सीएमओ ने किया तीन पीएचसी सहित एक सीएचसी का निरीक्षण, जानी स्वास्थ्य मेलों की ज़मीनी हकीकत | New India Times

वी.के. त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

शासन के निर्देश पर आयोजित हो रहे मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेलों और स्वास्थ्य सेवाओं की ज़मीनी हकीकत जानने के लिए सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने रविवार को पीएचसी रोशन नगर, पीएचसी परेली व पीएचसी गोला और सीएचसी गोला का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर करने के लिए निर्देश दिए, तो वहीं अनुपस्थित मिले अधिकारियों कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए हैं।

सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने बताया कि रविवार को उनके द्वारा तीन पीएचसी व एक सीएचसी का औचक निरीक्षण किया गया है। जिसमें सीएचसी बांकेगंज की पीएचसी रोशन नगर और पीएचसी परेली का निरीक्षण किया। रोशन नगर में मेन गेट की मरम्मत और कमरे की फर्स सहित बिजली व्यवस्था सहित साफ-सफाई को बेहतर करने के साथ ही सभी डॉक्टर्स को पीएचसी पर ही रुकने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में निरीक्षण के समय तक 34 मरीज़ देखे गए थे। वहीं डिस्प्ले बोर्ड पर डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ का नाम और नंबर अंकित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान चांदनी प्रभाकर एलटी सहित एक अन्य कर्मचारी अनुपस्थित मिला, इन्हें स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। वहीं पीएचसी परेली में निरीक्षण के समय तक 77 मरीजों को देखा गया था। यहां भी डिस्प्ले बोर्ड पर डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के नाम और मोबाइल नंबर अंकित सहित साफ-सफाई और बिजली कनेक्शन के लिए पत्राचार करने के निर्देश दिए।

इसके बाद में पीएचसी गोला पहुंचे जहां स्वास्थ्य मेले में निरीक्षण के समय तक 63 मरीजों को देखा गया था। इन सभी जगह पर साफ सफाई व्यवस्था और डिस्प्ले बोर्ड सहित दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिसके बाद वह सीएचसी गोला पहुंचे। यहां निरीक्षण के दौरान वीरेंद्र प्रताप, अभिषेक वर्मा, नैमिष पटेल, पुष्पेंद्र कुमारी, शुभम दीक्षित, शिवा दीक्षित अनुपस्थित मिले। इन सभी कर्मचारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं उन्होंने मेला ड्यूटी का भी निरीक्षण किया। इस दौरान मेला ड्यूटी में लगे डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य स्टाफ को सीएचसी पर आकर रजिस्टर में हस्ताक्षर करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सभी अधीक्षकों को शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करने व साफ सफाई सहित अन्य स्वास्थ्य योजनाओं के लिए आम जनमानस को जागरूक करने के लिए शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के प्रचार प्रसार के भी निर्देश सीएमओ द्वारा दिए गए।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading