तहसील डुमरियागंज अंतर्गत कोविड की रोकथाम हेतु बनाया गया मास्टर प्लान | New India Times

अबरार अली, ब्यूरो चीफ, सिद्धार्थनगर (यूपी), NIT:

तहसील डुमरियागंज अंतर्गत कोविड की रोकथाम हेतु बनाया गया मास्टर प्लान | New India Times

तहसील डुमरियागंज अंतर्गत कोविड की रोकथाम हेतु बनाया गया मास्टर प्लान बनाया गया है.
(1) तहसील डुमरियागंज अंतर्गत ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए कम से कम 10 बेड का अस्पताल विकसित करने की योजना है। जिसके संबंध में जिलाधिकारी महोदय और मुख्य चिकित्सा अधिकारी महोदय द्वारा कल निरीक्षण किया जाएगा और संभावनाएं तलाशी जाएंगी कि किस स्थल पर दस बेड का ऑक्सीजन युक्त अस्पताल बन सकता है।इस दिशा में भी कार्य प्रगति पर है।
(2) अध्यापक जो एंटी करोना गुरु हैं उन्हें कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है जो बीआरसी केंद्र पर 4-4 घंटे दो पारियों में कार्य करेंगे ।प्रत्येक पाली में 10-10 टीचर होंगे, जिसमें तहसील डुमरियागंज के ब्लॉक डुमरियागंज एवब्लाक भनवापुर के टीचर तैनात होंगे ।जो निगरानी कमेटी के सदस्यों से सूचना लेने के साथ स्वास्थ्य केंद्रों से भी टीकाकरण की सूचना लेंगे तथा प्रेरित करेंगे।
(3) लॉकडाउन के समय होम डिलीवरी सिस्टम तथा प्रचार करने के लिए प्रत्येक न्याय पंचायत में 1-1 वाहन जन सहयोग से चलाया जाएगा जो गांव में लोगों को सस्ती सब्जी खाद्यान्न आदि उपलब्ध कराएंगे तथा प्रचार-प्रसार भी करेंगे।जिसके लिए अभी 25 वाहन चिन्हित किए गए हैं जो कल से कार्य करेंगे।
(4) कोरनटाइन सेंटरों के लिए तहसील डुमरियागंज में समुदायिक किचन तथा खाद्यान्न बैंक बनाया गया है ।क्वॉरेंटाइन सेंटरो को खाना तहसील से उपलब्ध कराया जाएगा।
(5) 4 तहसील में 62 कंटोनमेंट जोन है जिसे बांस बल्ली से बंद कराते हुए सैनिटाइजेशन का कार्य सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही घर-घर जाकर आशा आंगनवाड़ी सर्वे करेंगे जो पहले से कर रहे है।
(6) कोविड से लड़ने का एकमात्र उपाय टीकाकरण है।टीकाकरण प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रत्येक दिन किया जा रहा है ।आम लोगों से अपील की जा रही है कि टीकाकरण कराएं तभी जीवन सुरक्षित होगा।
(7) आम जनता में प्रचार प्रसार के लिए तथा स्वास्थ्य सेवाओं एवं करोना के विषय में जानकारी के लिए निजी डाक्टरों से भी सहयोग लिया जाएगा जो आम लोगों को कोरोना के बारे में जागरूक करने के साथ में स्वास्थ संबंधी सलाह भी देंगे।
(8) ग्राम निगरानी कमेटी जिसमें ग्राम विकास अधिकारी, लेखपाल रोजगार सेवक, कोटेदार ,आशा आंगनवाड़ी घर घर जाकर लोगों को जागरूक करने के साथ में कोरोना से बचाव के उपाय व सुझाव देंगे तथा सूचना कार्यालय को देंगे।
(9) नवीन प्रधान जो विजयी हुए हैं जो विजयी उम्मीदवार हैं उनसे सहयोग लेकर गांव में कोरोना के बारे में जागरूकता फैलाने के साथ गांव का सैनिटाइजेशन कार्य तथा कंटेनमेंट जोन बनाने का कार्य सुनिश्चित किया जाएगा। नवीन विजेता प्रधानों से सहयोग की अपील की गई है।
(10) बस्ती और बलरामपुर बॉर्डर पर स्वास्थ्य और पुलिस टीम मिलकर जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनकी चेकिंग करेगी तथा एंटीजन टेस्ट भी सुनिश्चित करेगी यदि कोई पाजिटिव पाए जाते हैं तो होम क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा।
(11) तहसील डुमरियागंज अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के उपयोग करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा तथा नहीं मानने पर ₹1000 का जुर्माना लगाया जाएगा।
(12) सभी को राशन उपलब्ध कराने के लिए कोटेदारों को आदेशित किया गया है।मूल्य अधिक लेने या मात्रा प्रति यूनिट कम देने की शिकायत आयी तो मुकदमा दर्ज होगा। कालाबाजारी करने या निजी दुकानदारो द्वारा अधिक मूल्य लेने पर मुकदमा दर्ज होगा।
(13) प्रचार प्रसार के लिए पंचशील सूत्र बनाया गया है जिसका पालन करने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रत्येक दुकानों पर लगाना अनिवार्य होगा ।लोगों से अपील की गई है कि स्वयं डॉक्टर न बने स्वास्थ्य केंद्रों से सलाह लेकर ही उपचार करें।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading