उच्च न्यायालय के एडीजे परीक्षा में न्यायधीश अयाज मोहम्मद रहे टाॅपर, धार जिले में खुशी की लहर | New India Times

अबरार अहमद खान, भोपाल, NIT; ​उच्च न्यायालय के एडीजे परीक्षा में न्यायधीश अयाज मोहम्मद रहे टाॅपर, धार जिले में खुशी की लहर | New India Times
मध्य प्रदेश के धार जिले के कुक्षी में जन्म लेने वाले न्यायधीश अयाज मोहम्मद ने उच्च न्यायालय द्वारा आयोजित एडीजे परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है जिससे पूरे जिले में खुशी की लहर दौड गई है।

कुक्षी की माटी में कई ऐसी अनगिनत प्रतिभाओं ने जन्म लिया है जिन्होंने पृथक-पृथक क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा कर कुक्षी का नाम देश व प्रदेश स्तर पर रोशन किया है। उन्हीं प्रतिभाशाली शख्सियत में से एक हैं  कुक्षी की माटी में जन्म लेने वाले और पलने बढने वाले कुक्षी के बेटे न्यायाधीश अयाज मोहम्मद,  जिन्होंने हाल ही में उच्च न्यायालय द्वारा आयोजित एडीजे परीक्षा में संपूर्ण मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर एक बार फिर कुक्षी नगर एवं धार जिले का नाम सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में गौरान्वित किया है। कुक्षी की माटी के गौरवपुष्प बनकर उसकी महक को प्रदेश स्तर तक महकाने का अयाज मोहम्मद के लिए यह पहला अवसर नहीं है। बचपन से ही बहुमखी प्रतिभा की धनी अयाज मोहम्मद ने स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक के सफर में अनेकों सृजनात्मक गतिविधियों से अपनी अलग ही पहचान बनाई थी। जिसमें मुख्यतः पत्रकारीता के माध्यम से कई जनहितैषी मुद्दों को कलम की पैनी धार से उजागर करने, प्रखर वक्ता व श्रैष्ठ संचालनकर्ता के रूप में साहित्यिक व सामाजिक मंचों पर बेबाक बोलने वाले, विषय चिंतकों में भी अयाज मोहम्मद का नाम अग्रणी रहता था। एलएलबी पश्चात वर्ष 1998 में उन्होंने मास्टर ऑफ ला (एल.एल.एम) की उपाधि गोल्ड मेडल सहित प्राप्त कर उस समय भी कुक्षी का नाम प्रदेश भर में रोशन कर प्रचलित अधिवक्ता बने थे। इसके बाद उन्होंने कभी पिछे मुड़ कर नहीं देखा। अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए वर्ष 2003 में आयोजित व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-2 की परीक्षा में चयनित होकर न्यायाधीश बने। कुक्षी नगर से चयनित होने वाले पहले न्यायाधीश के रुप में स्थानीय युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत भी बने। न्यायाधीश के पद पर आसित रहते हुए उनकी उत्कृष्ठ कार्यशैली को देखते हुए माननीय उच्च न्यायालय ने अयाज मोहम्मद को स्पेशल रेलवे मजिस्ट्रेट इंदौर, स्पेशल रेलवे मजिस्ट्रेट ग्वालियर, विधि अधिकारी मध्य प्रदेश,  हाउसिंग बोर्ड भोपाल, जिला रजिस्ट्रार सीहोर व अन्य कई चुनौतीपूर्ण पदों की जिम्मेदारीयां भी सौंपी जिन पर गंभीरता से कार्य करते हुए अपनी सेवाएं प्रदान की। वर्तमान में वह सारंगपुर में अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के पद पर पदस्थ हैं।​उच्च न्यायालय के एडीजे परीक्षा में न्यायधीश अयाज मोहम्मद रहे टाॅपर, धार जिले में खुशी की लहर | New India Times एडीजे परीक्षा की प्रविण्य सूची में प्रथम स्थान अर्जित करके कुक्षी नगर व धार जिले का नाम संपूर्ण मध्य प्रदेश में रोशन करने पर नगर में खुशी  माहौल है।  इस उपलब्धि पर क्षेत्रिय विधायक सुरेंद्र सिंह हनी बघेल, घनश्याम भावसार, मनोहर मंडलोई, अधिवक्ता राजप्रकाश पहाड़िया, सुरेश निरखे, आशुतोष वर्मा, अकरम खान अतुल जैन, प्रवीण कोठारी, विधायक सुरेन्द्र सिंह बघेल,  समाजसेवी रमेश धाड़ीवाल, महिमाराम पाटीदार, पुर्व विधायक मुकाम सिंह किराड़े, राजेन्द्र पाटीदार सुसारी, रुपेश बड़जात्या, हाजी तवक्कल खान , मनोज साधु, देवेन्द्र जैन, समस्त मित्रों  व परिजनों ने अयाज मोहम्मद को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading