कर्नाटक की जनता ने 40 पर्सेंट कमीशन की सरकार गिराई, मध्य प्रदेश की जनता 50 पर्सेंट कमीशन की सरकार को हटाएगी: मल्लिकार्जुन खड़गे। शिवराज सरकार प्रचार, अत्याचार और भ्रष्टाचार की सरकार है: कमलनाथ | New India Times

जमशेद आलम,सागर/भोपाल (मप्र), NIT:

कर्नाटक की जनता ने 40 पर्सेंट कमीशन की सरकार गिराई, मध्य प्रदेश की जनता 50 पर्सेंट कमीशन की सरकार को हटाएगी: मल्लिकार्जुन खड़गे। शिवराज सरकार प्रचार, अत्याचार और भ्रष्टाचार की सरकार है: कमलनाथ | New India Times

बुंदेलखंड के सागर के कजली वन मैदान में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खरगे और मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री कमलनाथ ने विशाल जनसभा को संबोधित किया। जनसभा में पूरे बुंदेलखंड से लाखों की संख्या में जनता शामिल हुई। जनसभा को संबोधित करते हुए श्री खरगे ने कहा कि कर्नाटक की जनता ने 40 प्रतिशत कमीशन लेने वाली भाजपा की सरकार को हटाया था और मध्य प्रदेश की जनता 50 प्रतिशत कमीशन लेने वाली शिवराज सरकार को हटाएगी।
श्री खरगे ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा, प्यारे बुंदेलखंड वासियों आप सबको मेरा नमस्कार। क्रांतिवीरों और दानवीरों की धरती सागर पर इस विशाल जनसभा को देख कर मैं बहुत खुश हूं। बुंदेलखंड का इलाका आन बान और शान के लिए मशहूर है, बलिदानियों की भूमि है। मैं आजादी के आंदोलन में शहादत देने वाले नायकों को श्रद्धांजलि देता हूं। बुंदेलखंड केसरी महाराजा छत्रसाल, महारानी लक्ष्मीबाई, वीरांगना झलकारी बाई को श्रद्धांजलि देता हूं। इसके साथ 17 साल की उम्र में 1942 के आंदोलन में तिरंगा फहराते शहीद हुए साबूलाल जैन के योगदान को भी मैं नमन करता हूं। जिनके नेतृत्व में भारत का संविधान बना, बाबा साहेब मध्य प्रदेश के महू कैंट में ही पैदा हुए थे। संविधान निर्माताओं में डॉ. हरिसिंह गौर जी भी थे, जिन्होंने बुंदेलखंड की धरती पर जिंदगी भर की कमाई लगा कर मध्य प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय स्थापित किया। डॉ गौर को मैं विशेष तौर पर नमन करता हूं।
श्री खरगे ने कहा कि मोदी जी को संत रविदास जी सिर्फ़ चुनाव में याद आते हैं। चंद रोज पहले सागर में ही प्रधानमंत्री मोदीजी ने 100 करोड़ के संत रविदास जी मंदिर और स्मारक का शिलान्यास किया, ये खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति जनजाति और ओबीसी को अब उचित सम्मान मिल रहा है। पिछली सरकारों में उनकी उपेक्षा होती थी। कोई हजार करोड़ का मंदिर बनवाए तो हमें ऐतराज नहीं, 9 साल से मोदी सरकार हैं, शिवराजजी 18 साल से सरकार में है, रविदास जी अब क्यों याद आए, क्योंकि चुनाव आने वाला है। इनको रविदासजी की इतनी चिंता है तो दिल्ली में संत रविदासजी की यादों से जुड़े ऐतिहासिक मंदिर को क्यों गिरवा दिया, 1509 में दिल्ली में वहां रविदासजी ने विश्राम किया था, सिकंदर लोदी ने जमीन दान दी थी और मंदिर तथा बावड़ी बनी। इस पुराने मंदिर को बाबू जगजीवन रामजी ने 1959 में पुनरुद्धार कराकर उद्घाटन किया था। मोदी जी की सरकार में, वो चाहते तो बचा सकते थे।

कर्नाटक की जनता ने 40 पर्सेंट कमीशन की सरकार गिराई, मध्य प्रदेश की जनता 50 पर्सेंट कमीशन की सरकार को हटाएगी: मल्लिकार्जुन खड़गे। शिवराज सरकार प्रचार, अत्याचार और भ्रष्टाचार की सरकार है: कमलनाथ | New India Times

संत रविदासजी ने बचपन से शिक्षा से लेकर हर क्षेत्र में भेदभाव देखा था। उनके विचारों में शिक्षा और गुण दोनों की बड़ी अहमियत थी। वो कहते थे कि किसी की पूजा इसलिए न करो कि वो बड़े पद पर है। वो ऐसी व्यवस्था चाहते थे, जहाँ कोई भी भूखा न रहे और छुआछूत का भाव न हो। वो कहते थे – ‘‘ऐसा चाहूं राज मैं, मिले सबन को अन्न, छोट-बड़ो सब सम बसे, रविदास रहे प्रसन्न’’
श्री खरगे ने कहा कि मध्य प्रदेश में पिछले 18 सालों में दलितों औऱ कमजोर वर्गों के साथ जो अन्याय हुआ, उसका प्रायश्चित क्या इन बातों से हो जाएगा, सारा पाप धुल जाएगा। संत रविदासजी के मंदिर भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में है। हम लोग संत रविदासजी के विचारों को सम्मान देते हैं, उसे मानते हैं।
मध्य प्रदेश में हमारी सरकार बनेगी तो बुंदेलखंड क्षेत्र में संत रविदासजी की याद में विश्वविद्यालय बनेगा, जो देश भर में उनके विचारों की रोशनी बिखेरेगा।
श्री खरगे ने कहा कि भाजपा ने जनादेश का अपमान किया है। आप जानते हैं कि मैं कर्नाटक राज्य से आता हूं। 2018 में कर्नाटक में बीजेपी हारी और हमारी गठबंधन की सरकार बनी। फिर आप लोगों ने मध्य प्रदेश में बीजेपी को हराया, हारी और कांग्रेस की सरकार बनी।
दोनों राज्यों में हारने के बाद बीजेपी ने खेल शुरू किया। क्योंकि उनकी पिछली सरकार के काले कारनामे सामने आने लगे थे। सीबीआई, ईडी और सरकारी एजेंसिंया लगाकर पहले जुलाई 2019 में कर्नाटक में चुनी हुई सरकार गिरा कर चोर दरवाजे से अपनी सरकार बना ली। इसी तरह मार्च 2020 में कोरोना के दौरान मध्य प्रदेश में सरकार बनायी।
बीजेपी के लिए कांग्रेस या दूसरे दलों के लोग तब तक बुरे और परिवारवादी होते हैं, जब तक बीजेपी में न चले जायें। बीजेपी के पास ऐसी वाशिंग मशीन है जिसमें डालकर उनको मोदीजी और शाहजी पवित्र कर देते हैं। सरकारें गिराने वाली टीम के मुखिया ही अब मध्य प्रदेश में कांग्रेस की पुरानी सरकारों के कामकाज का ब्यौरा मांग रहे हैं। ये सरकारें आपने किस लालच या मजबूरी में गिरायी थीं। मणिपुर, गोवा, महाराष्ट्र और कई राज्यों में लोकतांत्रिक तरीके से चुनी सरकारों को उन्होंने गिराया। ऊपर से लोकतंत्र-संविधान की बड़ी-बड़ी बातें करते हैं।
कर्नाटक और मध्य प्रदेश दोनों जगह बीजेपी सरकार बनने के बाद कैसा भ्रष्टाचार हुआ, ये सब अच्छी तरह जानते हैं। कर्नाटक में 40 प्रतिषत कमीशन की सरकार को बचाने के लिए मोदीजी, उनकी पूरी कैबिनेट, शिवराजजी औऱ बीजेपी के सारे मुख्यमंत्री 2 महीने जगह-जगह घूमे। लेकिन कर्नाटक की जनता ने 40 प्रतिषत कमीशन की भ्रष्ट सरकार को बाहर कर दिया। उनकी विदाई हो गयी है और जनता ने ऐसा प्रचंड बहुमत दिया कि ये कुछ गलत करने की हालत में भी नहीं रहे।
आप लोग ही बताइए यहां कितना परसेंट है? यहां 50 प्रतिषत कमीशन चल रहा है। अब मध्य प्रदेश की जनता की अदालत का फैसला आना है। हमें भरोसा है कि यहां जीत के सारे रिकॉर्ड टूटने वाले हैं।
श्री मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि बाबा साहेब कहते थे कि ‘बदला लेने की नहीं बदलाव लाने की सोच रखो’’, वही सोच हमारी है। इसी सोच पर हम लोग मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में सरकार बनाने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ और राजस्थान की हमारी सरकारों को अच्छे कामों के कारण फिर जनादेश मिलेगा, ऐसा हमें भरोसा है। मध्य प्रदेश को भारत का दिल कहते हैं। लेकिन बीजेपी राज में 18 सालों में घोटालों से ये बहुत बदनाम हुआ। धरती से लेकर आसमान तक और नदी से लेकर पहाड़ तक को इन्होंने नही छोड़ा। इंसान से लेकर भगवान तक सबको धोखा दिया। कहीं आग में फाइल जल रही है तो महाकाल में तूफान ने इनकी कारस्तानी की पोल खोल दी।
व्यापम घोटाले के बारे में तो देश का बच्चा-बच्चा जान रहा है। ये घोटाला 2013 में प्रकाश में आया, 40 से ज्यादा अभियुक्तों, गवाहों और जाँचकर्ताओं की संदिग्ध मौत हुई। इसे छिपाने की कहानी ऐसी तिलस्मी है कि इस पर फिल्म बनेगी तो खूब चलेगी।
उन्होंने कहा कि मैं खुद 27 साल मंत्री रहा, 10 साल नेता प्रतिपक्ष रहा, चार साल पीसीसी चीफ रहा, लेकिन जैसे घोटाले यहां हुए, वैसा मैने कभी नहीं सुना। नर्मदाजी में अवैध खनन, पोषण आहार घोटाला, डंपर घोटाला, व्यापम घोटाला, क्डंज घोटाला, पुलिस भर्ती घोटाला, नर्सिंग कॉलेज घोटाला, पटवारी भरती घोटाला। धर्म के नाम पर भी घोटाला हुआ।

कर्नाटक की जनता ने 40 पर्सेंट कमीशन की सरकार गिराई, मध्य प्रदेश की जनता 50 पर्सेंट कमीशन की सरकार को हटाएगी: मल्लिकार्जुन खड़गे। शिवराज सरकार प्रचार, अत्याचार और भ्रष्टाचार की सरकार है: कमलनाथ | New India Times

श्री खरगे ने कहा कि बुंदेलखंड पैकेज का क्या हुआ? मोदीजी ने सागर की झील और लाखा बंजारा का जिक्र करते हुए कहा था कि लाखा बंजारा ने इतने वर्ष पहले पानी की अहमियत को समझा था, कांग्रेस ने नहीं, पर मोदीजी ने बुंदेलखंड पैकेज पर क्यों कुछ नहीं कहा। आप लोग जानते हैं कि राहुलजी के प्रयासों से 2009 में बुंदेलखंड पैकेज बना था। बीजेपी सरकार ने ढंग से इस पैकेज का उपयोग किया होता तो आज यहां की तस्वीर बदल गयी होती।
श्री खरगे ने कहा कि शिवराज सरकार में पैकेज में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ। कुछ निर्माण कागज पर ही हुए। ठीक से काम होता तो शहरों को पलायन रुकता, गरीबी मिटती, कृषि उत्पादकता बढ़ती, पानी की दिक्कत कम होती।
श्री खड़गे ने कहा कि मध्य प्रदेश में कैश राज, कमिशन राज, घोटाला राज ही चल रहा है। जहां ऐसी लूट पाट होगी वो प्रदेश कितनी तरक्की करेगा।
मोदी साहब से लेकर शिवराज जी तक बार-बार कहते हैं कि किसानों की आमदनी दोगुनी से ज्यादा हो गयी। हमारा किसान दुनिया में सबसे सुखी है। लेकिन हकीकत आप जानते हैं। मध्य प्रदेश में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के खिलाफ अत्याचार, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा और और कुपोषण जारी है।
श्री खरके ने कहा कि हम मध्य प्रदेश की तस्वीर बदलना चाहते हैं। कांग्रेस ने सत्ता में आने पर कुछ वायदे किए हैं, प्रतिज्ञा की है। कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर मैं आपसे ये वादा करता हूं कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर हम जाति जनगणना भी करायेंगे। आपने देखा कि कर्नाटक में सरकार बनते ही हम लोगों ने जनता को जो राहत दी है, वही मध्य प्रदेश में सरकार बनते ही होगा। किसान कर्ज मुक्त होंगे, एलपीजी गैस सिलेंडर केवल 500 रुपए में मिलेगा। हम राजस्थान में भी दे रहे हैं। महिलाओं को 1500 प्रति माह मिलेगा, 100 यूनिट्स तक बिजली बिल माफ़, 200 यूनिट्स का बिल हाफ, किसानों को 5 हार्स पावर कनेक्शन तक फ्री इलेक्ट्रिसिटी, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम चालू होगी।
श्री मलिकार्जुन खरगे ने देष के गृह मंत्री अमित शाह के रिपोर्ट कार्ड पर टिप्पणी करते हुए कहा कि होम मिनिस्टर अमित शाह ने 20 अगस्त को मध्यप्रदेश का 20 सालों का रिपोर्ट कार्ड जारी करके बहुत कुछ कहा। यूपीए सरकार पर बहुत झूठी बातें कहीं। हमसे 53 साल का हिसाब मांगा है। बहुत से आंकड़े दिए हैं। ये खेती नहीं करते लेकिन आंकड़ो की खेती जानते हैं। हमें नसीहत देते हैं। करेंगे क्या रफू क्या वो चाके गरेंबा को जिन्हें अपना फटा दामन कभी सीना नहीं आया। अमित शाहजी को मैं कहना चाहूंगा कि हम 53 साल का पूरा हिसाब देने को तैयार हैं। लेकिन पहले आप उन 254 घोटालों का हिसाब दे दीजिए, जिसका पूरा कच्चा चिट्ठा हाल में कमलनाथजी ने दिया है।
कांग्रेस के अधिकतर कामों को सब जानते हैं क्योंकि वो सब इतिहास में दर्ज है। कांग्रेस ने जब देश और मध्य प्रदेश की बागडोर संभाली, तब क्या हालत थी। पुरानी पीढ़ी के लोग अच्छी तरह जानते हैं।
आजादी के बाद यहां सूई तक नहीं बनती थी, खाने के लिए काफी अन्न बाहर से आता था। लॉ ऑर्डर खराब था, बड़ी डाकू समस्या थी, सड़कें नाममात्र थीं। लेकिन कांग्रेस ने काम किया। मध्य प्रदेश में ही आप लोगों से जानना चाहूंगा कि भिलाई स्टील प्लांट संयुक्त मध्य प्रदेश में किसने बनाया था, इंदिरा सागर बंद किसने बनाया ( कांग्रेस ने), आईआईटी इंदौर और आईआईएम इंदौर किसने बनाया, एम्स भोपाल किसने बनाया? मौलाना आजाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी किसने बनाया, रानी लक्ष्मीबाई इंस्टीट्यूट ग्वालियर किसने बनाया, चंबल घाटी प्रोजेक्ट किसकी देन है, कांग्रेस की।
उन्होंने कहा कि ऐसी बहुत लंबी लिस्ट है। चंद बातें मैं बता रहा हूं। रेलवे और केंद्र के दूसरे महकमों में और राज्य सरकार में बहुत काम हुआ। पंडित रविशंकर शुक्लजी से लेकर कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों के दौर में काफी काम हुआ। कमलनाथ सरकार की 15 महीने की उपलब्धि बताते हुए श्री मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मध्य प्रदेश में 18 साल के बीजेपी के कुशासन के बाद कांग्रेस की सरकार कमलनाथ जी के नेतृत्व में बनी उसने गरीब और कमजोर तबकों, किसानों और हर क्षेत्र के किए काम किया। राहत दी।
उन्होंने कहा कि कमलनाथ सरकार ने 27 लाख किसानो का कर्ज माफ किया, ओबीसी को 27 प्रतिषत आरक्षण दिया, 100 यूनिट बिजली 100 रुपए में दी, बुजुर्गाे, विकलांगों और दूसरी श्रेणी की पेंशन में चार गुना बढोत्तरी की, कन्या विवाह राशि 28,000 से बढा कर 51,000 किया, युवाओं के रोजगार और निवेश पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कमलनाथ सरकार में बहुत काम हुये इसलिए भाजपा ने खरीद-फरोख्त कर सरकार गिरा दी।
उन्होंने कहा कि मैं अमित शाहजी से मैं पूछना चाहता हूं कि आदिवासी युवक के मुंह पर पेशाब करने वाला किस पार्टी का है? आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासियों को बेचने वाले कौन हैं? गरीबों की जमीन हथियाने वाले कौन हैं? सरकारी खर्च पर बने दलितों के मकानों को तुड़वाने वाले कौन से दल से हैं? देश को बेहाल किसने किया?
उन्होंने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू जी कहते थे कि आप दीवारों के चित्र बदल कर इतिहास के तथ्यों को नहीं बदल सकते, 2014 के बाद से केंद्र में बीजेपी की ही सरकार है। पर मैं जानना चाहता हूं कि 45 वर्षों में सबसे ज़्यादा बेरोज़गारी किसके समय में, किसके राज में दिल्ली में किसान एक साल तक सड़कों पर आंदोलन करते रहे, किसने देश के सार्वजनिक उपक्रम, हवाई अड्डा, सड़क, रेल, अपने दोस्तों को बीच दिया, किसने नोटबंदी कर लाखों छोटे उद्योगों को तबाह किया, ईडी, सीबीआई और आईटी का दुरुपयोग राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ किसने किया, किसने विधायकों की तोड़फोड़ कर कई जगह सरकारें बनायी? किसने अमीरों को और अमीर और ग़रीबों को और ग़रीब बनाया?
उन्होंने कहा कि आप लोगों ने संसद और फिर 15 अगस्त को लाल किले पर मोदीजी का भाषण सुना होगा। मणिपुर का वीडियो भी देखा होगा, जिसके कारण 79 दिन बाद पहली बार मोदीजी के मुंह से मणिपुर शब्द निकला था, वो भी संसद के बाहर। पीएम साहब अब तक मणिपुर नहीं गए। राहुलजी गए और हमारे इंडिया गठबंधन के 21 एमपी गए। ये पहली सरकार है जिसमें महिला पहलवानों को अपनी मान मर्यादा की रक्षा के लिए लंबे समय तक जंतर मंतर पर बैठना पड़ा।
महंगाई की बुरी दशा-महंगाई रिकॉर्ड तोड़ रही है। दिल्ली में टमाटर 200 रुपये किलो से ज्यादा बिका। एलपीजी सिलेंडर 1100 रुपये में बिक रहा है। यूपीए सरकार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 65 रू. और सिलेंडर का दाम 450 रुपये से ज्यादा नहीं गया। बेरोजगारी की बुरी दशा-9 साल में इनको 18 करोड़ नौकरियां देना था, लेकिन 30 लाख वैकेंसी छोड़ी है। वो भरती तो आधा रोजगार एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस को मिलता, महिलाओं को मिलता।
बीजेपी ने कांग्रेस की तमाम योजनाओं का नाम बदला। इंदिरा आवास को पीएम आवास बना दिया। निर्मल भारत को स्वच्छ भारत मिशन बना दिया। नेहरू संग्रहालय का नाम प्रधानमंत्री संग्रहालय कर दिया। भ्रष्टाचार चरम पर लोकतांत्रिक संस्थाएं खतरे में, सीएजी ने मोदी सरकार के 7 घोटालों का जो परदाफाश किया। इनके एक्सप्रेसवे बनाने की लागत 18 करोड़ प्रति किमी आंकी जाती है और सड़क 250 करोड़ रुपये प्रति किमी के रेट पर बनती है। आयुष्मान भारत की सूची में मुर्दा लोग भी शामिल हैं। ग्रामीण विकास मंत्रालय वृद्ध, दिव्यांगों और विधवा पेंशन योजनाओं का पैसा पब्लिसिटी पर खर्च कर देता है। वैसे तो बहुत कुछ कहा जा सकता है। लेकिन हमारे कई साथियों ने बहुत से तथ्य रखा है। आप सबके चेहरों का उत्साह मैं पढ रहा हूं। मैं देख रहा हूं कि बुंदेलखंड से बदलाव की एक आंधी आने वाली है। कर्नाटक से भी अधिक प्रचंड बहुमत से आप लोग कांग्रेस की सरकार बनाएंग, मैं ऐसा भरोसा करता हूं। हम लोग आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगे। आपने हमारी बात ध्यान से सुनी आप सभी का बहुत आभार। जय हिंद, जय कांग्रेस!

कर्नाटक की जनता ने 40 पर्सेंट कमीशन की सरकार गिराई, मध्य प्रदेश की जनता 50 पर्सेंट कमीशन की सरकार को हटाएगी: मल्लिकार्जुन खड़गे। शिवराज सरकार प्रचार, अत्याचार और भ्रष्टाचार की सरकार है: कमलनाथ | New India Times

पूर्व मुख्यमंत्री एवं मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री कमलनाथ ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बुंदेलखंड संतों की भूमि है, मैं आज बुंदेलखंड की माटी को प्रणाम करता हूं। भगवान महावीर को प्रणाम करता हूं। संत रविदास को प्रणाम करता हूं, हरी सिंह गौर को प्रणाम करता हूं।
माननीय खड़गे जी आज आप हमारे मध्य प्रदेश की पावन भूमि पर पधारे हैं परंतु दुर्भाग्य है कि ये प्रदेश बेरोजगारी में नंबर वन है, भ्रष्टाचार में नंबर वन है, अत्याचार में नंबर वन है, दुर्भाग्य है कि हमारा मध्य प्रदेश अब घोटाला प्रदेश और भ्रष्टाचार प्रदेश बन चुका है। यहां आज सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की पहचान प्रचार भ्रष्टाचार और अत्याचार से है। खड़गे जी आज आपके समक्ष यहां पर बड़ी संख्या में नौजवान मौजूद है। आज प्रदेश के सामने सबसे बड़ी चुनौती इन्हीं नौजवानों की भविष्य की है। नौजवानांे, मैं आपसे कहना चाहता हूं कि जब तक आप इन के मंत्रियों और नेताओं को बेरोजगार नहीं करेंगे आप सब की बेरोजगारी दूर होने वाली नहीं है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 18 वर्षों बाद बेरोजगारों की, लाडली बहनों की, कर्मचारियों की और किसानों की याद आई है। चुनाव के 5 महीने पहले उन्हें याद आया कि मुझे जनता के लिए कुछ करना है, परंतु जनता अब समझदार है, इनकी कलाकारी को भलीभांति समझ रही है। जनता भूली नहीं है कि यूपीए सरकार के दौरान किस प्रकार से बुंदेलखंड का पैकेज क्षेत्र के विकास के लिए दिया गया था, जो भाजपा के शासन में घोटाला पैकेज बना दिया गया।
श्री कमलनाथ ने कहा कि 15 वर्षों बाद हमारी सरकार बनी थी, हमने अपनी नीति और नीयत का परिचय दिया। अकेले सागर जिले में हमने 80000 किसानों का कर्ज माफ किया। हमारे कार्यकाल और जनता के लिए किए गए हमारे विकास कार्यों की गवाह स्वयं जनता है। इन्हें 18 वर्षों बाद अपना रिपोर्ट देने की याद आई मैं तो कहता हूं रिपोर्ट कार्ड नहीं अपना रेट कार्ड जारी कर दो, क्योंकि आज प्रदेश में यही तो हो रहा है पैसा दो और काम लो।
श्री कमलनाथ ने कहा कि मैं तो आप सबको पुनः कहना चाहता हूं कि पहचान लीजिए कि हमारे प्रदेश की आज क्या स्थिति है, चुनाव आते-जाते हैं परंतु यह चुनाव किसी पार्टी या उम्मीदवार के लिए नहीं मध्य प्रदेश की जनता और उसके भविष्य का चुनाव है। शिवराज जी रोज बड़ी-बड़ी घोषणाएं करके अपने 18 वर्षों के पाप धो रहे हैं, इसीलिए मुझे मध्य प्रदेश की देव तुल्य जनता पर इतना भरोसा है कि जितना भी गुमराह करने का प्रयास किया जाए, शिवराज सिंह जी की झूठ की मशीन जितना भी डबल स्पीड में चले हमारे सम्मानित जनता गुमराह होने वाली नहीं है। प्रदेश की और खासतौर से सागर जिले की जनता से अपील करूंगा कि शांत रहकर बदहाल स्थिति और जनता पर किए गए सारे अत्याचार को मतदान से भाजपा की रवानगी के साथ सुनिश्चित कीजिएगा।
इस विशाल जनसभा में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह सज्जन वर्मा सहित कांग्रेस विधायक पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस नेता शामिल थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading