सरस्वती विद्या मंदिर के प्रांगण में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस | New India Times

फ़राज़ अंसारी, ब्यूरो चीफ, बहराइच (यूपी), NIT:

सामाजिक समरसता विभाग (आरएसएस) व जन सांस्कृतिक एवं सामाजिक विकास संस्थान बहराइच के तत्वावधान में 26 दिसंबर वीर बाल दिवस के उपलक्ष्य में एक चलचित्र चार साहिबजादे पिक्चर का आयोजन सरस्वती विद्या मंदिर के प्रांगण में किया गया। इस आयोजन में विद्यालय के लगभग 500 बच्चों को यह पिक्चर दिखाई गई और वीर बाल दिवस क्यों मनाया जाता है इसके विषय में बच्चों को पिक्चर के माध्यम से बताया गया। तदोपरांत संस्था की उपाध्यक्ष चरणजीत कौर जी के नेतृत्व में सिख समाज के स्त्री सत्संग के द्वारा एक लघु नाटक प्रस्तुत किया गया जिसमें पांच प्यारों में गगनप्रीत कौर, सहजदीप कौर, सीरत करू, रिद्धि कुमारी, खुशी कौर, गुरबाणी कौर, नाटक में हरगुन, राजजोग सिंह, गुरलीन कौर, अर्षप्रीत कौर, सरनप्रीत, हर्षप्रीत कौर, जसमीत कौर, अंश सिंह, महक कौर एवं बाद में संस्था के द्वारा प्रश्न उत्तर कार्यक्रम का आयोजन इस विषय पर किया गया।

अतिथियों में बहराइच के चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट श्रीमान शिवेंद्र मिश्रा जी मौजूद रहे साथ ही साथ भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष बृजेश पांडेय व गुरु सिंह सभा बहराइच के अध्यक्ष मनदीप सिंह वालिया एवं समस्त पदाधिकारीगण कार्यक्रम उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में सीजेएम साहब ने संबोधित करते हुए आज के विषय पर बोलते हुए बच्चों को बताया कि 7 साल और 9 साल के छोटे साहेबजादों ने जिस तरह बहादुरी का परिचय देते हुए देश और धर्म के लिए अपनी जान निछावर की इसी से प्रेरणा लेते हुए हमको भी अपने देश की रक्षा करनी चाहिए और बच्चों आप हमारे आने वाले भविष्य हैं और आज आप इस विषय से प्रेरणा लेते हुए भविष्य में अपने देश और समाज का नाम रोशन करें यही मेरी कामना है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक श्रीमान अवधेश जी भाई साहब ने कहा कि वीर बाल दिवस को मनाना और उससे प्रेरणा लेकर समाज में एक नई चेतना जागृत करना ही हमारा लक्ष्य है जिस प्रकार छोटे साहेबजादो ने बिना अपना धर्म परिवर्तन किए समाज के सामने जो उदाहरण पेश किया है वह आज हमारे आने वाली पीढ़ियां को इससे सीखना चाहिए और आज का दिन का विषय, विषय न बनकर रह जाए एक जन चेतना बने जिससे समाज एक नई ऊंचाइयों को छुए और गुलामी की जंजीरों से बाहर निकले आज मेरी है। अंत में संस्थान के अध्यक्ष ने आयोजन को सफल बनाने के लिए सीजीएम साहब भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष बृजेश पांडे जी गुरुसिंह सभा के अध्यक्ष मनदीप सिंह वालिया सरस्वती विद्या मंदिर के प्राचार्य रवि शुक्ला एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक, जिला प्रचारक, जिला समरसता प्रमुख, एवं सभी का हार्दिक धन्यवाद किया। संस्थान से अध्यक्ष जसवीर सिंह प्रबंधक जगदीश केसरी सचिन गौरव शर्मा उपाध्यक्ष चरणजीत कौर गर्वित मल्होत्रा अंश मल्होत्रा विभाश्री गुप्ता कोषाध्यक्ष बृजेंद्र पांडेय, पंकज कुमार, सचिन सौरभ वैभव हरप्रीत सिंह प्रभजीत सिंह संध्या गोयल ज्योति बंसल मनीष खन्ना डॉक्टर बलजीत कौर अनीता बेदी रंजनीश शुक्ला, एवं स्त्री सत्संग के सदस्यो में मीनू कौर, रीत कौर, मनप्रीत कौर, हरजीत कौर, आशा, दलजीत कौर, शिल्पी कौर, लक्ष्यमीत कौर आदि लोग मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading