विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के लिए चलाया जा रहा है विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान | New India Times

अरशद आब्दी, ब्यूरो चीफ, झांसी (यूपी), NIT:

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के 05 नवंबर विशेष अभियान के अंतर्गत आदर्श जनप्रिय इंटर कॉलेज टहरौली में मतदेय स्थल 32, 33 एवं 34 का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित बीएलओ से कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति जो 18 वर्ष से ऊपर का है उसका वोटर लिस्ट में नाम नहीं छूटना चाहिए, उसका वोटर आईडी अवश्य बने। जो मृतक व्यक्ति हैं उनका वोटर लिस्ट से नाम हटाया जाना चाहिए, वोटर लिस्ट में कोई भी त्रुटियां है, अशुद्धियां हैं उसके लिए फार्म 08 अवश्य भरवाएं और उन्हें दूर करें।

बूथ का निरीक्षण करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी, 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान 27 अक्टूबर से 09 दिसम्बर, 2023 तक मतदाता बनने के लिए दावे और आपत्तियॉं (फार्म-6, 6ए, 7 व 8) ली जायेंगी। मतदाता सूची के आलेख्य प्रकाशन अवधि में छह विशेष अभियान तिथियां, जिसमें 04 नवम्बर, 05 नवम्बर, 25 नवम्बर, 26 नवम्बर, 02 दिसम्बर तथा 03 दिसम्बर, 2023 निर्धारित हैं। इन विशेष तिथियों पर सभी मतदेय स्थलों पर विशेष अभियान चलाकर मतदाता बनने हेतु पंजीकरण किया जाएगा। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि विशेष स्थितियों में समस्त बीएलओ अपने मत दिए स्थल पर उपस्थित रहें लापरवाही अथवा शिथिलता बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि दिनांक 01 जनवरी 2024 को जो लोग 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं, उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए और जो मतदाता सूची में अन्य आवश्यक संशोधन करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि यदि उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, या उसमें कोई संशोधन करना चाहते हैं, वह संबंधित बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं अथवा जो ऑनलाइन पोर्टल है, उसके माध्यम से भी संशोधन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी विद्यार्थी जिन्होंने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, उन सभी विद्यार्थियों का वोटर लिस्ट में नाम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन माध्यम से भी पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। यह अभियान इसलिए चलाया जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सके।

उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य है, हमारी पहचान डेमोक्रेसी से है, इस देश का कोई भी नागरिक किसी भी पद पर जाने की इच्छा रख सकता है तथा उसके सपने देख सकता है। उन्होंने कहा कि जब हमारा नाम मतदाता सूची में सम्मिलित रहेगा, तभी हम अपने हिसाब से सोच समझ कर अच्छे व्यक्ति का चुनाव करके अपने देश को चलाने के लिए सरकार का चयन अपने वोट के माध्यम से कर सकेंगे, इसके लिए आधिकाधिक संख्या में अपना नाम वोटर लिस्ट में सम्मिलित कराएं।

उन्होंने ने कहा कि हर वह व्यक्ति जो 18 वर्ष के ऊपर हैं, उसका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाए तथा ऐसे व्यक्ति जो किन्हीं कारणों से मतदाता सूची में नहीं है, या उनकी मृत्यु हो गई है अथवा उनका नाम एक से अधिक जगहों पर हो या जिस जगह पर उनका नाम मतदाता सूची में है, वह उस जगह पर नहीं रहते हैं, उनका हमें शुद्ध करना है और इसमें बहुत बड़ी भूमिका हमारे बूथ लेवल ऑफिसर्स की है। उन्होंने कहा कि वोटर लिस्ट में जब आपका नाम दर्ज होता है तो आपको एक पहचान मिलती है, एपिक कार्ड का अनेक स्थानों पर उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा विशेष अभियान की तिथियां 04-05 नवम्बर, 25-26 नवम्बर एवं 02-03 दिसम्बर 2023 निर्धारित की गयी है।

विशेष तिथियां पर आयोजित होने वाले सभी मतदेय स्थलों पर में निर्वाचन अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा छात्र/छात्राओं को मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराने हेतु फार्म-6 का वितरण किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी जिला अधिकारी श्री अविनाश कुमार ने मौके पर बीएलओ श्री शिवराज खरे, श्री अनुज शुक्ला एवं श्री उपेंद्र कुमार से अब तक प्राप्त फॉर्म 06 फॉर्म 07 एवं फॉर्म 08 की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि शुद्ध शांतिपूर्ण और पारदर्शी ढंग से निर्वाचन के लिए मतदाता सूची का शुद्ध होना अनिवार्य है। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस, उप जिलाधिकारी श्री अबुल कलाम सहित तहसीलदार नायब तहसीलदार एवं अन्य मतदेय स्थलों के बीएलओ उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading