कार्यवाही ऐसी करें कि कानून का इकबाल बुलंद हो और शिकायतकर्ता शिकायत निस्तारण से संतुष्ट हों: जिलाधिकारी | New India Times

अरशद आब्दी, ब्यूरो चीफ, झांसी (यूपी), NIT:

आज तहसील टहरौली के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कार्यवाही ऐसी हो कि कानून का इकबाल बुलंद हो और शिकायत करता शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट हों।

उन्होंने कहा कि आज प्राप्त शिकायतों को विभागीय अधिकारी स्वयं संज्ञान में ले और निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें। उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, भ्रमण के दौरान यह अवश्य सुनिश्चित करें कि पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हों। इसके अतिरिक्त शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित करें।

संपूर्ण समाधान के अवसर पर जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस/जनसुनवाई माननीय मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल बिंदु है, जिसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन/आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समय अंतर्गत निस्तारण किए जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित किया जाता है इसके साथ ही शिकायतकर्ता से लगातार फीडबैक भी लिया जा रहा है। अतः यह सुनिश्चित किया जाए की जो भी शिकायत अथवा समस्या प्राप्त होती है उसका समय सीमा अंतर्गत ही निस्तारण किया जाए।

उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में जनपद प्रदेश में दूसरे स्थान पर है, उन्होंने सभी अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की जिन क्षेत्रों से अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उन क्षेत्रों में स्वयं भ्रमण कर जांच करें कि किन कारणों से शिकायतें बार-बार प्राप्त हो रही हैं एवं उन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण प्रभावी ढंग से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि अधिक शिकायत प्राप्त होने वाले क्षेत्र में भ्रमण/स्थलीय निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या प्रभारी अधिकारी आईजीआरएस के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।

जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने तहसील टहरौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों एवं चक रोड पर कब्जा की शिकायतों पर उन्होंने कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल और एसएचओ अवैध कब्जा की शिकायतों पर निष्पक्ष विवेचना कर कार्यवाही करें तो भविष्य में कोई भी कब्जा नहीं कर सकेगा। उन्होंने कहा कि मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो।उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में लेखपाल 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही कर सकते हैं।

संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त अधिकारियों को ताकत करते हुए कहा कि अन्नदाताओं की समस्याओं को अधिकारी क्षेत्र में व्यक्तिगत प्रयासों के माध्यम से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने किसान प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए टहरौली क्षेत्र में मूंगफली क्रय केंद्र खोले जाने तथा पलेवा के लिए पर्याप्त बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को अवगत कराते हुए कहा कि दिनांक 05 नवंबर से नहर का संचालन प्रारंभ हो जाएगा जिससे किसानों को पलेवा के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध रहेगा।

जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील टहरौली सभागार में उपस्थित समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी आने वाले त्यौहार धनतेरस एवं दीपावली के दृष्टिगत एक्शन मोड पर रहें और लगातार फूट पेट्रोलिंग के माध्यम से क्षेत्र में शांति और कानून व्यवस्था को बनाए रखे। उन्होंने कहा की त्योहारों को दूषित करने वाले व्यक्तियों को अभी से चिन्हित कर लें ताकि समय रहते उन पर कार्यवाही की जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध और शिकायतों को संवेदनशील होकर मौके पर ही निस्तारित किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्री उत्कर्ष द्विवेदी,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधाकर पांडेय, एसडीएम श्री अब्दुल कलाम, डीडीओ श्री सुनील कुमार, डीपीआरओ श्री जे आर गौतम , तहसीलदार सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading