वृक्षारोपण महाकुंभ अभियान के तहत मैलानी नगर में लगाए गए 2381 पौधे | New India Times

वी.के.त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

वृक्षारोपण महाकुंभ अभियान के तहत मैलानी नगर में लगाए गए 2381 पौधे | New India Times

वृक्षारोपण महाकुम्भ 2019 के अंतर्गत कस्बे में आज आदर्श नगर पंचायत और वन विभाग के सहयोग से मैलानी में स्थित विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न स्थानों में वृक्षारोपण किया गया। प्राथमिक विद्यालय नारंग विकासखंड बांकेगंज में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में क्षेत्रीय वनाधिकारी मैलानी के. पी. सिंह, सेंचुरी वन क्षेत्राधिकारी आरo पीo सिंह व विद्यालय के प्रधानाचार्य सुभाष चन्द्र सक्सेना व विद्यालय के समस्त अध्यापकों ने संयुक्त रूप से उपस्थित होकर वृक्षारोपण किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य सुभाष चन्द्र सक्सेना ने विद्यालय में उपस्थित समस्त बच्चों को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने व उनको संरक्षित करने की प्ररेणा दी तथा प्रत्येक बच्चे को अपने घर के आसपास एक वृक्ष लगाने का लक्ष्य दिया और अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करने के लिए कहा वही नगरपंचायत मैलानी ने भी कस्बे के श्री लालबहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज, थाना मैलानी, लल्लू राम पब्लिक स्कूल, डॉन बास्को स्कूल, ऑक्सफोर्ड स्कूल में वृक्षारोपण किया।

अधिशाषी अधिकारी बृजेश कुमार सविता ने कहा कि वृक्षारोपण पर्यावरण के लिए महत्व रखता है। हर कोई जानता है कि पेड़ ऑक्सीजन का स्रोत हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिसके बिना पृथ्वी पर जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है। हालांकि अधिकतर लोग वृक्षारोपण करने से बचते है। हम अपने आने वाले पीढ़ियों को एक शुद्ध वातावरण देने के लिए प्रण करना चाहिए कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना होगा।
जब की बाबू देवेन्द्र प्रताप चेयरमैन पति ने कहा वृक्षारोपण करना आज के समय मे अत्यधिक ज़रूरी हो गया है पर्यावरण के लिए भी और मनुष्य जीवन के लिए भी। वर्तमान परिवेश में एक वृक्ष कितना जीवनदायी होता है इसका महत्व तो लोग बखूबी समझते है लेकिन कुछ ही मुट्ठी भर लोग हैं जो वास्तव में इस गतिविधि में शामिल होने का प्रण लेते हैं और बाकी लोगों को मानो जैसे वृक्ष से कोई लेना-देना ही नहीं। ऐसे लोग अपने जीवन में इतने खो चुके हैं कि वे यह नहीं समझते कि बिना पर्याप्त वृक्ष के हम लंबे समय तक जीवित नहीं रह पाएंगे।
नगर पंचायत अध्यक्ष पति देवेन्द्र बाबू ने कहा की नगर पंचायत द्वारा जो भी विद्यालय को संभव मदद की कभी भी जरूरत होगी नगर पंचायत द्वारा किया जायेगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading