बेरोजगारों को कर्ज देने की सरकार की मंशा को बैंक कर्मी लगा रहे हैं पलीता, रिश्वत मांगने की शिकायत पर बैंक मैनेजर द्वारा अश्लील शब्दों का प्रयोग करते हुए धमकी देने का वीडियो हुआ वायरल | New India Times

Edited by Uves Siddiqui; 

अंबेडकरनगर/लखनऊ (यूपी), NIT; ​बेरोजगारों को कर्ज देने की सरकार की मंशा को बैंक कर्मी लगा रहे हैं पलीता, रिश्वत मांगने की शिकायत पर बैंक मैनेजर द्वारा अश्लील शब्दों का प्रयोग करते हुए धमकी देने का वीडियो हुआ वायरल | New India Timesशासन द्वारा एक तरफ जहां बेरोजगारी दूर करने के लिए तरह-तरह के प्रयास किये जा रहे हैं और रोजगार की योजनाएं चलाकर ऋण दिये जाने की पहल चल रही है वहीं बैंकों के अधिकारियों के भ्रष्टाचार के चलते इस योजना पर पानी फिर रहा है। रिश्वतखोरी का विरोध करने पर जरूरतमंदों को अपमानित भी होना पड़ रहा है। इसी तरह का मामला उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जिला के अकबरपुर के जुड़वा कस्बा शहजादपुर स्थित यूनियन बैंक की शाखा का सामने आया है जिसकी हकीकत वायरल वीडियो बयां कर रही है।

ज्ञात हो कि सरकार बेरोजगारों को रोजगार की उपलब्धता में नगरीय क्षेत्रों में डूडा व जिला उद्योग के माध्यम से ऋण की योजनाएं चला रही है। ग्रामीण में पूरी तरह जिला उद्योग को ही दायित्व सौंपा गया है जिसके द्वारा आवेदन आमंत्रित कर पात्रता का चयन और इसके बाद सम्बंधित बैंकों को लक्ष्य के अनुरूप ऋण भुगतान के आदेश दिये जाने के क्रम निरन्तर चले आ रहे है किन्तु इसमें बैंकों की कमीशन खोरी बाधा बन रही है। यदि किसी जरूरतमंद व बेरोजगार ने आवाज उठायी तो उसे अपमानित होने का भी सामना करना आम बात हो गयी है। जिले भर के विभिन्न बैंकों के यही हाल है। शाखा प्रबंधक से लेकर फील्ड आफिसर व कर्मचारी अपनी मंशा की कामयाबी में हर स्तर तक उतरने में कोई संकोच नहीं कर रहे हैं।

इसी तरह का मामला अकबरपुर नगर के जुड़वा कस्बा शहजादपुर स्थित यूनियन बैंक की शाखा का है। मुजीबुर्रहमान पुत्र मुकीमुद्दीन निवासी शहजहांपुर ने पिछले 8 माह पूर्व रोजगार के लिए 10 लाख रूपये की जरूरत को लेकर उक्त बैंक में आवेदन किया था जिसमें सभी औपचारिकता पूरी करायी गयी किन्तु आज-कल भुगतान हो जायेगा, करते-करते समय बीतता गया लेकिन उसे ऋण नहीं मिल सका।
जरूरतमंद के अनुसार इसी बीच में फील्ड आफिसर ने 25 प्रतिशत कमीशन की मांग किया जिसमें असमर्थता जाहिर करने पर ऋण देने से मनाही कर दिया गया, निराश होकर इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों से किया। शिकायत होते ही शाखा प्रबंधक मुकेश राय व फील्ड आफिसर रजत मान सिंह आग बबूला होकर पूर्व से संचालित दूकान पर पहुंच गये और अश्लील शब्दों का प्रयोग करने लगे। यह लोग यहा तक कह बैठे की तुम्हारी तो चड्ढी खोलेंगे ही बीबी को भी नहीं बख्सेंगे। शाखा प्रबंधक का यह कृत्य एक मीडिया कर्मी ने कैमरे में कैद करते हुये वीडियों बना लिया, इस पर उसे भी खरी खोटी सुनने लगे। इसकी सारी कहानी की हकीकत वायरल वीडियो बयां कर रही है।

शाखा प्रबन्धक व फील्ड आफिसर द्वारा अभद्रता को लेकर भुक्तभोगी जरूरतमंद ने थाने में तहरीर दी है जिसके सम्बंध में प्रभारी निरीक्षक से पुष्टि के लिए सम्पर्क किया गया किन्तु उन्होने बताया कि दिन के अपरान्ह 4 बजे से थाने में नहीं हैं। ऐसी दशा में कुछ बता नहीं सकता यदि इस तरह का मामला है तो पहुंचते ही जांच एवं कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading