हजारों बीघा जमीन पर अवैध कब्जा कर बोई गई फसल की कटाई पर रोक, उप जिलाधिकारी ने जांच के लिए गठित की 7 सदस्यीय दल | New India Times

फराज अंसारी, बहराइच ( यूपी ), NIT; हजारों बीघा जमीन पर अवैध कब्जा कर बोई गई फसल की कटाई पर रोक, उप जिलाधिकारी ने जांच के लिए गठित की 7 सदस्यीय दल | New India Times​बहराइच जिला में हजारों बीघा खेत पर कब्जा कर फसल बुवाई का मामला सामने आया है, जिसकी शिकायत मिलने पर उप जिलाधिकारी ने फसल की कटाई पर रोक लगाते हुएपूरे ममामले की जांच के लिए सात सदस्यीय जांच टीम गठित कर दी है। एसडीएम की इस कार्रवाई से भू-माफियाओं में खलबली मच गई है।
मिली जानकारी के अनुसार बहराइच जिला के तहसील महसी अन्तर्गत ग्राम बरूआबेहड़, मंगरौल, आशापुर व पंडितपुरवा के पट्टाधारकों ने ग्राम प्रधान के साथ मिलकर उप जिलाधिकारी महसी महेन्द्र सिंह तंवर आईएएस को इस बात की जानकारी दी कि कुछ भू-माफियाओं के सहयोग से दूसरे भू-माफियाओं ने बाढ़ क्षेत्र की लगभग 3 हज़ार बीघा भूमि पर अवैध कब्ज़ा कर खेती की है। लोगों द्वारा यह भी जानकारी दी गयी कि वर्तमान में इस भूमि पर गेहूं और मसूर की फसल पक कर तैयार है जिसकी शीघ्र कटाई का कार्य होने वाला है। बाढ़ क्षेत्र की भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा अवैध कब्ज़े की शिकायत का कड़़ा संज्ञान लेते हुए उप जिलाधिकारी श्री तंवर ने तत्काल प्रभाव से तथाकथित भूमि पर फसल कटाई को प्रतिबन्धित कर दिया गया है और वहां खड़े ट्रैक्टर ट्राली इत्यादि को जब्त कर उस क्षेत्र के कम्बाईन मशीन आपरेटर्स को भी निर्देशित किया है कि उस क्षेत्र में फसल कटाई का कार्य नहीं करेंगे। इसके अतिरिक्त उप जिलाधिकारी महसी ने 1-1 नायब तहसीलदार व कानूनगो तथा 5 लेखपालों की सात सदस्यीय जांच टीम भी गठित कर दी है जो पर्याप्त पुलिस बल के साथ भूमि की पैमाईश कर भूमि के मालिकाना हक का पता लगायेंगे। चूंकि गेहूॅ व मसूर की फसल लगभग तैयार है इसलिए जांच टीम को निर्देश दिया गया है कि 10 अप्रैल तक जांच का कार्य पूर्ण कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस सम्बन्ध में उप जिलाधिकारी श्री तवंर ने मीडिया को बताया कि जांच के दौरान ग्राम समाज व पट्टेदारों की भूमि होने पर पट्टेदारों की भूमि पर पैदा हुई फसल सम्बन्धित पट्टाधारकों को दे दी जायेगी जबकि ग्राम समाज पर पैदा हुई फसल को नीलाम कर प्राप्त धनराशि को तहसील केे राजस्व खजाने में जमा करा दिया जायेगा।

श्री तंवर ने बताया कि हालांकि एक मशहूर कहावत है कि ‘‘जो फसल बोता है वहीं काटता है‘‘ मगर दूसरों की भूमि पर अवैध तरीके से फसल बोना कानूनन अपराध है, और ऐसे लोगों को कतई बख्शा नहीं जायेगा। राजस्व विभाग के प्राविधानों के अन्तर्गत ऐसे भू-माफियाओं के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। ताकि दूसरे लोग भी इस कार्यवाही से सबक लें और भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृति न होने पाये। 

उप जिलाधिकारी श्री तवंर ने यह भी बताया कि इसी प्रकार एक अन्य प्रकरण गोलागंज का है जिसमें शिकायत प्राप्त हुई थी कि ग्राम समाज व पट्टेदारों की लगभग 30 हेक्टेयर भूमि पर गोलागंज के कुछ भू-माफियाओं ने कब्जा कर रखा था। इस प्रकरण में भी एक नायब तहसीलदार व दो लेखपाल की टीम गठित कर विधिवत रूप से कार्यवाही सुनिश्चित की गयी है। श्री तंवर ने यह भी बताया कि तहसील अन्तर्गत इस प्रकार के अन्य प्रकरणों के संज्ञान में आने पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading