच के लिये नहीं पहुंचा. मतलब यही है कि प्रशासन की सांठगांठ से ही ठेकेदार व भू उत्खनन लोग लॉक डाउन का पूरा फायदा उठा रहे हैं. ऐसे ठेकेदारों को प्रशासन का किसी प्रकार का भय नहीं है, वह कभी रात्रि के समय तो कभी दिन के समय खुदाई करते देखे जा रहे हैं, ये बात तो आज की है. ग्रामीणों ने बताया बहुत दिनों से अवैध खुदाई की जा रही है और प्रशासन कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है।इस मामले में सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही न होना प्रशासनिक तंत्र की कार्यशैली को लेकर सवालिया निशान खड़ा करता है। वहीं कलेक्टर सागर व एसडीएम के आश्वासन के बाद भी मौके पर टीम न पहुंचना प्रशासन पर सबसे बडा़ सवालिया निशान लग रहा है. साथ ही सागर कमिश्नर व अपर कलेक्टर सागर को भी उनके वाट्सएप नंबर पर जानकारी दी गई थी मगर कोई कार्यवाही नजर नहीं आई व पूरे मामले में ढीला सा ही दिखाई दी.

इनका कहना है –

मेरे वाट्सएप नंबर पर जानकारी भेजें, मैं कार्यवाही करवाता हूं: दीपक सिंह कलेक्टर सागर.

अवैध मुरम खनन के मामले को लेकर पटवारी को मौका पर जांच के लिए भेजा गया है उसके बाद सम्बंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी: अमन मिश्रा एसडीएम देवरी.

मेरे द्वारा कोई परमीशन नहीं दी गई है, ठेकेदार द्वारा 5 मई को आवेदन किया गया था जो प्रतिवेदन एसडीएम सर को भेजा गया है वहां अभी प्रतिवेदन मौजूद है कोई परमीशन नहीं है, अवैध उत्खनन किया गया है तो उस मामले में जांच कराकर सख्त कार्यवाही की जायेगी: बिनीता जैन, तहसीलदार देवरी.


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading